Subscribe for notification

बीजेपी के विवादास्पद एमएलए राजा सिंह फेसबुक पर बैन

नई दिल्ली। हेट स्पीच के मामले में विभिन्न दलों और लोगों द्वारा चौतरफा लगाए जा रहे पक्षपात के आरोपों के बाद फेसबुक ने आज तेलंगाना के विवादास्पद बीजेपी विधायक टी राजा सिंह पर पाबंदी लगा दी है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने एक ई-मेल के जरिये जारी बयान में कहा है कि “हमने राजा सिंह को हिंसा और घृणा फैलाने में शामिल या फिर उसे बढ़ावा देने वालों को रोकने की अपनी नीति के तहत फेसबुक पर प्रतिबंधित कर दिया है।”

संभावित उल्लंघनकर्ताओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया बेहद विस्तृत है। पूरी छानबीन के बाद उनका एकाउंट हटाने का फैसला लिया गया। प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा।

इसके पहले ‘वाल स्ट्रीट जनरल’ ने फेसबुक और बीजेपी सरकार के रिश्तों को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। जिसमें अपनी अंदरूनी बातचीत में सत्तारूढ़ पार्टी के किसी नेता की पोस्ट से छेड़छाड़ करने पर फेसबुक का भारत में व्यवसाय प्रभावित होने की बात कही गयी थी। ऐसा फेसबुक की भारत में  इंचार्ज आंखी दास की ओर से कहा गया था।

सिंह द्वारा अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा भड़काने से जुड़ी हेट स्पीच का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के मुताबिक ऊपरी स्तर के अधिकारियों के हस्तक्षेप के जरिये कंपनी सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में काम करती है।

रिपोर्ट में बताया गया था कि फेसबुक के आंतरिक स्टाफ ने फेसबुक की नीति के तहत राजा पर प्रतिबंध की वकालत की थी। उनका कहना था कि वह ‘खतरनाक व्यक्ति और संगठन’ की उसकी नीति के दायरे में आते हैं।

इस घटना के सामने आने के बाद बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने आ गए थे। और पूरा विपक्ष फेसबुक पर पक्षपात करने का आरोप लगाना शुरू कर दिया था।

मंगलवार को आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के कर्मचारियों पर एक के बाद दूसरे चुनावों में पूर्वाग्रह से ग्रस्त राजनीतिक मंसूबों के साथ काम करने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही उनका कहना था कि इसका इस्तेमाल पीएम और कैबिनेट मंत्रियों को गाली देने के लिए भी किया गया।

This post was last modified on September 3, 2020 1:57 pm

Share
Published by
Janchowk

Janchowk Official Journalists in Delhi