“महिला देह के बाद अब उसके अलग-अलग अंगों की बिक्री!”

विवाद , , सोमवार , 05-06-2017


online-company-dispute-tripolar-ashtray

जनचौक स्टाफ

ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न (Amazon) के एक प्रोडेक्ट को लेकर फिर विवाद हो गया है। सोशल मीडिया में इसे लेकर कड़ी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। अमेज़न की साइट पर जाकर भी लोगों ने इसकी आलोचना की है और इस प्रोडेक्ट को तत्काल हटाने की मांग की है।

दरअसल यह एक ऐश्ट्रे है। सिगरेट बुझाने वाला ऐश्ट्रे। इसे एक महिला की आकृति में डिजाइन किया गया है। यह काफी आपत्तिजनक है। यह ऐश्ट्रे महिला के गुप्तांग की शक्ल में है। इस प्रोडेक्ट को ट्राइपोलर क्रियेटिव एश्ट्रे नाम दिया गया है और इसे सजावट के लिए बताते हुए गोल्ड, वुमन लिखा गया है। इसकी कीमत 4 हज़ार रुपये से ज़्यादा रखी गई है। इसके साथ कुछ और ऑफर भी हैं। इसी तरह के कुछ और भी डिजायन और वैरायटी भी साइड पर बिक्री के लिए मौजूद हैं।

स्क्रीन शॉट। ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न पर इस ऐश्ट्रे के बिक्री पर विवाद हो गया है।

महिला विरोधी ऐश्ट्रे

इस प्रोडेक्ट को साफ तौर पर महिला विरोधी कहा जा सकता है। यह बेहद हिंसक है। एक तरह से कहें तो यह महिलाओं के प्रति हिंसा और अपराध को उकसाता है। यह केवल एक महिला की गरिमा को ही नहीं बल्कि एक मनुष्य की गरिमा को ठेस पहुंचाता है। लोगों की आपत्ति इसी सब को लेकर है। हालांकि सोशल साइट पर केवल अमेज़न कंपनी को लेकर नाराज़गी और प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं, लेकिन जब जनचौक ने गूगल पर इस बारे में सर्च किया तो ई-बे (ebay) नाम की भी ई-कॉमर्स कंपनी पर भी यह प्रोडेक्ट बिक्री के लिए मौजूद मिला।

स्क्रीन शॉट। ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न पर इस ऐश्ट्रे के बिक्री पर विवाद हो गया है।

सोशल मीडिया पर आपत्ति

फेसबुक पर प्रदीप कुमार सिंह लिखते हैं कि अभी तक बाजार स्त्रियों की देह बेच रहा था, अब उसके अलग अलग अंग बेचेगा, इसकी शुरुआत अमेज़न ने कर दी है। अमेज़न सिगरेट बुझाने के लिए योनि की तरह एक ऐश्ट्रे बेच रहा है, जिसका नाम उसने गोल्ड, वुमन दिया है। जो लोग स्त्रियों के योनि मे रॉड नहीं घुसेड़ सकते, अमेजन उनके लिए 5196 रुपये में योनि में सिगरेट बुझाने का ऐश्ट्रे लाया है। अब आप के सिगरेट पीने का आनन्द दुगुना हो जायेगा। जिस समाज में स्त्रियों के योनि में रॉड घुसेड़ दिये जाते हों, बोतल डाल दिए जाते हो, योनि को सिगरेट से जलाया जाता हो उस समाज में इस तरह के सामान उस हिंसक मनोवृत्ति को बढ़ायेगें ही। किसी भी सभ्य समाज के लिए यह बहुत ही खतरनाक है। इसके दाम देखकर लगता है कि इसे उच्च और उच्च मध्यवर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया। जो इस वर्ग के घटिया शौक को भी दर्शाता है। अमेजन को अपने इस हिंसक और समाज के लिए खतरनाक प्रोडक्ट को बेचना बंद कर देना चाहिए, नहीं तो यह स्त्रियों के प्रति हिंसा को और बढ़ायेगें।

स्क्रीन शॉट। ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न पर इस ऐश्ट्रे के बिक्री पर विवाद हो गया है। यह कई डिजाइन में उपलब्ध है।

अपनी फेसबुक वॉल पर आशीष मिश्रा लिखते हैं कि हमारा समाज मर्दों को स्त्रियों के साथ कुछ भी करने के लिए तैयार करता है। हर दिन जो अमानवीय ख़बरें हम पढ़ते हैं वह तो इस सीख का व्यवहार भर है।  इस सबके के पीछे लम्बी सांस्कृतिक निर्मितियाँ काम करती हैं। बाज़ार इन निर्मितियों को आपने स्वार्थ में और हिंसक ढंग से उपयोग करता है। 

आप देखिए अमेज़न पर इस ऐश्ट्रे को। 

यह  तैयार कर रहा है कि आप एक स्त्री की योनि में सिगरेट तक बुझा सकते हैं।  

ऐसा करने से आपका आनन्द दुगना हो जाएगा। और ऐसा करके ही आप क्षमतावान उपभोक्ता  कहे जाएँगे। 
अगर आपने इसमें सिगरेट नहीं बुझाया तो किया क्या जिन्दगी में। पैसा खर्च कीजिए और सिगरेट बुझाइए। 
यह शक्तिशाली और क्षमतावान मर्द का हक़ है। 

समरथ को नहीं दोष गोसाईं।

स्क्रीन शॉट। ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न पर इस ऐश्ट्रे के बिक्री पर विवाद हो गया है।

अमेज़न पर तीखी प्रतिक्रियाएं

इसी तरह अमेज़न की साइट पर भी बड़ी संख्या में प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं। अमेज़न के सभी ग्राहकों ने इस प्रोडेक्ट को महिला विरोधी बताते हुए इसकी कड़ी निंदा की है और इसे साइट से तत्काल हटाने की मांग की है। जनचौक ने अमेज़न कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके इस संबंध में कंपनी का पक्ष जानने की कोशिश की, लेकिन इस बारे में कुछ नहीं बताया जा सका।

स्क्रीन शॉट। ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी अमेज़न पर एक ऐश्ट्रे के बिक्री पर विवाद हो गया है।

ऑनलाइन अमेज़न साइट पर की गई कुछ प्रतिक्रियाएं आप यहां देख सकते हैं-

By Amazon Customer on 5 June 2017

Isn't this gold woman ashtray disgusting and insulting to women folk worldwide? How can Amazon go down to this level? It should be removed from Amazon immediately.

 

Dear Amazon Team,

i am a regular customer of Amazon and now shocked to see such a pathetic product on your site,
you called this product creative ashtray? really?
Misogynist creation! woman is not for your entertainment.

 

By Pankaj Tiwari on 5 June 2017

The worst you can produce n sell..What the role of ur product review team's is when this kind of crap u r selling here.Need to remove this from here ASAP.And be vigilant from next time.This is totally unacceptable.We talk about women empowerment and all n on real grounds this is the actual situation.

 

By Preeti S. on 5 June 2017

Dear Amazon Team,
i am a regular customer of Amazon and now shocked to see such a pathetic product on your site,
you called this product creative ashtray? really?
Misogynist creation! woman is not for your entertainment.
REMOVE THE PRODUCT AS EARLY AS POSSIBLE
otherwise we have to fill complaint against Amazon.

अमेज़न का विवादों से नाता 

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि अमेज़न विवादों में घिरी हो। इससे पहले अमेज़न भारत के झंडे वाले डोर मैट बेचने को लेकर विवादों में आई। अमेज़न अपनी वेबसाइट के माध्यम से कनाडा में यह डोर मैट बेच रही थी। उस समय भी सोशल मीडिया में मामला आने पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस पर संज्ञान लिया था और कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी, जिसके बाद कंपनी ने वेबसाइट से इस प्रोडेक्ट को हटा लिया था। इससे पहले अमेज़न पर देवी-देवताओं के फोटो वाले डोरमैट बेचे गए थे। इसे लेकर भी लोगों ने कड़ी आपत्ति जाहिर की थी जिसके बाद अमेज़न ने अपने प्रोडेक्ट्स हटा लिए थे। हालांकि तब कंपनी ने सफाई दी थी कि वह इन प्रोडेक्ट की डायरेक्ट सेलर नहीं है। 






Leave your comment