पहला पन्ना

राही सरनोबत ने साधा गोल्ड पर निशाना, दीपिका बनीं विश्व की नंबर 1 तीरंदाज

पहले ही टोकियो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी भारतीय निशानेबाज राही सरनोबत ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में अब से कुछ देर पहले सोने के तमगे पर निशाना लगाया है। मौजूदा विश्व कप में निशानेबाज़ी में यह भारत को पहला स्वर्ण पदक राही सरनोबत ने दिलाया है। इससे पहले भारतीय निशानेबाजों ने एक रजत और दो कांस्य पदक पर निशाना लगाया है।

तीस वर्षीय राही सरनोबत ने क्वालीफाइंग राउंड में 591 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद फाइनल के तीसरे, चौथे, पांचवें और छठी सीरीज में पूरे अंक हासिल किये, और कुल 39 का स्कोर किया। जबकि प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली फ्रांस की मथिल्डे लामोले ने फाइनल राउंड में 31 अंक बनाये। 

इससे पहले राही सरनोबत ने रविवार को प्रीसिशन में शानदार प्रदर्शन करते हुए 295 अंक जुटाये थे और फिर क्वालिफिकेशन में सोमवार को रैपिड फायर राउंड में 296 का शानदार स्कोर किया ।

वहीं निशानेबाज मनु भाकर 588 अंक के साथ क्वालीफाइंग में तीसरे स्थान पर थीं। उन्होंने रैपिड फायर में 296 और प्रीसिशन में 292 अंक बनाये थे। हालांकि 11 के निराशाजनक स्कोर के साथ फाइनल से जल्दी बाहर हो गयीं। वह बुल्गारिया की विक्टोरिया चाका से शूट-ऑफ में हार गयीं। भाकर ने इससे पहले सौरव चौधरी के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था। उन्होंने इससे पहले सरनोबत और यशस्विनी देसवाल के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम का कांस्य पदक जीता था। इससे पहले सौरभ चौधरी ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता था। टोकियो ओलंपिक से पहले यह भारतीय निशानेबाजी टीम का अंतिम टूर्नामेंट है। 

वर्ल्ड कप में 3 गोल्ड मेडल जीतकर फिर दुनिया की नंबर-1 आर्चर बनीं दीपिका

वहीं पेरिस में चल रहे विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी आज सोमवार को फिर से विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हो गयी हैं।

रांची की रहने वाली 27 वर्षीय दीपिका कुमारी ने पहली बार साल 2012 में नंबर एक रैंकिंग हासिल किया था। उन्होंने रविवार को रिकर्व की तीन स्पर्धाओं- महिलाओं की व्यक्तिगत, टीम और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीते थे।

विश्व तीरंदाजी ने दीपिका के शानदार प्रदर्शन के बाद ट्वीट करके जानकारी साझा किया कि-  ‘इससे दीपिका सोमवार को विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लेंगी।

गौरतलब है कि दीपिका ने पहले अंकिता भगत और कोमोलिका बारी के साथ मिलकर रिकर्व टीम स्पर्धा में मैक्सिको को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में दीपिका और उनके पति अतनु दास की पांचवीं वरीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर से 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की।

दीपिका ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर एक दिन में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की।

अतनु दास और उनकी पत्नी दीपिका कुमारी ने रविवार को तीरंदाजी विश्व कप की मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। इस भारतीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर को 5-3 से हराकर भारत को टूर्नामेंट में तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया। इससे पहले दीपिका, अंकिता भगत और कोमोलिका बारी की भारतीय महिला रिकर्व टीम ने मेक्सिको पर 5-1 की आसान जीत से स्वर्ण पदक अपने नाम किया। महिला रिकर्व टीम पिछले हफ्ते ओलंपिक क्वालीफाई करने से चूक गई थी और इस स्वर्ण पदक से उसने इस निराशा को कम करने की कोशिश की। दीपिका ने महिला टीम को इस साल विश्व कप में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक दिलाने की अगुआई की। बता दें कि शनिवार को अभिषेक वर्मा ने कम्पाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। 

Share
Published by