Thursday, January 20, 2022

Add News

देश की जीडीपी में बड़ी गिरावट, विकास दर 5 फीसदी पर आ गयी

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

नई दिल्ली। भारत की जीडीपी विकास दर घटकर 5 फीसदी पर आ गयी है। 30 जून को खत्म हुए तिमाही से जुड़ा यह डाटा शुक्रवार को आया। पिछले छह सालों के दौरान यह सबसे कम विकास दर है। यह दर इकोनामिस्ट द्वारा अनुमानित विकास दर 5.7 से भी कम है। गौरतलब है कि इकोनामिस्ट ने न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के जरिये कराए गए एक पोल में जीडीपी के 5.7 की गति से बढ़ने की संभावना जतायी थी।

बताया जा रहा है कि कृषि का विकास दर घटकर 2 फीसदी पर आ गया है जो अब तक सबसे नीचे है।

इसे कृषि और मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में बुरे प्रदर्शन का नतीजा बताया जा रहा है। यह पिछले 20 क्वार्टर में सबसे कम विकास दर है। और दो साल बाद भारत को चीन के पीछे खड़ा कर दिया है। 2014-15 के बाद से लगातार जीडीपी की विकास दर में गिरावट दर्ज की जा रही है। सेंट्रल स्टैटिस्टिक (सीएसओ) आफिस की ओर से आए इस आंकड़े के बाद सरकार परेशान हो गयी है।

जीडीपी के आए नये आंकड़े के बाद लगता है सरकार परेशान हो गयी। लिहाजा आनन-फानन में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने मामले से ध्यान हटाने के लिए एक प्रेस कांफ्रेंस बुला लिया जिसमें उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर चार बैंक बनाए जाने का ऐलान कर दिया। और उसे मोदी के 5 ट्रिलियन इकोनामी के सपने से जोड़ दिया।

इतना ही नहीं सीबीआई को कई जगहों पर छापों के निर्देश दे दिए गए जिसमें बताया जा रहा है कि एजेंसी के अधिकारियों ने 150 जगहों पर अचानक चेकिंग की है। इनमें कोल से लेकर हेल्थ और म्यूनिसिपल से पावर कारपोरेशन से जुड़ी ठिकाने हैं।

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

प्रवासी मजदूरों के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन न होने का मामला सुप्रीम कोर्ट में उठा

उच्चतम न्यायालय में अर्जी दाखिल कर कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के वेलफेयर के लिए सुप्रीम कोर्ट ने...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -