हरियाणा की खापें भी आयीं किसानों के समर्थन में, बैठक कर लिया हर संभव मदद का फैसला

Janchowk November 29, 2020

रोहतक। हरियाणा की खाप पंचायतों ने बैठक कर किसानों के आंदोलन का समर्थन करने का फैसला किया है। इसके तहत इन खापों ने हरियाणा के किसानों की बड़े स्तर पर गोलबंदी कर दिल्ली कूच करने की योजना बनायी है। रोहतक के जाट भवन में हुई बैठक और उसमें लिए गए इस फैसले को बेहद अहम माना जा रहा है। अभी तक किसान आंदोलन में पंजाब के साथ हरियाणा के जाटों की ही भागीदारी दिख रही थी। खापों के साथ आने के बाद यह दायरा बहुत बढ़ जाएगा।  इस बैठक की अध्यक्षता नांदल खाप के प्रधान डॉक्टर सुरेश नांदल ने की।

पंचायत में निम्नलिखित 5 बिंदुओं पर प्रस्ताव पास किये गए:
1) 3 कृषि बिलों व् फसलों के MSP कानून के सिलसिले में सर्वखाप केंद्र सरकार से अपील करती है कि वह सभी मांगों को जल्द-से-जल्द पूरा करे।
2) किसानी जत्थों में आई बहन-बेटियों के नित्य-कर्म समेत उनकी इज्जत-अफजाही व् सुरक्षा हर खाप अपने क्षेत्र में सुनिश्चित करेगी।
3) पंजाब-राजस्थान व देश के हर कोने से आये किसानों के खाने-पीने, रहने-सहने व स्वास्थ्य की व्यवस्था में खापों द्वारा हर सम्भव मदद की जाएगी।
4) सर्वखाप की निगरानी कमेटी, कल दिल्ली-हरयाणा बॉर्डर के मुख्य धरणास्थलों पर जा कर आंदोलन के अगुआ लोगों को अपने समर्थन, अपीलों व् निर्णयों के बारे अवगत करवाएगी।
5) हर खाप कल अपने-अपने क्षेत्र में मीटिंग लेंगी व किसानी जत्थों के लिए अपने स्तर पर फैसले लेगी।

सर्वखाप का केंद्र सरकार से कहा है कि अन्न-उत्पादक, देश की आर्थिक शक्ति ‘किसान’ आज इस घातक कोरोना महामारी के काल में भी प्रदर्शन के लिए सड़क पर आने को मजबूर हुआ है।  लिहाजा सरकार की यह प्राथमिकता बन जाती है कि वह किसानों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करे। सर्वखाप का कहना था खाप धर्म-वर्ण-जाति रहित वह ऐतिहासिक सामाजिक व्यवस्था रही है जो लोकतान्त्रिक व्यवस्था की रीढ़ मानी जाती है।  यह देश में समय-समय पर उत्पन्न हुए संकट में हर वर्ग की सहायता करती रही है; चाहे वो जवान से संबंधित हो या फिर किसान से।

सर्वखाप ने कहा कि आज पंजाब, हरियाणा समेत तमाम देश का किसान कोरोना की विश्वव्यापी महामारी व् कड़ाके की ठंड सामने होते हुए भी सरकार के साथ आमने-सामने है। ऐसे हालात को देखते हुए खाप पंचायतों ने अपना पारम्परिक दायित्व निभाते हुए फैसला लिया है कि पंजाब-राजस्थान समेत तमाम देश से आये विभिन्न किसानी जत्थों व् संगठनों के रहने-सहने, खाने-पीने, दवा-पानी आदि सुविधाओं को सुनिश्चित करवाने में जरूरी कोआर्डिनेशन देगी। खाप लोगों से अपील करेगी कि जो किसान भाई-बहन अपने घर-खेत-पशु पीछे छोड़ आंदोलन में आये हुए हैं, पीछे रहे लोग उनके घर-खेत-पशु के कार्यों में सहयोग दें। इस आंदोलन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

इन सब में भी आंदोलन में आई हुई बहन-बेटियों की इज्जत-असफ़जाही व् सुरक्षा को सर्वखाप ने सबसे बड़ी जिम्मेदारी मानते हुए उनकी सुख-सुविधा व् सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बेहद जोर दिया।  सर्वखाप ने कहा कि हर खाप अपने-अपने प्रभाव के गाँवों में लोगों को आह्वान करेगी कि दिल्ली, हरियाणा व् वेस्ट यूपी में पंजाब-राजस्थान समेत देश के जिस भी कोने से महिलाएं आई हुई हैं; उनके दलों, जत्थों व् संगठनों से तालमेल करके उन बहन-बेटियों के नित्य शौच व् नहाने-खाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इस प्रस्ताव को सभा में उपस्थित खाप चौधरियों ने एकमुश्त पास किया व् संदेश दिया कि जिस ग्राम-खेड़े के पास जो किसानों का जत्था ठहरा हुआ है उसके नेताओं से संपर्क कर इस काम को सुनिश्चित किया जाए। दूसरी तरफ अपने-अपने गांव में महिलाओं की ऐसी वालंटियर टीमें बनाएं जो इन जत्थों में आई महिलाओं को रोज एक बार अपने घर लाएं और उनके शौच व स्नान का 1-2 के ग्रुप में अपने-अपने घर में सुरक्षित प्रबंध करें। किसी भी अवस्था में हमारी किसान कौमों की बहन-बेटियों को कोई परेशानी ना हो; यह इस तरीके से हर गांव सुनिश्चित करे। और इसको सुचारु रूप से लागू करने के बारे में सर्वखाप अलग-अलग खापों के जरिये निगरानी हेतु डॉक्टर सुरेश नांदल व् चौधरी रामकरण सोलंकी की अध्यक्षता में एक सेंट्रल कोआर्डिनेशन कमेटी बनाएगी।

इस मौके पर डॉक्टर सुरेश नांदल – नांदल खाप, चौधरी रामकरण सोलंकी – पालम 360 खाप, चौधरी महेंद्र सिंह नांदल – संयोजक सर्वखाप, चौधरी हरदीप सिंह अहलावत – 84 खाप रोहतक, चौधरी सोमबीर सांगवान – सांगवान खाप, चौधरी बलजीत सिंह मलिक – मलिक गठवाला खाप, चौधरी जय सिंह अहलावत – अहलावत खाप, चौधरी प्रकाश बुधवार – अठगामा खाप बोहर, चौधरी केदार सिंह कादयान – कादयान खाप, चौधरी ईश्वर सिंह नैन – बिनैण खाप, चौधरी कुलदीप सिंह ढांडा – ढांडा खाप, चौधरी धर्मपाल हुड्डा – हुड्डा खाप, चौधरी शिवधन देसवाल – देसवाल खाप, चौधरी भले सिंह नरवाल – नरवाल खाप, चौधरी सुरेंद्र दहिया – दहिया खाप, चौधरी रणधीर सरोहा – सरोहा खाप, चौधरी राजेंद्र सिंह – झाड़सा 360 खाप, चौधरी मान सिंह दलाल – दलाल खाप, चौधरी जयकिशन दलाल – दलाल खाप, चौधरी राममेहर नंबरदार – तपा बराह कला, चौधरी राजबीर कटारिया – तपा बराह कलां , चौधरी ओमप्रकाश दाड़ – तपा बराह कला, चौधरी सतबीर पहलवान – जिंद, समाजसेवी अधिवक्ता सुदीप कलकल व् खापलैंड.इन की तरफ से श्री सुरेश देसवाल व् ऑनलाइन कॉल के जरिये फूल कुमार मलिक उपस्तिथ रहे।

(ज्यादातर इनपुट खाप लैंड से लिया गया है।)

This post was last modified on December 3, 2020 3:58 pm

Janchowk November 29, 2020
Share
%%footer%%