Subscribe for notification

कृषि कानून विरोध: इंडिया गेट पर ट्रैक्टर जला, पंजाब में सीएम अमरिंदर अनशन पर और कर्नाटक रहा बंद

आज शहीद भगत सिंह के 114 वीं जयंती के अवसर पर तमाम किसान संगठन और विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर कृषि कानून, भूमि सुधार कानून, श्रम कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, जनता दल (सेकुलर) और एसडीपीआई के कार्यकर्ताओं ने आज कई राज्यों मे विरोध रैली निकाली।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के परिवर्तन चौक पर विरोध जुलूस निकालते हुए यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत सैकड़ों नेताओं और कार्यकर्ताओं तथा महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा हापुड़ बुलंदशहर, बुंदेलखंड, वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के अन्य कई शहरों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की गई है।

शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने भी आज लखनऊ में कृषि कानून के खिलाफ विरोध रैली निकाली। ख़बर है कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उन्हें गिरफ्तार किया।

दिल्ली में गिरफ्तार किए गए हजारों लोग

वहीं दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी की अगुवाई में दिल्ली में विरोध रैली निकालने के बाद राजघाट पर हजारों कांग्रेसी कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए इसके बाद दिल्ली पुलिस ने अनिल चौधरी, उदित राज समेत सबको डिटेन कर लिया ।

कर्नाटक में भी कांग्रेस, जनता दल सेकुलर और एसडीपीआई के कार्यकर्ताओं और नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। आज इन दलों ने कर्नाटक बंद का काल दिया था। जिसके चलते पूरा सूबा उसके प्रभाव में रहा।

पंजाब के मुख्यमंत्री बैठे धरने पर

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज शहीदे आजम भगत सिंह के गांव में जाकर उनकी प्रतिमा को माल्यार्पण किया और वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। इसके बाद वहीं कृषि कानून के विरोध में धरने पर बैठ गए।

इंडिया गेट के सामने फूँका ट्रैक्टर

कांग्रेस यूथ पंजाब के कार्यकर्ताओं ने इंडिया गेट के सामने ट्रैक्टर फूँककर कृषि कानून का प्रतीकात्मक विरोध दर्ज़ करवाया। इस मौके पर यूथ कांग्रेस पंजाब के अध्यक्ष बृंदर ढिल्लन ने कहा- “ शहीद-ए-आजम भगत सिंह जी की जयंती पर यूथ कांग्रेस पंजाब द्वारा इंडिया गेट पर किया गया प्रतीकात्मक प्रदर्शन इस गूंगी-बहरी सरकार को जगाने के लिए था, जो अन्नदाता की आवाज़ सुनने की जगह उनका भविष्य बदहाल करने में लगी है..”

कर्नाटक से कांग्रेस, JD(S), SDPI कार्यकर्ता गिरफ्तार

कर्नाटक में मैसूर बैंक के सामने आज हजारों किसान और राजनीतिक कार्यकर्ता कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन करने के लिए एकजुट हुए।

कर्नाटक पुलिस ने कोडागु जिले के मादिकेरी से कांग्रेस, जनता दल (सेकुलर) और SDPI के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। बता दें कि किसान संगठनों ने आज कृषि कानून, भूमि सुधार अध्यादेश, श्रम कानून और एपीएमसी एमेंडमेंट के खिलाफ़ राज्य बंद का आह्वान किया था।

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

आज मोदी सरकार के किसान विरोधी कानून के विरोध में के.एस.आर. राठौर की अगुवाई में हिमाचल कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ ऐतिहासिक रिज पर महात्मा गाँधी की प्रतिमा से राजभवन तक पैदल मार्च किया गया और राज्यपाल को किसान विरोधी कानून वापस लेने के लिए ज्ञापन भी दिया गया।

कृषि कानून के खिलाफ़ कनाडा में विरोध-प्रदर्शन

कल राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद कानून बन चुके तीन किसान विरोधी कृषि कानूनों के खिलाफ़ आज कनाडा में भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बता दें कि कनाडा में पंजाब के बहुत सारे लोग प्रवासी के तौर पर रहते हैं।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

This post was last modified on September 28, 2020 5:15 pm

Share