आंध्र प्रदेश और बंगाल की राह पर छत्तीसगढ़, सीबीआई को किया प्रतिबंधित

विवाद , , चयन करें , 13-01-2019


cbi-chhattishgarh-bhupeshbaghel-ramansingh-congressgov

तामेश्वर सिन्हा

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी आंध्र प्रदेश की तर्ज पर राज्य में सीबीआई के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है। प्रदेश में सीबीआई बैन मामला तूल पकड़ती जा रही है, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस पर तीखा बयान दिया है। रमन सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि जिसे मौत से डर नहीं वो सीबीआई से क्या डरेगा। रमन सिंह 15 साल तक डराने का काम करते रहे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी खुद सीबीआई का विरोध कर रही थी। 

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने 10 जनवरी,2019 को जीओ निकाल कर प्रदेश में सीबीआई के प्रवेश पर रोक लगा दी है। गृह विभाग ने गुरुवार, 10 जनवरी को केंद्रीय कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन मामले तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक पत्र लिख कर इसकी जानकारी दी। पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार ने 25 अप्रैल, 2001 में केंद्र सरकार को दी गई उस सहमति को वापस लेती है, जिसके तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सीबीआई को छत्तीसगढ़ में किसी भी मामले की जांच के लिए अधिकृत करने की अधिसूचना जारी की गई थी। इससे पहले आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने-अपने राज्य में सीबीआई के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। 

छत्तीसगढ़ सरकार का आदेश पत्र

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने बयान में कहा कि कांग्रेस सरकार को सीबीआई से इतना डर क्यों है, जो प्रदेश में सीबीआई पर रोक लगा रही है। सरकार का ये फैसला अपने आप में ये प्रदर्शित करता है कि वो सीबीआई से कितना डरे हुए हैं, और सीबीआई का उनके अंदर कितना खौफ है। सीबीआई के नाम से उनको रात हो या दिन बुरा ख्याल आता है। इस तरह का फैसला कोई तभी कर सकता है जब उसके मन में डर हो।

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा है कि हम एक संघीय ढांचे में काम करते हैं और सीबीआई को जिस तरह से राज्य में आकर काम करने की छूट दी गई थी उससे कानून व्यवस्था पर राज्य के अधिकारों का हनन हो रहा था। इस आदेश से सीबीआई का प्रदेश में आना प्रतिबंधित नहीं हुआ है लेकिन अब किसी भी कार्रवाई से पहले एजेंसी को सरकार से अनुमति लेनी होगी।

 








Tagcbi bhupeshbaghel ramansingh chhattishgarh congressgov

Leave your comment