Sunday, May 22, 2022

चन्नी से कहना मोदी विपक्षियों पर चुनावी ईडी छोड़ देता है!

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

पंजाब की सियासत में भाजपा कहीं नहीं है। तो क्या भाजपा आम आदमी पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिये पंजाब में वो सारे हथकंडे अपना रही है जो वह अन्यत्र राज्यों में खुद के फायदे के लिये उठाती है।

ईडी का चुनावी छापे मारने वाला कारवाँ उत्तर प्रदेश से पंजाब पहुंच चुका है। कल पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की। भूपिंदर सिंह हनी के घर और 10 अन्य जगहों पर छापेमारी की गई है। ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज किया है और वह आगे की जांच कर रही है। छापेमारी टीम में खनन विभाग के अधिकारी, नागरिक प्रशासन और पुलिस विभाग शामिल था।

2018 की प्राथमिकी पर चुनावी छापेमारी

बताया जा रहा है कि एजेंसी ने साल 2018 की एक प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद कार्रवाई शुरू की है। जिसमें कुछ कम्पनियों और लोगों के खिलाफ राज्य में अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। इस प्राथमिकी में कई ट्रक चालकों, रेत की निकासी और परिवहन में शामिल अन्य गुर्गों को आरोपी बनाया गया था। जांच-पड़ताल में यह पाया गया है कि जिन जगहों पर अनुमति नहीं मिली थी वहां पर भी खनन किया गया है। इसके अलावा अचानक ही मालिकपुर में खनन का काम रोक दिया गया था। एफआईआर के मुताबिक मालिकपुर के अलावा अवैध खनन का काम बुर्जथल दास, बरसाल, लालेवाल, मंडाला और खोसा में भी किया गया था।

कांग्रेस ने किया पलटवार

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे ‘फेक रेड’ करार देते हुये कहा है कि – “ईडी का छापा मारना भाजपा का पसंदीदा हथियार है क्योंकि उनके पास खुद छिपाने के लिए चीजें हैं। हर कोई आपके जैसा नहीं होता। हमारे पास #NoFear है।

पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि बीजेपी भूल रही है कि ये कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं हैं, ये चरणजीत सिंह चन्नी हैं। मुख्यमंत्री चन्नी को डराने और मिटाने का जो प्रयास किया जा रहा है वह बहुत बड़ी भूल है। वहीं मुख्यमंत्री चरण सिंह चन्नी ने इस मामले में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंजाब की कांग्रेस और उन्हें दबाने की कोशिश की जा रही है और यह सफल नहीं होगी।

राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिह चन्नी ने इस छापेमारी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के रिश्तेदारों के यहां भी छापेमारी की गई थी और ईडी ”उसी तरह” उन पर, उनके मंत्रियों पर और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों पर ”दबाव” बनाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि वह इसका सामना करने को तैयार हैं और उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला और कहा कि केजरीवाल को यह हजम नहीं हो रहा है कि किस तरह एक दलित नौजवान पंजाब के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ गया है।

केजरीवाल मोदी गठबंधन

5जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली किये बिना बैरंग दिल्ली लौटने और उनके कथित सुरक्षा चूक के मसले को बड़ा मसला बताते हुये केजरीवाल ने चन्नी सरकार को घेरा था।

वहीं अब अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दुख की बात है कि मुख्यमंत्री के रिश्तेदार पर रेत के अवैध खनन के मामले में छापेमारी हो रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में दिखाया था कि वहां किस तरह से रेत चोरी हो रही थी।

दरअसल पंजाब में रेत का अवैध खनन एक बड़ा मुद्दा रहा है। इस मुद्दे को लेकर पंजाब में तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं पर गंभीर आरोप लगते रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ने के बाद आरोप लगाया था कि कांग्रेस के कुछ विधायक इस काम में शामिल हैं। अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा था कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस बारे में जानकारी दी थी।

बीजेपी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार पर आरोप लगता है कि वह केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग अपने सियासी विरोधियों के ख़िलाफ़ करती है। कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश में इत्र कारोबारी और सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के घर और दफ्तरों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। पुष्पराज जैन ने ही समाजवादी परफ्यूम लांच किया था।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

- Advertisement -

Latest News

जानलेवा साबित हो रही है इस बार की गर्मी

प्रयागराज। उत्तर भारत में दिन का औसत तापमान 45 से 49.7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। और इस समय...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This