Monday, October 25, 2021

Add News

फ्रांस के बाद आस्ट्रिया आतंकियों के निशाने पर, विएना में 6 जगहों पर हुए हमले में 3 की मौत

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

फ्रांस के बाद अब आस्ट्रिया में आतंकी हमला हुआ है। कल रात आस्ट्रिया के सेंट्रल विएना के इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 15 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं। स्थानीय पुलिस का कहना है कि 6 अलग-अलग लोकेशन पर हुए इस आतंकी हमले में कई हथियारधारी आतंकी शामिल थे। जबकि एक संदेहास्पद आतंकवादी के पुलिस के जवाबी हमले में मारे जाने की पुष्टि हुई है। उसके पास से एसॉल्ट राइफल औऱ दूसरे हैंडगन बरामद हुए हैं।

मारा गया संदेहास्पद व्यक्ति विस्फोटक लगा जैकेट पहने था। आस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहमा ने इस बात की पुष्टि किया है कि हमलावर ISIS समर्थक थे। मुख्य घटना वियना के सेंट्रल स्वीडन प्लाट्ज स्क्वॉयर पर साइटेनस्टेटेनगास सिनेगॉग (यहूदियों का एक पूजा स्थल) के पास अंजाम दिया गया है। हालांकि ये अभी स्पष्ट नहीं हो पाया कि आतंकी सिनेगॉग पर हमला करने के मकसद से आए थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सोमवार की रात आतंकी अचानक सड़कों पर धड़ाधड़ गोलियां दागने लगे।

हमला ऑस्ट्रिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद पूरे देश में नए लॉकडाउन लागू किए जाने के कुछ ही घंटे पहले हुआ। उस समय बहुत सारे लोग ज़रूरी ख़रीददारी करने के साथ और बार व रेस्तरां में लुत्फ़ उठा रहे थे जिन्हें अब नवंबर के अंत तक के लिए लॉक डाउन के चलते बंद कर दिया गया है।

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज (Sebastian Kurz) ने इसे घृणित आतंकी हमला बताते हुए कहा है कि “हम कभी भी आतंकवाद से नहीं डरेंगे और हरसंभव तरीके से इन हमलों से लड़ेंगे।”

ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहमा ने बताया है कि हमलावरों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन अभी जारी है। हमलावर ऑटोमैटिक हथियारों से अच्छी तरह से लैस थे और उन्होंने पेशेवर तरीके से हमले की तैयारी की थी।” वहीं वियना के मेयर माइकल लुडविंग का कहना है कि 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, इनमें से सात की हालत नाजुक है। अच्छी ख़बर ये है कि घायलों का नया केस अब अस्पताल नहीं आ रहा है।”

आस्ट्रिया पुलिस का अपडेट

आस्ट्रिया पुलिस ने घटना के बाबत अपडेट करते हुए जानकारी साझा किया है। उसके मुताबिक “आतंकवादी हमले में जो तीन लोग मारे गए हैं उसमें दो पुरुष और एक महिला शामिल है। हमले में 15 लोग घायल हुए हैं। घायलों में एक विएना पुलिस का अधिकारी भी शामिल है। विएना पुलिस द्वारा मारे गए एक संदेहास्पद आतंकी के पास एक असॉल्ट राइफल और कई हैंडगन भी थी। संदेहास्पद आतंकी विस्फोटक लगा जैकेट पहने था। SWAT द्वारा संदेहास्पद अपार्टमेंट को कब्जे में लेकर सघन तलाशी अभियान चलाया गया है। घटना इस्लामिक मोटिव के साथ की गई है। आस-पास के इलाके में लगे तमामा वीडियो फुटेज खंगाले जा रहे हैं।       

आतंकी हमले के कुछ वीडियो फुटेज

दुनिया भर के प्रतिनिधियों ने आतंकी घटना की निंदा की

दुनिया भर के नेताओं ने आस्ट्रिया की राजधानी में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। इसमें यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि, फ्रांस और भारत के शीर्ष प्रतिनिधि शामिल हैं। कुछ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं के ट्वीट-

नफ़रती भगवा गैंग हुआ एक्टिव

पहले फ्रांस और अब आस्ट्रिया में हुए आतंकी हमले के बाद भारत का नफ़रती भगवा गैंग सक्रिय हो गया है। 

दिल्ली दंगों के मास्टरमाइंड कपिल मिश्रा ने ट्वीट करके लिखा है कि विएना आतंकियों के प्रति सहानुभूति रखने वाला हब रहा है। उम्मीद करता रहूँ कि इस घटना से सबक लोगे। आतंकवाद यूरोप के दरवाजे पर दस्तक दे रहा है।  

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस-ओबीसी आरक्षण की वैधता तय होने तक नीट-पीजी काउंसलिंग पर लगाई रोक

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को एनईईटी-पीजी काउंसलिंग पर तब तक के लिए रोक लगाने का निर्देश दिया, जब तक...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -