Subscribe for notification
Categories: राज्य

फायरब्रांड योगी को यूपी की कमान

जनचौक टीम

केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम

तमाम नामों और कयासों को झुठलाते हुए बीजेपी ने अपने फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ को यूपी का मुख्यमंत्री चुना है। आज लखनऊ में हुई विधानमंडल दल की बैठक में योगी के नाम पर मुहर लगा दी गई। वह रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

योगी के साथ केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है। केशव प्रसाद मौर्य फिलहाल यूपी बीजेपी के अध्यक्ष हैं और दिनेश शर्मा लखनऊ के मौर्य। दिलचस्प है कि सीएम और डिप्टी सीएम के लिए चुने गए तीनों ही नेता फिलहाल विधायक नहीं हैं।

शनिवार दोपहर तक मीडिया समेत राजनीतिक गलियारों में यूपी के मुख्यमंत्री के लिए केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का नाम सबसे आगे चल रहा था। उनके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के नाम प्रमुखता से लिए जा रहे थे। योगी आदित्यनाथ भी मुख्यमंत्री पद की रेस में थे, लेकिन उनके विवादित व्यक्तित्व और बयानों को देखते हुए समझा जा रहा था कि उन्हें शायद यूपी जैसे बड़े राज्य की कमान नहीं दी जाएगी। लेकिन बीजेपी ने शाम को साफ कर दिया कि तमाम विवादों, आलोचनाओं और आरोपों के बावजूद यूपी में योगी ही उनके नेता होंगे।

योगी गोरखपुर से पांच बार से सांसद हैं। वे प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर पीठ के महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी कहे जाते हैं। महंत अवैद्यनाथ के निधन के बाद वह महंत चुने गए। इस प्रकार अब वह योगी नहीं महंत हैं, लेकिन उनके नाम के साथ योगी ही प्रचलित है। वैसे बताया जाता है कि उनका वास्तविक नाम अजय सिंह है। उनका जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के गढ़वाल डिवीजन के एक छोटे से गांव में हुआ।

योगी आदित्यनाथ बीजेपी का एक हिन्दुत्ववादी चेहरा हैं। वे लव जेहाद, घर वापसी जैसे मामलों में कई विवादित बयान दे चुके हैं। योगी ने पूर्वांचल में हिन्दू युवा वाहिनी का गठन भी किया जो अब पूरे उत्तर प्रदेश में काम कर ही है।

This post was last modified on June 29, 2019 9:42 am

Janchowk

Janchowk Official Journalists in Delhi

Share
Published by