Sunday, May 22, 2022

पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने नहीं दिया 40 फीसद सीट महिलाओं को, अभी तक 8 टिकट

ज़रूर पढ़े

यूपी में लगभग तीन दशक से सत्ता से दूर बैठी देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपने 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। अपने वादे के अनुरूप महिला वोटरों को केंद्र में रखकर इस बार का चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 50 महिलाओं को जगह दी है। ये कुल उम्मीदवारों का 40% है। लेकिन पंजाब में कांग्रेस ने कुल लिस्ट में 40 फीसद महिलाओं को टिकट नहीं दिया है। उत्तराखंड में अभी कांग्रेस ने अपने म्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन वहां की महिला कार्यकर्त्ता उत्तराखंड में भी 40 फीसद टिकट महिलाओं को देने की मांग कर रही हैं।

कांग्रेस ने आगामी पंजाब चुनावों में 86 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें केवल 8 सीटें महिलाओं को दी गयी हैं। 117 सीटों में अब केवल 31 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित होने हैं जिनमें माना जा रहा है कि 3 से 4 सीटों पर महिलाओं को टिकट मिल सकता है। इस प्रकार पंजाब में कांग्रेस ने महिलाओं को 40 फीसद सीटों पर उतरने की अपनी नीति का पालन नहीं किया है।  

‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ की तर्ज पर पंजाब में भी कांग्रेस ने ‘धी पंजाब दी, अपना हक जाणदी’ अभियान शुरू किया था। यह भी सूचना आई कि राज्य की कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने तय किया है कि विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब की आधी आबादी यानी महिलाओं के लिए भी अलग से एक घोषणा पत्र बनाया जाएगा। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने जब  यह जानकारी दी थी तब पंजाब कांग्रेस प्रमुख सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर भी मौजूद थीं।

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से चुनाव लड़ेंगे तो वहीं पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्वी से मैदान में उतरेंगे। सोनू सूद की बहन मालविका सूद मोगा से चुनाव लड़ेंगी। मानसा से गायक सिद्धू मूसेवाला चुनाव मैदान में होंगे। प्रताप सिंह बाजवा कादियां से मैदान में उतरेंगे। अमित विज को पठानकोट और अरुणा चौधरी को दीनानगर से मैदान में उतारा गया है।

बलबीर सिद्धू मोहाली से मैदान में उतरेंगे वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी रहे कैप्टन संदीप संधू को दाखा से टिकट दिया गया है। मलोट से विधायक और विधानसभा के डिप्टी स्पीकर अजैब सिंह भट्टी की टिकट कट गई है। यहां से आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई रुपिंदर कौर रुबी को टिकट दी गई है। अबोहर से सुनील जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ को उम्मीदवार बनाया गया है। फिरोजपुर से परमिंरदर पिंकी और जीरा से कुलबीर जीरा को टिकट दिया गया है। नाभा से साधु सिंह धर्मसोत, सुजानपुर से नरेश पुरी, गुरदासपुर से बरिंदरजीत सिंह पहाड़ा, श्री हरगोबिंदपुर से मंदीप सिंह, फतेहगढ़ चूड़ियां से तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा और डेरा बाबा नानक से सुखजिंदर सिंह रंधावा को मैदान में उतारा गया है।

अजनाला से हरप्रताप सिंह अजनाला, राजासांसी से सुखविंदर सिंह सरकारिया, मजीठा से जगविंदर पाल सिंह को टिकट दी गई है। जंडियाला से सुखविंदर सिंह डैनी, अमृतसर उत्तरी से सुनील दत्ती, अमृतसर वेस्ट से राजकुमार वेरका, अमृतसर सेंट्रल से ओमप्रकाश सोनी, अमृतसर दक्षिण से इंदरबीर सिंह बुलारिया, तरनतारन से डा.धर्मबीर अग्निहोत्री और पट्टी से हरमिंदर सिंह गिल को टिकट दी गई है। बाबा बकाला से संतोख सिंह, भुलत्थ से सुखपाल खैरा, कपूरथला से राणा गुरजीत सिंह, सुल्तानपुर लोधी से नवतेज चीमा, फगवाड़ा से बलविंदर सिंह धलीवाल,  फिल्लौर से विक्रमजीत चौधरी, शाहकोट से हरदेव सिंह, करतारपुर से चौधरी सुरिंदर सिंह और जालंधर वेस्ट से सुशील कुमार रिंकू को टिकट दी गई है।

जालंधर सेंट्रल से राजिंदर बेरी, जालंधर उत्तरी से अवतार सिंह जूनियर, जालंधर कैंट से परगट सिंह, आदमपुर से सुखविंदर सिंह कोटली, मुकेरियां से इंदु बाला, दसूहा से अरुण डोगरा, टांडा उड़मुड़ से संगत सिंह गिलजियां, शाम चौरासी से पवन कुमार आदिया, होशियारपुर से सुंदर शाम अरोड़ा, चब्बेवाल से डा.राजकुमार, गढ़शंकर से अमरप्रीत लाली, बलाचौर से दर्शन लाल, श्री आनंदपुर साहिब से कंवरपाल सिंह, रुपनगर से बरिंदर सिंह ढिल्लों को टिकट दी गई है।

बस्सी पठाना से गुरप्रीत सिंह जीपी, फतेहगढ़ साहिब से कुलजीत नागरा, अमलोह से रणदीप सिंह नाभा, खन्ना से गुरकीरत कोटली, लुधियाना ईस्ट से संजीव तलवार, आत्मनगर से कमलजीत सिंह, लुधियाना सेंट्रल से सुरिंदर डावर, लुधियाना वेस्ट से भारत भूषण आशु, लुधियाना नार्थ से राकेश पांडे, पायल से लखवीर लक्खा, राजकोट से अमर सिंह, निहाल सिंहवाला से भूपेंद्र सहोके, बाघापुराना से दर्शन सिंह बराड़ और धर्मकोट से सुखजीत सिंह लोहगढ़ को मैदान में उतारा गया है।

बल्लुआना से राजिंदर कौर, लंबी से जगपाल सिंह, गिद्दड़बाहा से अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, फरीदकोट से कुशलदीप सिंह ढिल्लों, रामपुरा फूल से गुरप्रीत सिंह कांगड़, भुच्चो मंडी से प्रीतम सिंह कोटभाई, बठिंडा शहरी से मनप्रीत सिंह बादल और बठिंडा देहाती से हरविंदर सिंह गिल लाडी  को मैदान में उतारा गया है। तलवंडी साबो से खुशबाज सिंह जटाना, मौड़ से डा. मनोज बाला बंसल, बुढलाडा से रणवीर कौर, लहरा से राजिंदर कौर भट्ठल, मलेरकोटला से रजिया सुल्ताना, धुरी से दलवीर सिंह गोल्डी, संगरूर से विजय इंदर सिंगला, पटियाला देहाती से मोहित मोहिंदरा, राजपुरा से हरदियाल सिंह कंबोज, घन्नौर से मदन लाल जलालपुर, सनौर से हरिंदर पाल सिंह मान और समाना से राजिंदर सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।

उत्तराखंड महिला कांग्रेस ने राज्य में कई सीटों पर महिलाओं के लिए दावा किया है और यूपी की तरह 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का फॉर्मूला यहां भी लागू करने को कहा है। दरअसल, राज्य में कई महिला नेता विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मांग रही हैं। कांग्रेस ने यूपी में महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकट का ऐलान किया है। दरअसल, राज्य में कई महिला नेता विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मांग रही हैं। वहीं, कांग्रेस ने यूपी में महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकट का ऐलान किया है और उत्तराखंड कांग्रेस की महिला नेता इस फॉर्मूले को राज्य में लागू करने की मांग कर रही हैं। वहीं, हरिद्वार की तीन सीटों पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व सीएम हरीश रावत की बेटी अनुपमा रावत दावेदारी कर रही हैं।

अनुपमा ने जिले की लक्सर, खानपुर और हरिद्वार ग्रामीण की एक सीट पर टिकट देने की मांग की है। इसके साथ ही महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य ने भी नैनीताल से टिकट की मांग की है, जबकि महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सरोजिनी कैंतुरा की बहू और दुगड्डा ब्लॉक की प्रधान रूची कैंतूरा ने भी टिकट का दावा किया है। सरिता के मुताबिक यूपी की तर्ज पर उत्तराखंड में महिलाएं पार्टी हाईकमान से 40 फीसद टिकट की मांग कर रही हैं और अभी तक राज्य की 70 सीटों के लिए 31 महिलाओं के नाम सौंपे जा चुके हैं।

महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य खुद के लिए टिकट मांग रही हैं और उनके नैनीताल सीट पर सियासी समीकरण गड़ाबड़ा गए हैं। बता दें कि हाल ही में पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके बेटे संजीव आर्य की कांग्रेस में वापसी हुई है और जिस सीट से सरिता टिकट मांग रही हैं, वहां से संजीव विधायक हैं और मौजूदा विधायक होने के कारण मजबूत हैं, जिसके बाद सरिता आर्य की दावेदारी कमजोर हो गई है। महिला कांग्रेस में रुड़की सीट से रश्मि चौधरी, पिथौरागढ़ से अंजू लुंठी, लैंसडाउन से ज्योति रौतेला, रंजना रावत, राजपुर से वैजयंतीमाला उर्फ कमलेश रमन, लोहाघाट से निर्मला गहतोड़ी, गदरपुर से रीना कपूर, सहसपुर से नजमा खान, रुद्रपुर से मीना शर्मा, रानीपुर से विमला पांडेय और लालकुआं सीट पर संध्या डालाकोटी ने दावेदारी की है।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

- Advertisement -

Latest News

जानलेवा साबित हो रही है इस बार की गर्मी

प्रयागराज। उत्तर भारत में दिन का औसत तापमान 45 से 49.7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। और इस समय...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This