कर्नाटक के उपचुनावों में सत्तारूढ़ जेडीएस-कांग्रेस को बड़ी कामयाबी, 5 में 4 सीटों पर गठबंधन की जीत

बड़ी ख़बर , नई दिल्ली, मंगलवार , 06-11-2018


karnataka-election-congress-bjp-jds-kumarswamy

जनचौक ब्यूरो

नई दिल्ली। कर्नाटक के उपचुनावों में जेडी (एस) और कांग्रेस गठबंधन को भारी जीत मिली है। तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की झोली में चार सीटें गयी हैं। गठबंधन ने बेल्लारी और मांड्या की लोकसभा सीट जीत ली है। दोनों सीटों पर जीत की मार्जिन बहुत ज्यादा रही है। 

पूरे नतीजे के मुताबिक कांग्रेस के एएस न्यामगौड़ा ने 39480 वोटों से और जेडीएस की अनिता कुमारस्वामी ने 109137 वोटों से जामखंडी औऱ रामानागरम विधानसभा सीट जीत ली है। आपको बता दें कि अनिता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी हैं। लोकसभा सीटों में कांग्रेस के वीएस उग्रुपा और जेडीएस के एलआर शिवरामगौड़ा ने बेल्लारी और मांड्या सीटों पर विजय हासिल की। उग्रुपा ने 243161 और शिवरामगौड़ा ने 324943 वोटों से जीत हासिल की। हालांकि बीजेपी के कद्दावर नेता बीएस येदुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र ने शिमोगा लोकसभा सीट 52148 वोटों से जीत ली है।

शनिवार को हुए इन सीटों पर उपचुनावों के वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हो गयी थी। इन चारों सीटों पर तकरीबन 67 फीसदी वोट पड़े थे। कर्नाटक के इन चुनावों को जेडीएस और कांग्रेस गंठबंधन के लिए बेहद अहम माना जा रहा था। गौरतलब है कि दोनों दलों के बीच बार-बार टूटन की खबरें आ रही थीं। लेकिन लोकसभा चुनाव के लिहाज से दोनों के लिए ये बेहद महत्वूपर्ण नतीजा है।

इस पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि बीजेपी का ये आरोप कि जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन अपवित्र है गलत साबित हो गया है। उन्होंने कहा कि उपचुनावों के नतीजों ने बीजेपी को गलत साबित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि ये जीत 28 लोकसभा सीटें हासिल करने की दिशा में पहला कदम है। और वो उन सभी को जीतने के लिए जेडीएस कांग्रेस के साथ मिलकर काम करेंगे।  








Tagkarnatak election congress bjpjds kumarswami

Leave your comment