Saturday, January 22, 2022

Add News

जार्जिया के बाद पेंसिलवेनिया में बढ़त के साथ निश्चित जीत की तरफ बाइडेन

ज़रूर पढ़े

तीन दिन की मतगणना के बाद भी संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम अभी तक घोषित नहीं हो सका है, लेकिन जो बाइडेन निश्चित जीत की तरफ बढ़ चले हैं। जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, नेवाडा और नॉर्थ कैरोलिना के इलेक्टोरल कॉलेज के परिणाम आने अभी बाकी हैं। हालांकि इन चार में से तीन यानी नेवाडा, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया में जो बाइडेन और बाकी दो राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। जॉर्जिया में कुल 16 इलेक्टोरल वोट हैं। जॉर्जिया में जो बाइडेन 917 मतों से डोनाल्ड ट्रप से आगे चल रहे हैं। जॉर्जिया में 99 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है।

वहीं 20 इलेक्टोरल वोट वाले पेंसिल्वेनिया में जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप से 5,574 मतों से आगे चल रहे हैं। यहां अब तक 98 प्रतिशत मतों की मतगणना हो चुकी है, जबकि छह इलेक्टोरल वोट वाले नेवाडा में जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप से 11,438 मतों से आगे चल रहे हैं। नेवाडा में कुल 84 प्रतिशत मतों की गणना हो चुकी है। अब बात नॉर्थ कैरोलिना की करें तो यहां कुल 15 इलेक्टोरल वोट हैं। नॉर्थ कैरोलिना में 95 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडेन से 76,737 मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि एरिजोना में जहां 11 इलेक्टोरल वोट हैं, 90 प्रतिशत मतगणना के बाद जो बाइडेन 47,052 मतों से आगे चल रहे हैं।  

अब तक हुई कुल मतगणना में रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप 214 इलेक्टोरल कॉलेज के मुकाबिल डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन से 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों के साथ जीत से महज छह वोट दूर हैं। जो बाइडेन को 50.5 प्रतिशत मतों के साथ कुल 7,34,86,646 मिले हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने 47.9 प्रतिशत वोट के साथ 6,96,22,185 वोट हासिल किए हैं।

उधर, झूठे आरोपों के बाद कई टीवी चैनलों ने डोनाल्ड के लाइव कवरेज को स्थगित कर दिया है। राष्ट्रपति चुनाव के बाद गुरुवार की रात डोनाल्ड ट्रंप अपना पहला सार्वजनिक संबोधन कर रहे थे। उनके लाइव कवरेज का प्रसारण उस समय NBC, ABC, CBS जैसे कई टीवी चैनलों ने रोक दिया, जब डोनाल्ड ट्रंप अप्रमाणित, तथ्यहीन, झूठे और फेक सूचनाएं देने लगे। अपने 17 मिनट के संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने भड़काऊ और उकसाने वाले निराधार दावे किए। उन्होंने कहा, “डेमोक्रेट अवैध मतों का इस्तेमाल करके हमसे चुनाव चुरा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि यदि लीगल मतों की गिनती होगी तो मैं जीत जाऊंगा।”

गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि डेमोक्रेट्स चुनाव को चुराने में लगे हुए हैं। यदि सभी लीगल वोट की गिनती होती है तो वो जीत जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने चुनाव पूर्व के रुझानों पर भी खरी-खोटी सुनाया, जिसमें उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को उनसे आगे निकलते हुए बताया जा रहा है। साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने मतगणना की प्रक्रिया को दोषपूर्ण और भ्रष्ट बताया है। हालांकि इसके लिए उन्होंने कोई सबूत नहीं दिए हैं। ट्रंप ने कहा कि ये अमेरिका के लोगों के साथ धोखा है।   

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1324613375213621248?s=20

वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप के आरोप पर प्रतक्रिया देते हुए ट्वीट किया।

ट्वीट में उन्होंने लिखा, “कोई भी हमारे लोकतंत्र को हमसे नहीं छीन सकता। अभी नहीं, कभी भी नहीं। अमेरिका ने यहां पहुंचने के लिए लंबा रास्ता तय किया है, बहुत सी लड़ाईयां लड़ी हैं, और यहां तक पहुंचने के लिए बहुत अधिक संघर्ष किया है।”

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट ने घोषित किए विधानसभा प्रत्याशी

लखनऊ। सीतापुर सामान्य से पूर्व एसीएमओ और आइपीएफ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. बी. आर. गौतम व 403 दुद्धी (अनु0...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -