छिटपुट हिंसक घटनाओं के बीच नक्सल प्रभावित बस्तर में पड़े 57 फीसदी वोट

ख़ास रपट , बस्तर, शुक्रवार , 12-04-2019


bastar-polling-vote-naxal-voilence-bjp-congress

तामेश्वर सिन्हा

बस्तर। नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार और सुरक्षा बलों के मोर्चा बंदी के बीच छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में प्रथम चरण में 57 प्रतिशत मतदान सम्पन्न हुआ। बताया जा रहा है कि बस्तर के अंदरूनी क्षेत्रों में मतदान करने के लिए ग्रामीण घरों से बाहर ही नहीं निकले। खबर है कि बस्तर लोकसभा के संवेदनशील क्षेत्र नारायणपुर जिले के 3 मतदान केंद्र को कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा में शिफ्ट कर दिया गया था जिसमें 3 पोलिंग बूथ में केवल बीएलओ और मतदानकर्मियों ने ही अपने मत का प्रयोग किया और ग्रामीण मतदान से वंचित हुए हैं। मतदान के दौरान कुछ नक्सल घटनाएं छिट-पुट सामने आते रहीं। उसी बीच कई मतदान केंद्रों में ईवीएम खराब होने की भी खबरें आयीं। 

राजधानी में बस्‍तर इलाके में हुई वोटिंग के आंकड़ों को लेकर चीफ इलेक्‍श्‍न ऑफिसर सुब्रत साहू ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की। उन्‍होंने बताया कि 5 बजे तक आई जानकारी के मुताबिक 57 परसेंट वोटिंग हुई है। फाइनल आंकड़े देर रात या आज सुबह तक ही साफ हो पाएंगे। चुनाव को शांति पूर्ण सम्‍पन्‍न बता दिया गया। जबकि कांकेर में नक्‍सलियों के डर से कुछ पोलिंग बूथ बदले गए, आईईडी ब्‍लास्‍ट नारायणपुर में हुआ,  कुछ नक्‍सलियों के गिरफ्तार होने और  शाम होते-होते जवानों पर हुई फायरिंग के बाद एक नक्‍सली की मौत की खबर आई।

बस्तर में पोलिंग।

बता दें कि लोक सभा चुनाव के मद्देनजर बस्तर में 70 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए थे। बस्तर लोक सभा सीट में दहशत और बंदूकों के बीच मतदान समपन्न हुआ है। बताते चलें कि वोटिंग से 48 घंटे पहले ही नक्सलियों के एक बड़े हमले में दंतेवाड़ा विधायक समेत 4 जवानों को नक्सलियों ने विष्फोट कर उड़ा दिया था। 

गौरतलब है कि 7 उम्‍मीदवार बस्‍तर से लोकसभा सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। यहां कुल मतदाता - 13,77,946 हैं जिनमें  पुरूष मतदाता - 6,62,355,  महिला मतदाता - 7,15,550 और 41 थर्ड जेंडर हैं।

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बस्तर लोकसभा सीट पर सीधा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। भाजपा ने जहां अपने वर्तमान सांसद दिनेश कश्यप का टिकट काट बैदूराम कश्यप पर दांव खेला है। वहीं कांग्रेस ने अपने युवा विधायक दीपक बैज को मैदान में उतारा है। हालांकि इन दोनों प्रत्याशियों के अलावा बीएसपी से आयतु राम मंडावी, सीपीआई से रामू राम मौर्य, अम्बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया से मंगल राम कर्मा, अखिल भारतीय समग्र क्रांन्ति पार्टी से सुरेश तो वहीं शिवसेना से सरगीव कवासी मैदान में हैं।

(बस्तर से जनचौक संवाददाता तामेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट।)

 








Tagbastar election naxal voilence bjpcong

Leave your comment











Samnath Kashyap piplawand :: - 04-11-2019
Good news sar thanks