उप चुनावों में विपक्ष का झंडा बुलंद

नई दिल्ली। देश के विभिन्न राज्यों में हुए उपचुनावों में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस तो बिहार में आरजेडी और छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ी सफलता मिली है। पश्चिम बंगाल की बैलीगंग विधानसभा सीट पर सीपीएम दूसरे नंबर पर आयी है। इसे सूबे में एक बड़े संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा से तृणमूल प्रत्याशी शत्रुघन सिन्हा चुनाव जीत गए हैं। 1998 के बाद पहली बार पार्टी ने यह सीट जीती है। शत्रुघन सिन्हा ने बीजेपी की एमएलए और यहां से पार्टी प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल को 303209 वोटों से हराया। इसके अलावा बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो 20228 मतों से चुनाव जीत गए हैं। उन्हें 49.69 मत मिले जबकि दूसरे नंबर सीपीएम के प्रत्याशी सायरा शाह हलीम को 30.06 फीसदी वोट पड़े। 

इसी तरह से बिहार के बोचहा में आरजेडी प्रत्याशी को भारी मतों से जीत मिली है। आरजेडी प्रत्याशी अमर कुमार पासवान को 48.52 फीसदी वोट मिले। जबकि बीजेपी की प्रत्याशी बेबी कुमारी दूसरे नंबर पर रहीं।

उधर महाराष्ट्र में कोल्हापुर उत्तरी विधानसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव चुनाव जीत गयी हैं। उन्हें 54.25 फीसदी वोट मिले। इसी तरह से छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ से भी कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव जीत गयी हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk