Friday, January 21, 2022

Add News

पिछले 24 घंटे में 1.59 लाख नये कोविड मामले, पीक पर रोज़ाना 8 लाख मामले आयेंगे, दिल्ली में 750 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

देश में आज रविवार की सुबह 9 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में 1,59,632 ताजा कोविड -19 मामले और 327 मौतें दर्ज की गईं। इस दरम्यान 40,863 कोविड मरीज ठीक हुए। फिलहाल देश में सक्रिय मामले 5,90,611 तक पहुंच गए हैं। जबकि दैनिक पोजिटिविटी दर 10.21 प्रतिशत रही।

संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से महाराष्ट्र टॉप पर बना हुआ है। पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोरोना के 41,434 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 13 लोगों की मौत भी हुई है। यही वजह है कि महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने सख्त पाबंदियां लागू कर दी है। 

इस बीच, भारत में ओमिक्रॉन टैली 3,623 तक पहुंच गई है, जिसमें महाराष्ट्र 1,009 मामलों के साथ शीर्ष पर है।

दिल्ली में 750 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित 

दिल्ली के छह प्रमुख अस्पतालों के कम से कम 750 डॉक्टर और सैकड़ों अन्य नर्स और पैरामेडिक्स वर्तमान में कोविड -19 से पीड़ित हैं। हालांकि उनमें से अधिकांश में हल्के लक्षण हैं और वे घर से अलग-थलग हैं, इसने कार्यबल का एक बड़ा हिस्सा छीन लिया है, जिसके परिणामस्वरूप अस्पतालों को नियमित क्लीनिक और सर्जरी को बंद करना पड़ा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सबसे ज्यादा प्रभावित है, अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में एम्स में 100 से अधिक स्वास्थ्य कर्मी कोविड पोजिटिव पाये गये हैं। जिससे कुल कर्मचारियों की संख्या 400 से अधिक हो गई।

जिसमें लगभग 350 रेजिडेंट डॉक्टर इस समय आइसोलेशन में हैं, और, ये सिर्फ़ रेजिडेंट डॉक्टर हैं। कुछ संकाय सदस्यों और कई नर्सों और पैरामेडिक्स भी कोविड पोजिटिव पाये गये हैं। 

6 और 7 जनवरी को संसद में काम करने वाले कर्मचारी, सुरक्षाकर्मियों को कोविड टेस्ट हुआ था जिसमें से 400 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

तीसरी लहर के पीक पर रोजाना 8 लाख मामले आयेंगे सामने 

आईआईटी-कानपुर के एक प्रोफेसर और गणितज्ञ, मनिंद्र अग्रवाल ने भविष्यवाणी की है कि देश में चल रही तीसरी लहर का चरम एक दिन में 8 लाख मामलों तक जा सकता है – दूसरी लहर के चरम से लगभग दोगुना।

उन्होंने कहा कि – तीसरी लहर (देश के लिए) अगले महीने की शुरुआत में या उससे थोड़ा पहले कहीं चरम पर पहुंचने की उम्मीद है … मार्च के मध्य तक, भारत में महामारी की तीसरी लहर कमोबेश खत्म हो जानी चाहिए।

कल से एहतियाती खुराक़ लगेगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि “एहतियाती खुराक” के लिए बुकिंग शनिवार को खुलेगी, हालांकि दिल्ली के लिए स्लॉट देर शाम तक उपलब्ध नहीं हो पाए। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, सोमवार से शुरू होने वाले मौजूदा केंद्रों पर सभी स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एहतियात की खुराक दी जाएगी।

अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी दी है कि- “स्लॉट आज रात खुलेंगे; कोविन पोर्टल पर डोज 1 और डोज 2 के विकल्प के साथ एहतियाती खुराक नामक एक अलग विकल्प उपलब्ध होगा। जिन लोगों ने नौ महीने पहले अपनी दूसरी खुराक प्राप्त की थी, वे इन स्लॉटों को बुक कर सकेंगे। टीकों को मौजूदा स्थलों पर प्रशासित किया जाएगा; एहतियाती खुराक के लिए साइटों की क्षमता में 20% की वृद्धि की जाएगी। 

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

आज बुझा दी जाएगी इंडिया गेट पर 50 साल से जल रही अमर जवान ज्‍योति

भारत के इतिहास और ऐतिहासिक महत्व की चीजों को नस्तोनाबूत करने में जुटी नरेंद्र मोदी सरकार के निशाने पर...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -