योगेंद्र यादव के मुताबिक गुजरात में मोदी का जादू फेल, बनेगी कांग्रेस की सरकार

गुजरात की जंग , नई दिल्ली, बुधवार , 13-12-2017


modi-gujarat-election-prediction-yogendra-yadav

जनचौक ब्यूरो

नई दिल्ली। सीएसडीएस के फेलो रहे और चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने गुजरात में काग्रेंस की सरकार बनने की भविष्यवाणी की है। उन्होंने तीन स्थितियां गिनायी हैं और तीनों में कांग्रेंस की ही सरकार बनने की बात कही है।

पहली तस्वीर में उन्होंने बीजेपी को 43 फीसदी वोटों के साथ 86 सीटें दी है। जबकि कांग्रेस को भी उन्होंने 43 फीसदी ही वोट दिए हैं। लेकिन उसकी सीटों की संख्या 92 बतायी है।

दूसरी तस्वीर में योगेंद्र ने बीजेपी को 41 फीसदी वोट के साथ 65 सीट दी है। जबकि इसमें कांग्रेस के वोटों का प्रतिशत 45 कर दिया है। और उसे उन्होंने 113 सीट दी है।

एक तीसरी तस्वीर का भी उन्होंने जिक्र किया है जिसमें उन्होंने बीजेपी की बड़ी हार से भी इंकार नहीं किया है।

इसके साथ ही उन्होंने सूबे को तीन हिस्सों में बांटकर एक दूसरे नजरिये भी विश्लेषण किया है। जिसमें 39 शहरी सीटों के बारे में उनका कहना है कि इन पर बीजेपी की स्थिति मजबूत रहेगी। इसमें 10 से ज्यादा सीटें बीजेपी नहीं हारेगी। 

जबकि 45 अर्ध शहरी यानी कस्बों और छोटे शहरों वाली सीटों में बीजेपी के पास 36 सीटें हैं। योगेंद्र यादव का कहना है कि बीजेपी इनमें से आधी सीटें हार सकती है।

इसके अलावा सूबे की 98 ग्रामीण सीटों के बारे में उनका कहना है कि बीजेपी 2012 में भी यहां पीछे थी इस बार उसका यहां से सफाया हो सकता है।

My projections for Gujarat










Leave your comment