Monday, October 25, 2021

Add News

बिहार में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक पड़े 19.74 फीसदी वोट

ज़रूर पढ़े

पटना। बिहार विधानसभा के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्र में 19.74 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। जबकि वाल्मीकिनगर संसदीय सीट के उप चुनाव में 19.14 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है।

चुनाव आयोग के अनुसार मतदान के पहले चार घंटे में अररिया जिले में सबसे अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। जहां 24.87 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि दरभंगा जिले में सबसे कम 13.23 प्रतिशत मत पड़े हैं। तीसरे और अंतिम चरण में दो करोड़ पैंतीस लाख चौवन हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार इनमें एक करोड़ तेईस लाख पच्चीस हजार सात सौ अस्सी पुरुष और एक करोड़ बारह लाख पांच हजार तीन सौ अठहत्तर महिला मतदाता हैं। वहीं, तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या आठ सौ चौरानवे है। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकरी संजय कुमार सिंह ने बताया कि अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया गया है। जिनकी संख्या अठारह हजार पांच सौ चौरानवे है। 

दरभंगा जिले के विधानसभा क्षेत्र बहादुरपुर के महिला मतदान केंद्र पर पान खिलाकर स्वागत करते कर्मचारी।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान कर उन पर विधिसम्मत कार्रवाई की गयी है। कुमार ने कहा कि इन विधानसभा क्षेत्रों में एक हजार दो सौ चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। प्रत्याशियों में एक हजार चौरानवे पुरूष और एक सौ दस महिलाएं हैं। गायघाट विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक इकतीस जबकि ढाका, त्रिवेणीगंज जोकीहाट और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम नौ-नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

इसी बीच, मुजफ्फरपुर जिले के औराई विधान सभा क्षेत्र के कटरा प्रखंड के बरहद में मतदान केंद्र संख्या 190 पर मतदानकर्मी केदार राय की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए श्रीकृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एसके एमसीएच) में भेजा गया है। वह सिंचाई विभाग में कार्यरत थे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने आज सुबह करीब 10 बजे कटिहार सदर क्षेत्र के गामी टोला स्थित श्यामा संस्कृत मध्य विद्यालय में बने बूथ संख्या 157 में पहली बार मतदान किया। इसके पहले वे पटना और दिल्ली में मतदान करते रहे थे। कटिहार जिले में पहली बार उनका नाम इस वर्ष ही जोड़ा गया था। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं को जाति, धर्म और भावना से ऊपर उठकर मतदान करना चाहिए। लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान कर आप अपनी इच्छा शक्ति से अपना विधायक या सांसद चुनते हैं।

(पटना से जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस-ओबीसी आरक्षण की वैधता तय होने तक नीट-पीजी काउंसलिंग पर लगाई रोक

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को एनईईटी-पीजी काउंसलिंग पर तब तक के लिए रोक लगाने का निर्देश दिया, जब तक...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -