डीयू कैंपस के पास कैंपेन कर रहे छात्र-छात्राओं पर परिषद के गुंडों का जानलेवा हमला

नई दिल्ली। जीएन साईबाबा की रिहाई के लिए अभियान चला रहे छात्र और छात्राओं पर दिल्ली विश्वविद्यालय के पास विद्यार्थी परिषद के गुंडों ने हमला किया है। जिसमें कई युवा और युवतियों को गंभीर चोटें आयी हैं। हालांकि घायल छात्रों की ओर से थाने में शिकायत दर्ज करा दी गयी है। बावजूद इसके परिषद के गुंडे घायलों को अस्पताल में भी घेरे हुए हैं।

भगत सिंह छात्र एकता मंच की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि CASR (Campaign against state repression) की तरफ से जीएन साईबाबा और अन्य 5 लोगों की रिहाई को लेकर होने वाले प्रोग्राम के लिए पिछले कई दिनों से कैंपेन चल रहा है । आपको बता दें कि CASR एक फ्रंट हैं जिसमें कई सारे संगठन शामिल हैं।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि आज दिल्ली विश्वविद्यालय के पास पटेल चेस्ट पर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता कैंपेन कर रहे थे। मॉरिस नगर पुलिस थाने के पास कुछ कार्यकर्ता चाय की दुकान पर बैठ कर गीत गा रहे थे तभी ABVP के गुंडे वहां इकट्ठा होना शुरू हो गए। उनकी संख्या 50 से ज्यादा थी।

भगत सिंह छात्र एकता मंच के नेताओं का कहना है कि उनके हाथों में मोटे डंडे थे, जिनमें 8-10 महिलाएं भी शामिल थीं। उनका कहना है कि वो ABVP से जुड़े हैं लेकिन उन्होंने मुंह पर आम आदमी पार्टी के झंडे लगा रखे थे। उन्होंने पहले कैंपेन में शामिल लोगों पर अंडे, टमाटर और यहां तक कि गोबर फेंके और फिर उसके बाद लाठियों से हमला कर दिया। 

छात्र एकता मंच के नेताओं का कहना है कि उन गुंडों ने ईंट मारकर एक महिला कार्यकर्ता बादल का सिर फोड़ दिया, एक दूसरे कार्यकर्ता एहतेमाम , जिनका LAA (Lawyers Against Atrocities) से संबंध है, के कान में डंडा मारा जिससे उनका कान कट गया। इसके अलावा अरहान के गाल पर डंडा मारा है, शिव कुमार के पेट में चोट लगी है और एक अन्य कार्यकर्ता देव के हाथ में चोट लगी है। बाकी अन्य कई लोगों को भी अंदरूनी चोटें आई हैं। उनका कहना था संख्या में कम होने के बावजूद उन्होंने जमकर मुकाबला किया। 

दिलचस्प बात यह है कि यह पूरी घटना मौरिस नगर पुलिस थाने के ठीक सामने घटित हुई। लेकिन पुलिस ने न कोई हस्तक्षेप किया और न ही किसी को बचाने की कोशिश की। इससे साफ दिख रहा था कि गुंडों को प्रशासन का खुला संरक्षण मिला हुआ है।

खबर लिखे जाने तक घायल कार्यकर्ताओं को हिंदूराव अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। लेकिन गुंडों ने वहां भी उनका पीछा नहीं छोड़ा है। संगठन के कार्यकर्ताओं ने बताया कि ABVP के गुंडे वहां भी इकट्ठे हो रहे हैं और पुलिस के सामने धमकी दे रहे हैं कि सबको देख लिया जाएगा। उनका कहना है कि अस्पताल के बाहर गुंडों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk