गुजरात में प्रियंका ने दिया संदेश, नफरत नहीं अहिंसा की होगी जीत

राजनीति , , बुधवार , 13-03-2019


ahmadabad-cwc-congress-priyankagandhi-rahulgandhi-gujrat-dandimarchsatyagrah

कलीम सिद्दीकी

अहमदाबाद। आज पूरी कांग्रेस अहमदाबाद में थी। दांडी मार्च सत्याग्रह के उपलक्ष्य में कांग्रेस पार्टी और कई सामाजिक संगठनों ने गांधी के अहिंसावादी विचारों को याद कर भविष्य का रास्ता गांधी के विचारों में देखने का प्रयत्न किया। सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह सहित कांग्रेस के सभी बड़े नेता अहमदाबाद पहुंचे हुए हैं। 58 वर्ष बाद कांग्रेस वर्किंग कमेठी (CWC) की मीटिंग अहमदाबाद में रखी गई है। इससे पहले 1961 में कांग्रेस की कार्यकारणी की बैठक अहमदाबाद में हुई थी। मीटिंग के बाद गांधीनगर के त्रिमंदिर, अडालज में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात की जनता से सबसे बड़ा वादा मिनिमम इनकम का किया है। 

राहुल गांधी ने रफाल डील पर प्रधानमंत्री को घेरते हुए कहा-

“45000 करोड़ के कर्ज़े में डूबी रिलायंस कंपनी के मालिक अनिल अंबानी को कागज़ का जहाज़ भी बनाने नहीं आता है। और उसे चौकीदार ने सरकारी कंपनी से छीन कर राफाल बनाने का ठेका दे दिया।”

महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी की यह पहली गुजरात यात्रा है। प्रियंका गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा-

“आज जब मैं गांधी आश्रम गई और भजन सुनी तो मेरी आखों मे आंसू आ गए। मुझे एहसास हुआ कि देश सद्भावना के आधार पर बना है आज देश में जो हो रहा है उससे दुख होता है। चुनाव में फालतू मुद्दे उठाए जा रहे हैं। आप जागरूक बनो इससे बड़ी कोई देश भक्ति नहीं है। आप अपने भविष्य को ध्यान में रखकर वोट करना, देश के कण कण में सच्चाई है।”

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी पर देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। सोनिया गांधी ने कहा, “देश की जनता पीड़ित है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी खुद को पीड़ित बता पीड़ित कार्ड खेल रहे हैं।” इस मौके पर गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल हुए। हार्दिक ने कहा-

“मैं उस पार्टी में शामिल हुआ हूं जिसका नेतृत्व गांधीजी, नेहरू जी,  सरदार पटेल और सुभाष चन्द्र बोस ने किया था।"

कांग्रेस ने इस मौके पर गांधीजी के अहिंसा पर ज़ोर देते हुए दांडी मार्च से प्रेरणा लेने को कहा। बीजेपी की ओर से दांडी मार्च पर कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं किया गया। लेकिन प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने ब्लॉग के द्वारा गांधीजी के विचारों को याद करते हुए कांग्रेस पर हमला किया है। मोदी ने कहा, “कांग्रेस के कार्यकाल में ही सबसे अधिक हिंसा एवं दंगे हुए हैं।” गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने हार्दिक पटेल के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर कहा, “मैं पहले से ही कह रहा था कि हार्दिक कांग्रेस के आशीर्वाद और आर्थिक सहायता से आंदोलन चला रहा है वह बात साबित हो गई।” हार्दिक कहां से चुनाव लड़ेंगे इसकी घोषणा नहीं की गई लेकिन राहुल गांधी एयरपोर्ट पर जाते जाते कह गए- “हार्दिक चुनाव ज़रूर जीतेगा।” जनचौक ने इस आशय की खबर पहले ही प्रकाशित कर चुका है कि हार्दिक के लिए जामनगर लोकसभा तय कर दी गई है। जिसके चलते जामनगर के विधायकों की खरीद फरोख्त तेज़ी से चल रही है। कल भी कांग्रेस के एक और विधयाक धारविया वल्लभ भाई भी कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में चले गए। धारविया जामनगर ग्रामीण से विधायक थे। अब तक पांच विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं।

 








Tagdandimarchsatyagrah gujratahmadabad priyankagandhi cwc-congress rahulgandhi

Leave your comment