किसान नेता संधू पर आंदोलन में जाते वक्त जानलेवा हमला

Estimated read time 1 min read

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में भारतीय किसान यूनियन (टिकैत ग्रुप) के प्रदेश महासचिव जसतेज सिंह संधू पर किसान आंदोलन में जाते समय बाइक सवार युवकों ने फायरिंग की। जसतेज पूर्व कृषि मंत्री जसविंदर सिंह संधू के बेटे हैं। हमले में जसतेज बाल-बाल बच गए। जहां वारदात हुई, वहां से पुलिस चौकी कुछ ही दूरी पर है। जसतेज सोमवार को पिहोवा के गांव गुमथला गढू से थाना टोल प्लाजा पर चल रहे किसान आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे। वे कार में अकेले थे। गुमथला गढू के निकटवर्ती गांव बेगपुर बस अड्डे के पास संधू पर बाइक सवार युवकों ने फायरिंग की।

जसतेज संधू पिहोवा के थाना टोल प्लाजा पर चल रहे किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। पिछले दिनों भाकियू नेता राकेश टिकैत संधू के बुलावे पर ही गांव गुमथला गढ़ू आए थे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। यह घटना गुमथला गढू के निकटवर्ती गांव बेगपुर बस अड्डे के पास हुई है, जबकि घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर गुमथला गढ़ू पुलिस चौकी है।

बिजनौर में किसान ने छह बीघे गेहूं पर चलाया ट्रैक्टर
बिजनौर की चांदपुर तहसील के कुलचाना गांव के सोहित अहलावत ने अपनी छह बीघे की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया। गेहूं की फसल नष्ट करने के बाद सोहित अहलवात ने कहा, “नए कृषि कानूनों को लागू होने के बाद किसानों को उनकी फसल की पेमेंट की गारंटी और सुरक्षा नहीं मिलेगी। ऐसे में जब हमारा उत्पीड़न ही किया जाना है तो फिर फसलों को क्यों उगाएं। हमने सरकार को बिजनौर से एक संदेश भेजने के लिए फसल को बर्बाद किया है।”

छह बीघा गेहूं की फसल बर्बाद करने के सोहित के वीडियो पर किसान नेता राकेश टिकैत ने यूपी गेट पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा है, “सरकार हमें ऐसी स्थिति में ले आई है, जहां किसानों को अपनी फसल बर्बाद करनी पड़ रही है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। इस वीडियो को देखकर मुझे निजी तौर पर बहुत दुख हुआ है, लेकिन एक सीजन की फसल को बर्बाद करने की जो मेरी बात थी, उसका यह मतलब नहीं था। इस तरह नुकसान करने का मतलब नहीं बनता है।”

फसल बर्बाद करने वाले किसान सोहित अहलावत ने कहा, “इन गैरजरूरी कानूनों को जब लागू कर दिया जाएगा तो किसानों को उनकी फसल की कीमत की कोई गारंटी नहीं मिलेगी।”

यूपी सदन में भाजपा विधायक ने किसान आंदोलन को कहा देशद्रोही
उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज योगी सरकार ने अपने कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट जारी किया। राज्यपाल के अभिभाषण पर होने वाली चर्चा के दौरान एक भाजपा विधायक द्वारा किसान आंदोलनकारियों को ‘देशद्रोही’ कहा गया इसके बाद विपक्षी पार्टियों कांग्रेस, सपा-बसपा ने विरोध में सदन से वॉकआउट कर दिया।

ट्रैक्टर से विधानसभा पहुंचे तेजस्वी
किसानों के साथ एकजुटता दिखाते हुए बिहार के नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव आज सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर विधानसभा पहुंचे। उनके साथ कुछ लोग ट्रैक्टर पर सवार थे। बता दें कि आज बिहार विधानसभा का बजट पेश होना था।

इस दौरान, तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार किसानों की नहीं सुन रही है। यह सरकार के तानाशाही रवैये को दर्शाता है। ये सरकार किसान विरोधी है। ईंधन की कीमत बढ़ना किसानों पर हमला है। सरकार को किसानों की बात सुननी चाहिए। पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ रहे हैं, लेकिन सरकार ने उस पर भी चुप्पी साध ली है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours