परिवर्तन उलगुलान रैली: एक चौकीदार की वजह से सारे चौकीदार हो रहे बदनाम

झारखंड , , रविवार , 03-03-2019


rahulgandhi-congress-jharkhand-jmm-babulalmarandi-rjd

विशद कुमार

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में 2 मार्च को आयोजित ''परिवर्तन उलगुलान रैली'' में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संबोधन की शुरुआत “चौकीदार चोर है” के नारे से की। राहुल ने कहा, एक चौकीदार की वजह से सारे चौकीदार बदनाम हैं। एक चौकीदार मेरे पास आया और कहा, “आप नारा बदलो क्योंकि एक चौकीदार की वजह से हम सभी चौकीदार बदनाम हो रहे हैं। आप कहो, देश का चौकीदार चोर है।” हम सभी जानते हैं जब जब चौकीदार चोर है का नारा लगता है तो देश के चौकीदार पीएम मोदी की ही बात हो रही है। राहुल ने कहा, राफेल के सौदे में पीएम मोदी ने अनिल अंबानी के जेब में पैसे डाले, यह शर्म की बात है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आपकी रक्षा के लिए कानून लायी थी। जल, जंगल और जमीन आपकी है यह अंबानी, अडाणी की नहीं है। हमारे कानून में साफ था कि किसानों से पूछे बगैर जमीन नहीं दी जा सकती है। अगर जमीन दी गयी, तो सोशल ऑडिट होगा। मोदी ने अपनी सरकार से कहा आप राज्य में कानून बदल सकते हैं और आज झारखंड में आपकी जमीन छिनकर उद्योगपतियों को दी जा रही है।

छत्तीसगढ़, राज्यस्थान और मध्यप्रदेश में मैंने साफ कहा कि जैसे हम चुनाव जीतेंगे किसान का कर्जा माफ हो जायेगा। नरेंद्र मोदी हर भाषण में झूठ बोलते हैं। 15 लाख दूंगा, कर्जा माफ करूंगा। हमने दस दिन की बात की थी चुनाव जीतने के दो दिनों के अंदर तीनों प्रदेश में किसानों का कर्जा माफ किया। छत्तीसगढ़ की सरकार ने कहा, जमीन अधिग्रहण बिल के मुताबिक जमीन दी गयी और पांच सालों तक इस्तेमाल नहीं किया तो वापस लौटा दी जायेगी। हमने छत्तीसगढ़ में जो वादा किया उसे पूरा किया। राहुल ने उद्यागपतियों की ओर इशारा करते हुए कहो कि पीएम मोदी ने सिर्फ 15 लोगों का कर्जा माफ किया है। उनका साढ़े तीन लाख करोड़ रुपया माफ किया जा सकता है, गरीबों का नहीं। जहां देखों, मेड इन चाइना। यहां बेरोजगारी है। सबसे ज्यादा बेरोजगारी झारखंड में है।

राहुल गांधी ने कहा, जैसी ही 2019 में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी हम गरीबों को न्यूनतम आय देने का काम करेंगे। गरीब व्यक्ति को कम से कम आय का पैसा आपको अकाउंट में मिलेगा। पीएम मोदी अगर अमीरों को पैसा दे सकते हैं तो हम गरीबों को देंगे। किसी भी देश ने यह काम नहीं किया हिंदुस्तान पहला देश होगा जहां गरीबों के अकाउंट में न्यूनतम आय का पैसा डाला जायेगा। नीरव मोदी, ललित मोदी चोर हैं आपने सोचा है सब मोदी क्यों हैं? मोदी इन्हें बड़ा भाई कहते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, इतने सालों में पीएम मोदी ने आपको क्या दिया। उन्होंने नफरत फैलाया है। जहां जाते हैं कुछ ना कुछ गलत बोलते हैं। हिंदू को मुसलमान को लड़ायेंगे। जहां जायेंगे एक दूसरे को लड़ा देंगे।

जेवीएम के सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कहा, सरकार ने जो घोषणाएं की थी उसे पूरा नहीं किया। जो काम नहीं करना चाहिये था वही किया। संवैधानिक संस्था को कमजोर किया, चुनाव आयोग, अदालत, सीबीआई को अपनी मुट्ठी में करने की कोशिश की। देश में नरेंद्र मोदी के लिए कानून कोई मायने नहीं रखता। समाज में जो भाईचारा था उसे भी खत्म कर दिया। हिंदू मुस्लिम, ईसाई, आदिवासी सबको एक दूसरे से लड़ा दिया।

मॉब लिचिंग हुआ तो सरकार के लोग उसका स्वागत करते हैं। हमें एक होकर इस सरकार को उखाड़ फेंकना है तभी अमन चैन आयेगा। बाबूलाल मरांडी ने कहा, सरकार अबतक जरूरी चीजें भी नहीं दे सकी। ना राशन कार्ड, ना विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन पर रोक लगा दी। राज्य बनने के बाद पहली बार डेढ़ दर्जन लोग भूख से मर गये। कानून जो किसानों के लिए बना जिसमें कहा गया कि किसानों को उनकी समहति के बगैर जमीन नहीं लिया जा सकता उसे बदल दिया। कई नियमों को बदलने की कोशिश की, संघर्ष हुआ, तो सरकार को अपने कदम पीछे लेने पड़े। बाबूलाल ने कहा, विद्यालय बंद कर दिया गया और शराब की दुकान खोल दी गईं। इतने वर्षों में सरकार विद्यालय को ठीक नहीं कर सकी। यहां के कमजोर लोगों को हक चाहिए तो भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकना होगा।

इस सभा में स्टीफन मरांडी जेएमएम की तरफ से शामिल हुए। स्टीफन ने कहा, आप सभी जानते हैं कि झारखंड आंदोलन की भूमि हो रही है। कोल विद्रोह से लेकर बिरसा, तिलका शोषण के खिलाफ लड़ते रहे हैं। जल, जंगल और जमीन की रक्षा के लिए यहां के लोग संघर्ष करते रहे हैं। भाजपा ने इसी विषय को छेड़ा है। यह गठबंधन भाजपा की सरकार को उखाड़ फेकेंगा। यह सरकार लोगों को जाति, धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश कर रही है। उनका एक मात्र उद्धेश्य है लोगों की एकजुटता को कैसे खत्म किया जाए। भारतीय जनता पार्टी को लेकर लोगों के मन में गुस्सा है। आज हम संकल्प लेंगे और भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि आज रघुवर सरकार में गरीबी, कुपोषण, बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है। तो वही भाजपा सरकार इसे नजरअंदाज कर विकास का खोखला दावा कर रही है. सीएनटी/एसपीटी एक्ट में बदलाव, भूमि अधिग्रहण बिल में छेड़छाड़, किसानों पर शोषण, मोमेंटम झारखंड पर लूट-खसोट इस सरकार की उपलब्धि रही है। उन्होंने इस दौरान मोदी सरकार के मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम को मेरा झूठ सबसे मजबूत कार्यक्रम का नाम दिया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के शनिवार को किये परिवर्तन उलगुलान रैली से पार्टी ने चुनावी लड़ाई की शुरूआत कर दी। राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का यह पहला झारखंड दौरा है। मोराबादी में आयोजित इस रैली में बने मंच से उपस्थित होकर विपक्ष (झामुमो, झाविमो व राजद) ने जहां महागठबंधन की मजबूती का संकेत दिया।  







 








Tagjharkhand rahulgandhi-congress babulalmarandi jmm-rjd ranchi

Leave your comment