किस महिला ने किया था नेहरू को किस?: वीडियो साफ कर देगा बीजेपी आईटी सेल प्रमुख के दिमाग का कूड़ा

विशेष , , रविवार , 19-11-2017


nehru-bjp-video-photo-it-cell-amit-hardik-nayantara-vijaylakshmi-

जनचौक स्टाफ

नई दिल्ली। बीजेपी आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की ढेर सारी महिलाओं के साथ पोस्ट की गयी तस्वीरों के झूठ का पहले ही पर्दाफाश हो चुका है। लेकिन अब उसका एक वीडियो भी सामने आ गया है। ये सारी तस्वीरें 1947 से 1964 के बीच के उनके कार्यकाल के दौरान ली गयी थीं। और वो किसी गुप्त स्थान पर नहीं बल्कि सार्वजनिक जगहों पर खींची गयी थीं। 9 के कोलाज में शामिल तीन तस्वीरें नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित और उनकी बेटी नयन तारा सहगल की हैं। लेकिन अमित मालवीय ने उन्हें अश्लील तस्वीरों के तौर पर पेश किया था। और भाई-बहन और मामा–भांजी के रिश्ते में भी व्यभिचार खोजने की कोशिश की थी। अल्ट न्यूज़ पहले ही इसका पर्दाफाश कर चुका है। अब बूम ने इसका वीडियो भी जारी कर दिया है। 

आपको बता दें मालवीय ने नेहरू के साथ ढेर सारी महिलाओं की तस्वीरों को अपने ट्विटर पर पोस्ट किया था। इसके जरिये उन्होंने एक तीर से दो निशाने साधने की कोशिश की थी। इसके जरिये बीजेपी के लिए गुजरात में आंख का बाल चुके पाटीदार नेता हार्दिक पटेल पर हमला करना तो था ही साथ ही संघ-बीजेपी के हमेशा निशाने पर रहे नेहरू को एक बार फिर घेरने की कोशिश की गयी थी। गौरतलब है कि आरएसएस नेहरू को एक ऐय्याश नेता के तौर पर पेश कर उनके कार्यकाल और पूरी विरासत पर सवाल खड़ा करता रहा है। 

It seems Hardik has more of Nehru’s DNA, contrary to what @shaktisinhgohil claimed.. pic.twitter.com/YHzvbLOZwU

— Amit Malviya (@malviyamit) November 15, 2017

कोलाज की एक तस्वीर में एक महिला नेहरू को पीछे से पकड़ कर उन्हें किस कर रही है। लेकिन मालवीय ने जिस तरह से इसे पेश किया वो उस मौके पर ली गयी तस्वीर के साथ बहुत बड़ा अन्याय है। खोज करने पर पता चला कि ये वीडियो 1955 में नेहरू के इंग्लैंड दौरे का है। जब वो यूरोप के कई देशों की यात्रा पर गए थे। इस वीडियो को लंदन एयरपोर्ट पर शूट किया गया था। ये उस समय लिया गया जब नेहरू एयरपोर्ट से उतर रहे हैं और उनके स्वागत में खड़े लोग बारी-बारी से उनसे मिल रहे हैं। गौरतलब है कि उस समय विजय लक्ष्मी पंडित इंग्लैंड में भारत की उच्चायुक्त के तौर पर तैनात थीं। और उनकी बेटी नयन तारा सहगल भी उनके साथ रहती थीं।

संयोग से पुरानी टेलीविजन कंपनी ‘ब्रिटिश पाथ’ ने उस समय की कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाओं का वीडियो शूट कर रखा था। ये वीडियो भी उसी में से एक था। जिसको उसने अपने अभिलेखागार से निकाल कर अब यू-ट्यूब पर जारी कर दिया है।

वीडियो में ये बात बिल्कुल साफ तरीके से देखी जा सकती है कि जवाहर लाल नेहरू विमान से अपनी बेटी इंदिरा गांधी के साथ उतरते हैं उसके बाद ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री सर एंथनी ईडेन और उनकी बहन विजय लक्ष्मी पंडित जो उस समय इंग्लैंड में उच्चायुक्त थीं द्वारा उनका स्वागत किया जाता है। अपनी बहन से गले मिलने और दूसरी शख्सियतों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद वीडियो में 0:27 वें सेकेंड पर एक ऐसा मौका आता है जब उनकी भांजी नयन तारा सहगल उनका पीछे से अभिवादन करती हैं। 

सहगल पहले अपनी चचेरी बहन इंदिरा गांधी से गले मिलती हैं और उसके बाद नेहरू के गाल पर एक थपकी मारते हुए उन्हें पीछे से चूम लेती हैं (इसी दौरान एक आदमी सामने आ जाता है जिससे वीडियो में पूरी सीन नहीं दिख पाती है)। एक कैमरामैन द्वारा खींचे गए अपने मामा के प्रति प्रेम और सद्भाव के इसी मौके को नेहरू के खिलाफ पेश कर दिया गया। जिसमें उन्हें एक ऐसा ऐय्याश तक बता दिया गया जो सरकारी यात्रा के दौरान सार्वजनिक जगहों पर भी खुद को महिलाओं से दूर नहीं रख पाता था।

लेकिन इस मामले की सच्चाई सामने आने के बाद भी न तो अमित मालवीय ने अपनी पोस्ट पर कोई माफी मांगी। न ही बीजेपी के किसी बड़े नेता ने इसके प्रति क्षोभ जाहिर किया। और एक पूर्व प्रधानमंत्री के साथ हुई इस गलीज हरकत के लिए सरकार की तरफ से भी कोई बयान या प्रतिक्रिया नहीं आयी। ऊपर से मालवीय ने अपने हमले को जारी रखा। उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में कहा कि “नेहरू के चमचे मेरी टाइमलाइन पर उसी तरह से व्यस्त हैं जैसे मधुमक्खियां ढक्कन के ऊपर मंड़राती हैं। शक्ति सिंह गोहिल जब इस तरह की कोई अपमानजनक तुलना करते हैं तब ये सब मौन धारण कर लेते हैं। ‘सेकुलर ऐय्याशों’ के लिए अलग पैमाने”?

ये पहली बार नहीं है जब नेहरू को हमले का निशाना बनाया गया है। इसके पहले नेहरू की बैले डांसरों के साथ फोटोशाप्ड तस्वीरें प्रचारित की जा चुकी हैं। साथ ही एडविना से लेकर कई विदेशी राजनयिक महिलाओं के साथ उनकी तस्वीरों को गलत तरीके से पेश किया गया है।


 






Leave your comment