ढहता दिख रहा है भाजपा का सबसे सुरक्षित किला

ख़ास रपट , रायपुर, मंगलवार , 11-12-2018


bjp-election-raman-singh-congress-rahul-modi

तामेश्वर सिन्हा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब तक आए रूझान के हिसाब से कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी के 15 साल के शासनकाल का अंत होता दिखाई दे रहा है। कांग्रेस की आंधी में रमन सिंह का बनाया 15 साल का किला सरकता दिखाई दे रहा है। 15 सालों से बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित राज्य माना जाने वाला छत्तीसगढ़ अब कांग्रेस के पाले में चला गया है। कांग्रेस ने 15 साल बाद राज्य में बहुत ही जबर्दस्त तरीके से वापसी की है।
यहां 90 सीटों की चल रही मतगणना में कांग्रेस 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि बहुमत के लिए महज 46 सीटों की जरूरत है। वहीं भाजपा 20 सीटों पर ही अटकी हुई है। जबकि दूसरी पार्टियां 10 सीटों पर आगे चल रही हैं।
बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले रायपुर संभाग में भी बीजेपी को भारी नुकसान पहुंचा है। रायपुर संभाग में कांग्रेस ने जबरदस्त तरीके से वापसी की है। कांग्रेस रायपुर संभाग में 15 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है। बस्तर संभाग में बीजेपी को जबर्दस्त नुकसान पहुंचा है। इस संभाग में बीजेपी को जहां 3 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं वहीं कांग्रेस को 7 से अधिक सीटों पर जीत दिख रही है।
सरगुजा संभाग में भी बीजेपी और कांग्रेस में जबर्दस्त कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों बराबर सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बिलासपुर संभाग में भी बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिली है। बिलासपुर संभाग की 24 सीटों पर 9 पर बीजेपी, 10 सीटों पर कांग्रेस और 5 सीटों पर अन्य जीत की तरफ बढ़ रहे हैं।
रुझानों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला से पीछे हो गए हैं। भाजपा के गौरीशंकर अग्रवाल अपनी कसडोल सीट से पिछड़ गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस की महिला प्रत्याशी शकुंतला साहू आगे चल रही हैं।










Leave your comment