बाड़मेर: मोदी की सभा से पहले निर्दलीय एमएलए की रैली में जुटी भीड़ बनी सत्ता पक्ष के लिए चुनौती

राजनीति , जयपुर, बृहस्पतिवार , 11-01-2018


modi-badmer-independent-rally-mla-vasundhara

मदन कोथुनियां

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा से पहले राजस्थान के निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने शक्ति प्रदर्शन कर बीजेपी की नींद उड़ा दी है। सोमवार को बाड़मेर में हुई हुंकार रैली जुटी भीड़ सत्ता पक्ष के लिए नई चुनौती बन गयी है। कहा जा रहा है कि अगर पीएम की सभा में इससे कम भीड़ जुटी तो बीजेपी सरकार की बहुत किरकिरी होगी। गौरतलब है कि पीएम मोदी की इसी महीने की 16 तारीख को बाड़मेर में सभा है। वो प्रस्तावित तेल रिफाइनरी की आधारशिला रखने जा रहे हैं। इस मौके पर विधायक बेनीवाल ने सत्ता परिवर्तन का आह्वान तक कर डाला।  

बेनीवाल ने बाड़मेर की हुकांर रैली को राजस्थान की सबसे बड़ी रैली होने का दावा करते हुए कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार में दम है तो इससे बड़ी रैली करके दिखाए। भाजपा और वसुंधरा सरकार ने प्रधानमंत्री की रैली में पांच लाख से अधिक लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्रा के लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं। गत चार जनवरी को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पचपदरा का दौरा करके तैयारियों का जायजा लिया था। 

बेनीवाल ने इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित यात्रा की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह निंदनीय है कि जिस परियोजना का शिलान्यास चार साल पहले हो चुका है, प्रधानमंत्री दोबारा उसकी आधारशिला रखने आ रहे हैं। बेनीवाल ने अपने समर्थकों से प्रधानमंत्री की प्रस्तावित रैली के बहिष्कार का भी आह्वान किया। बेनीवाल ने भाजपा और कांग्रेस नेताओं की आलोचना करते हुए उन पर आरोप लगाया कि दोनों दलों ने लोगों को बारी-बारी से धोखा दिया है। उन्होंने दावा किया कि लोग विशेष रूप से किसान, दोनों पार्टियों से तंग आ चुके हैं और राज्य में सत्ता में बदलाव चाहते हैं। उन्होंने सरकार से किसानों का कर्ज माफ करने, किसानों को मुफ्त बिजली, नर्मदा का पानी और प्रदेश में टोल टैक्स को हटाने की मांग की। 

रैली में जुटी भीड़।

7 जनवरी को बाड़मेर में हुई किसानों की विशाल रैली में निर्दलीय विधायक बेनीवाल ने दोनों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि अब राजस्थान में युवा जाग चुके हैं, परिर्वतन की आंधी चल रही है, आने वाले दिनों में राजस्थान में किसानों का राज होगा। कांग्रेस ने रिफाइनरी का पत्थर लगाया जो चोरी हो गया, अब भाजपा फिर से शिलान्यास करवा रही है। अब युवा इन दोनों के बहकावे में नहीं आने वाले हैं।

बेनीवाल ने कहा कि 16 जनवरी को मोदी पचपदरा आ रहे हैं। भीड़ जुटाने के लिए लोगों को पनीर पकौड़े और मिनरल वाटर की बोतल फ्री में देंगे, लेकिन किसान बहकावे में नहीं आने वाले। रैली में किसानों की संपूर्ण कर्जा माफी, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, टोल मुक्त राजस्थान, हर खेत को सिंचाई के लिए पानी, युवाओं को रोजगार, क्रूड तेल की रॉयल्टी बाड़मेर के विकास पर खर्च करने, कानून व्यवस्था सुधारने सहित अपनी कई मांगें रखी गईं।

रैली में प्रदेश के अलग-अलग जगहों से आए किसानों की भारी भीड़ रही। उन्होंने कहा कि बाड़मेर में हुंकार रैली के बाद अब बीकानेर, सीकर और जयपुर में भी हुंकार रैली होगी। 

  • किरोड़ी लाल ने दिया नया नारा, जेएम से सत्ता तक पहुंचेंगे

रैली में विधायक किरोड़ीलाल मीणा ने 2018 के विधानसभा चुनाव के विजन को लेकर कहा कि हनुमान और हम मिलकर 2018 में दोनों सरकारों को उखाड़ फेंकेंगे। किरोड़ी ने नारा दिया कि जे से बनता है जाट और एम से मीणा, माली, मेघवाल, मुसलमान। जेएम यानी ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट। भाजपा-कांग्रेस दोनों को ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट बनकर अरेस्ट करना है। दोनों का सफाया तय है।

मीणा ने कहा कि लखनऊ में किसान आलू को फेंक रहे हैं, झारखंड में सरकार लालू को जेल में फेंक रही है। उन्होंने कहा कि पोखरण की धरती से परमाणु परीक्षण किया गया, जबकि हमारे देश की सीमाओं पर हर रोज जवान शहीद हो रहे हैं। 

 






Leave your comment











:: - 01-11-2018