माले देश की 22 लोकसभा सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी, सभी सीटों के लिए नाम घोषित

राजनीति , नई दिल्ली, सोमवार , 01-04-2019


cpiml-election-candidate-seat-bhojpur-siwan-jignesh

जनचौक ब्यूरो

पटना। सीपीआई (एमएल) देश में लोकसभा की 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बाकी सीटों पर वह भाजपा को हराने के अभियान में उतरेगी। पार्टी ने एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है। पार्टी का कहना है कि वह बीजेपी विरोधी लड़ाई को कमजोर नहीं करना चाहती है इसीलिए इस बार उसने कम सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

बिहार में हमारी पार्टी 4 सीटों, झारखंड में 2 तथा यूपी, उड़ीसा व अन्य कुछेक राज्यों से चुनाव लड़ रही है। बिहार की चार सीटों में आरा की सीट से प्रत्याशी के नाम की घोषणा हो चुकी है। राजद व महागठबंधन के अन्य दलों ने भी राजू यादव को समर्थन दिया है। जबकि सिवान से पार्टी ने एक बार फिर पूर्व विधायक और चर्चित किसान नेता अमरनाथ यादव, काराकाट से पूर्व विधायक व अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजाराम सिंह तथा जहानाबाद से पूर्व जिला परिषद सदस्य व जुझारू महिला नेत्री कुंती देवी को अपना प्रत्याशी बनाया है। पाटलिपुत्र की सीट भाकपा-माले ने राजद के लिए छोड़ दी है।

झारखंड में कोडरमा सीट से राज-धनवार के वर्तमान विधायक राजकुमार यादव को एक बार फिर पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजकुमार यादव ने भाजपा प्रत्याशी को कड़ी टक्कर दी थी और लगभग 2 लाख 55 हजार वोट हासिल किए थे। पिछली विधान सभा चुनाव में उन्होंने 50 हजार से ज्यादा वोट लाकर राजधनवार विधानसभा सीट पर बाबू लाल मरांडी को हराया था। झारखंड के पलामू-सु. सीट से गढ़वा जिला परिषद की पूर्व अध्यक्ष सुषमा मेहता पार्टी की उम्मीदवार होंगी। इस प्रकार झारखंड में माले दो सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

यूपी के मिर्जापुर से चर्चित महिला नेत्री जीरा भारती तथा उड़ीसा के पूरी सीट से उड़ीसा ऐपवा की राज्य अध्यक्ष व दलित नेता मंदाकिनी सेठी पुरी से पार्टी की प्रत्याशी होंगी और सांबित पात्रा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगीं। दलित महिला नेता जीरा भारती इलाके में अपने बहादुराना संघर्ष के लिए जानी जाती हैं। उड़ीसा के कोरापुट-एसटी सीट से भूमि अधिकार वनाधिकार आंदोलन के चिर्च नेता दामोदर सबर पार्टी प्रत्याशी होंगे।

भाकपा-माले ने की अपने चुनावी अभियान की शुरूआत 

गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवानी बिहार दौरे पर हैं। 31 मार्च को उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कॉ. चंद्रशेखर तथा कॉ. श्यामनारायण यादव शहादत दिवस पर सिवान पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सिवान में चंद्रशेखर चौक पर सभा आयोजित करके विधिवत चुनावी अभियान की शुरूआत कर दी।

आज उन्होंने आरा लोकसभा का दौरा किया। और महागठबंधन समर्थित भाकपा-माले उम्मीदवार कॉ. राजू यादव के लिए जनसंपर्क अभियान संचालित किया।

भाकपा-माले की पोलित ब्यूरो सदस्य व चंद्रशेखर के समय जेएनयू में आइसा की नेता कविता कृष्णन, जेएनयूएसयू के वर्तमान अध्यक्ष एन साईं बालाजी, आइसा की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुचेता डे, पूर्व जेएनयूएसयू अध्यक्ष गीता कुमारी, जेएनयूएसू के पूर्व महासचिव व आइसा के वर्तमान महासचिव संदीप सौरभ, जेएनयूएसयू की उपाध्यक्ष सारिका सहित कई छात्र-युवा नेता चुनाव प्रचार अभियान में उतर चुके हैं।








Tagcpiml election candidate seat bhojpur

Leave your comment