जूते-चप्पलों के नाम पर शिवराज सरकार बांट रही है आदिवासियों को कैंसर

ज़रा सोचिए... , बस्तर, रविवार , 26-08-2018


shivraj-cancer-adivasi-distribution-govt-juta-chappal

तामेश्वर सिन्हा

रायपुर। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा करीब दस लाख आदिवासियों को जूते-चप्पल पहनाने के मामले में एक खुलासे के बाद बवाल मच गया है। दरअसल, केंद्रीय चर्म अनुसंधान संस्थान की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि आदिवासियों को दिए गए जूते-चप्पलों में खतरनाक रसायन मिले हैं। ये रसायन त्वचा के कैंसर का कारण बनते हैं।

आज दैनिक समाचार पत्रिका की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय चर्म अनुसंधान संस्थान चेन्नई में जांच के बाद खुलासा हुआ है कि आदिवासी तेंदूपत्ता संग्राहकों को सरकार की तरफ से पहनाए जाने वाले जूते-चप्पलों से कैंसर होने की आशंका है । रिपोर्ट के अनुसार 10 लाख आदिवासियों को सरकार जूते चप्पल वितरित कर चुकी है । 

इस खुलासे के बाद मध्यप्रदेश में हड़कंप मच गया है। भाजपा बैकफुट पर है और कांग्रेस हमलावर हो गई है। जांच रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि जूते-चप्पलों के इनर सोल में एजेडओ रसायन है, जिससे त्वचा कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को जूते चप्पल बांटने की योजना की शुरुआत की थी। सरकार 10 लाख आदिवासियों को ये जूते-चप्पल दे चुकी है। बताया जा रहा है कि इसके अलावा 11 लाख जोड़े अभी भी स्टॉक में रखे हुए हैं।

पेपर में खबर।

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीते दिनों शिवराज सरकार द्वारा तेंदूपत्ता इकट्ठा करने वाले आदिवासियों को कुप्पी, चप्पल-जूते एवं साडिय़ां बांटी गई थीं। लेकिन इनमें से चप्पल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। सरकार की ओर से दिए गए जूते-चप्पलों में कैंसर पैदा करने वाला रसायन एजेडओ पाया गया है। जबकी देश में 23 जून 1997 से यह रसायन प्रतिबंधित है।

कैसे हो सकता है कैंसर?

बताया जा रहा है कि यदि आदिवासी के पांव में कांटा लग गया या किसी और वजह से पांव चोटिल हो गया अथवा पांव में छाला पड़ गया है और वह इस चप्पल को पहनता है तो कैंसर पैदा करने वाला रसायन खून में शामिल हो जाएगा और खतरा पैदा कर सकता है।

आदिवासियों को मार रही शिवराज सरकार को उखाड़ फेकेंगे। 

हाल ही में सुर्खियों में आई जय आदिवासी युवा संगठन के हीरालाल अलावा कहते हैं कि सरकार आदिवासियों को साजिशन मार रही है, हम जूते चप्पलें वापस कर रहे हैं , इसका विरोध करते हुए इस सरकार को उखाड़ फेकेंगे। 

मुख्यमंत्री को वापस दान कर दें जूते चप्पल -कांग्रेस 

कांग्रेस मध्यप्रदेश ने ट्वीट कर कहा कि आदिवासियों से कोई पुरानी दुश्मनी..?‬ ‪या‬‪-आदिवासी मुक्त मप्र चाहते हैं?‬

मंडला में जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा ग्राम पंचायत खैरी पहुंचकर कोल मोहल्ला में संबल योजना के लाभार्थियों को फ्री में जूते और महिलाओं के लिए चप्पलों का वितरण किया गया साथ ही यह आह्वान किया गया कि संबल योजना के अंतर्गत सरकारी योजना द्वारा सरकार से मिले हुए जूते चप्पल जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री को वापस कर दिए जाएंगे। 

कांग्रेस का अभियान।

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि 

आदिवासियों के हक और सम्मान की बात करने वाली भाजपा सरकार का ये कारनामा देखिये- 10 लाख आदिवासियों को बांट दिए गए कैंसर रसायन मिले हुए जूते-चप्पल। केंद्रीय चर्म संस्थान की जांच में इसका खुलासा भी हो गया है।

(तामेश्वर अपनी जमीनी रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं और आजकल बस्तर में रहते हैं।) 








Tagshivraj cancer adivasi distribution jutachappal

Leave your comment











Happy :: - 08-27-2018

Anki :: - 08-26-2018
Jays group ko age lane me adiwasi madt kren