Saturday, July 2, 2022

चीनी मोबाइल कंपनियों के ठिकानों पर आयकर विभाग ने की छापेमारी

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

चीनी मोबाइल एप के बाद चीनी मोबाइल व फिनटेक कंपनियां सरकार के निशाने पर हैं। आज सुबह से ही देश के अलग-अलग राज्यों में चीनी मोबाइल कंपनियों के ऑफिस, गोडाउन और दूसरी जगहों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। 

आयकर विभाग (IT) ने आज सुबह देश भर में चीनी मोबाइल कंपनियों शाओमी, वनप्लस और ओप्पो के ठिकानों और इनसे जुड़ी संस्थाओं पर छापामारी की है।  टैक्स चोरी के आरोप में दिल्ली-NCR समेत देश के कई राज्यों में चीनी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से जुड़ी संस्थाओं पर छापे मारे गए हैं।

शाओमी, वनप्लस और ओप्पो के लिए दिल्ली-एनसीआर, कर्नाटक समेत 15 जगहों पर तलाशी ली जा रही है। तलाशी अभियान गुप्त आय और कर चोरी को लेकर खुफिया इनपुट पर आधारित है।

चीनी मोबाइल कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स, कॉर्पोरेट दफ्तर, गोदामों और मैन्यूफैक्चरर्स के ठिकानों पर छापेमारी अभी जारी है। 

इससे पहले अगस्त महीने में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी रेड मारी गई थी। इसके अलावा मोबाइल फोन बिजनेस, लोन एप्लिकेशन और ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़ी चीनी फर्म पर भी हाल में ही छापा मारा गया था। छापे की यह कार्रवाई केंद्रीय जांच एजेंसियों ने की थी।

ग्रेटर नोएडा में सुबह ओप्पो का ऑफिस खुलने के कुछ देर बाद ही क़रीब 11 बजे इनकम टैक्स की टीम पहुंच गई। ऑफिस के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। टीम ने फिलहाल किसी के भी ऑफिस से बाहर जाने पर रोक लगा दी है। टीम कंपनी के अफ़सरों की मौजूदगी में दस्तावेज़ की जांच कर रही है। सूत्रों ने बताया कि इनकम टैक्स विभाग को यह जानकारी मिली है कि ओप्पो कंपनी टैक्स चोरी और स्थानीय लोगों को रोज़गार देने में धांधली कर रही है। 

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

कितना कारगर हो पाएगा प्लास्टिक पर प्रतिबंध

एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध एक जुलाई से लागू हो गया। प्लास्टिक प्रदूषण का बड़ा स्रोत है और...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This