पहला पन्ना

मेरठ पंचायत में किसानों से मुखातिब प्रियंका ने कहा- अंग्रेजों के बाद अब भाजपा कर रही है किसानों का शोषण

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी मेरठ में किसान महापंचायत में पहुंची। वहां उन्होंने किसानों से कहा कि अंग्रेजी साम्राज्य किसानों को परेशान कर रहा था। आज भाजपा की सरकार भी किसानों का शोषण कर रही है। भाजपा के तीन कृषि क़ानून ऐसे हैं, जिससे आपकी कमाई ठीक से नहीं मिल पाएगी। ये कृषि कानून बड़े उद्योगपतियों को लाभ देंगे। उन्होंने सवाल उठाया कि तीनों कृषि कानून में खरबपति और दूसरी तरफ आप, तो आपको क्या लाभ मिलेगा?

प्रियंका गांधी मेरठ के सरधना स्थित कैली दादरी गांव में किसान पंचायत को संबोधित करने पहुंचीं थीं। वह ट्रैक्टर में सवार होकर मंचस्थल तक पहुंचीं और क्षेत्र की जनता का अभिवादन किया। ट्रैक्टर पर उनके साथ उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी थे। इससे पहले वो मथुरा, सहारनपुर, मुज़फ्फ़रनगर में किसान महापंचायतों को संबोधित कर चुकी हैं।

मेरठ में किसानों को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा- “यह मेरठ की धरती है। यहीं से स्वतंत्रता संग्राम का पहला विद्रोह शुरू हुआ। उस आजादी की लड़ाई में किसान शामिल रहे। हजारों किसान आंदोलन में जुटे। बहुत लोग शहीद हुए। उन्होंने आगे कहा, “अंग्रेजी साम्राज्य किसानों को परेशान कर रहा था। भाजपा की सरकार भी किसानों का शोषण कर रही है। ऐसे कानून हैं, जिससे आपकी कमाई ठीक से नहीं मिल पाएगी। ये कृषि कानून बड़े उद्योगपतियों को लाभ देगा। तीनों कृषि कानून में खरबपति और दूसरी तरफ आप, तो आपको क्या लाभ मिलेगा?

उन्होंने मंच से कहा कि इन क़ानूनों को बनाने से पहले किसी किसान से नहीं पूछा गया। आज आंदोलन को सौ दिन पूरे हो गए। किसान दिल्ली बॉर्डर पर क्यों बैठे हैं, अगर कानून आप लोगों के लिए बने हैं। किसानों ने इस देश को आजादी दिलाई। किसान में हिम्मत की कमी नहीं। आत्मशक्ति की कमी नहीं है। अगर किसान बॉर्डर पर बैठा है, तो क्या प्रधानमंत्री को उसका आदर नहीं करना चाहिए। पानी काटा गया, बिजली काटी गई?

प्रियंका गांधी ने कहा कि अमेरिका, पाकिस्तान, चीन घूमकर आए, लेकिन अपने यहां ही नहीं जा रहे। उनकी सरकार बड़े-बड़े  उद्योगपतियों के लिए चल रही है। उनके केवल दो ही मित्र हैं। बिजली के दाम बढ़ गए, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए।

हर तरफ से आप पर वार है। इस स्थिति को बदलने के लिए खड़े रहना पड़ेगा। आपकी जो परिस्थिति सरकार ने बनाई है। यही परिस्थिति आपको सरकार की बनानी है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के किसासनों का बकाया 10 हजार करोड़ है। मोदी जी ने दो हवाई जहाज खरीदे हैं। 16 हजार करोड़ में हवाई जहाज खरीदे हैं। पूरे देश के किसानों का बकाया 15 हजार करोड़ है। संसद के सौंदर्यीकरण के लिए 20 हजार करोड़ रखे हैं। आपके बीमे से 26 हजार करोड़ गए उनके दोस्तों की जेब में।

उन्होंने कहा कि किसान के हल और कांग्रेस के हाथ का रिश्ता कभी न टूटने वाला है। भरोसे के बल पर ये रिश्ता उत्तर प्रदेश के किसानों के जीवन में समृद्धि और खुशहाली लाएगा। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आपने कई वर्षों से जुल्म सह लिए हैं। 215 किसान शहीद हुए। उनके लिए दो मिनट का मौन रखने के लिए संसद में सरकार का एक भी सांसद खड़ा नहीं हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने आपका मजाक उड़ाया। किसान को परिजीवी कहा। आपको समझना पड़ेगा कि आपके पक्ष में है या हित में है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि आप जाग जाएं। अंत में प्रियंका गांधी ने किसानों के शहीद होने पर दो मिनट का मौन रखवाया।

मेरठ जाते समय रास्ते में प्रियंका गांधी की कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने अगवानी की। मेरठ किसान महापंचायत में पहुंचने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का कई स्थानों पर स्वागत किया गया। प्रियंका गांधी को पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता ने भगवद्गीता भी भेंट की। सभा स्थल पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवनीश काजला और महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी, कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. प्रमोद पांडे के साथ जिला और महानगर कांग्रेस के सभी पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

This post was last modified on March 7, 2021 8:16 pm

Share
Published by
%%footer%%