34.4 C
Delhi
Thursday, August 5, 2021

प्रधानमंत्री कायर हैं! देश और सेना के साथ कर रहे हैं विश्वासघात: राहुल गांधी

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा कल संसद के सदन में चीन मामले पर बात रखे जाने के बाद आज सुबह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर भारत की जनता से विश्वासघात करके भारतीय जमीन चीन को सौंपने का आरोप लगाया। प्रेस कान्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा, “हिंदुस्तान की पवित्र ज़मीन नरेंद्र मोदी ने चीन को पकड़ाई है। ये सच्चाई है। हिंदुस्तान सरकार की निगोशिएटिंग पोजीशन चीन की साथ शुरुआत में थी कि अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति लागू की जाएगी, लेकिन अब रक्षा मंत्री ने आकर बयान दिया है।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी ज़मीन फिंगर 4 तक है, लेकिन सरकार ने फिंगर 3 पर सहमति क्यों दी? प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने भारतीय जमीन को चीन के हवाले क्यों किया? चीन के सामने नरेंद्र मोदी ने अपना सिर झुका दिया। मत्था टेक दिया। हमारी ज़मीन फिंगर 4 तक है। नरेंद्र मोदी ने फिंगर 3 से फिंगर 4 की पवित्र ज़मीन जो हिंदुस्तान की है, उसे चीन को पकड़ा दी है।”

राहुल गांधी ने कहा कि ये पहली बात है। दूसरी बात जो स्ट्रेटजिक एरिया है डेपसांग प्लेन का, जहां चीन अंदर आया है, उसके बारे में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला। चीन वहां बैठा हुआ है। गोगरा और हॉटस्प्रिंग के बारे में एक शब्द नहीं बोला रक्षामंत्री ने। चीन वहां बैठा हुआ है। सच्चाई ये है कि हमारी पवित्र ज़मीन को नरेंद्र मोदी ने चीन को दे दिया है। ये सवाल है, इसका जवाब नरेंद्र मोदी देश की जनता को दें।

सरकार द्वारा चीन मसले पर अपनी बढ़त का दावा किए जाने के एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, “सबसे पहली बात तो ये कि कोई स्ट्रेटजिक एडवाटेंज नहीं थी। चीन हमारी ज़मीन पर था। वो हमारे घर के अंदर आए हैं। हमने उन्हें अपने घर का बेडरूम पकड़ा दिया। प्रधानमंत्री उनके सामने झुक गए। ये सफलता है चीन की। आज चीन डेपसांग, पैंगोंग में है। भारतीय सेना ने कैलाश रेंज पर जाने के लिए हर तरह का जोखिम उठाया।

उन्होंने कहा कि यदि भारत के पास कोई रणनीतिक बढ़त थी तो वो थी कैलाश रेंज पर भारतीय सेना का जाना, लेकिन सरकार ने अपनी सेना को वहां से हटाकर वो भी खत्म कर दिया। कैलाश वापस दे दिया गया। नरेंद्र मोदी 100 प्रतिशत कायर हैं। जो चीन के सामने खड़े नहीं हो पा रहे हैं। हमारी आर्मी चीन के सामने खड़ी होने के लिए तैयार है। एयरफोर्स तैयार है। नेवी तैयार है। मगर प्रधानमंत्री तैयार नहीं हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि हम उन्हें ये नहीं करने दे सकते। किसी को नहीं करने देना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने हमारे देश के जवानों की कुर्बानी को व्यर्थ कर दिया। उन्होंने हमारे देश के जवानों के साथ विश्वासघात किया है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “कल रक्षा मंत्री ने बहुत धीरे से चुपके से ये बातें संसद में रखीं और प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोले। पूरी दुनिया कह रही है कि चीन ने भारत की ज़मीन पर कब्ज़ा कर लिया है और प्रधानमंत्री चुप हैं। इस देश के लोगों को इसके बारे में पता होना चाहिए।”

राहुल गांधी ने भारत-चीन सीमा पर डिसइंगेजमेंट को लेकर भी मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “पैंगोंग झील इलाके में हमारे सैनिक फिंगर 3 पर तैनात रहेंगे, जबकि हमारा इलाका फिंगर 4 है। क्या मोदी सरकार ने अपना इलाका चीनियों को क्‍यों सौंप दिया है। खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया कि भारतीय सेना फिंगर 3 पर तैनात रहेगी। राहुल गांधी ने कहा कि जब फिंगर 4 तक भारत का इलाका है तो सेना फिंगर 3 तक ही क्यों तैनात रहेगी। क्या हमले अपना इलाका चीन को दे दिया है?

Latest News

हॉकी खिलाड़ी वंदना के हरिद्वार स्थित घर पर आपत्तिजनक जातिवादी टिप्पणी करने वालों में एक गिरफ्तार

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम के अर्जेंटीना के हाथों परास्त होने के...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Girl in a jacket

More Articles Like This

- Advertisement -