Categories: राज्य

दिल्ली दंगेः पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से की पूछताछ, मोबाइल भी किया गया जब्त

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद से दिल्ली पुलिस ने पूछताछ की है। उनसे यह पूछताछ फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की कथित साजिश के सिलसिले में की गई है। उनका मोबाइल फोन भी पुलिस ने जब्त कर लिया है।

बता दें कि इससे पहले खालिद के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया था। दिल्ली दंगों को लेकर लगातार पुलिस पूछताछ और गिरफ्तारी कर रही है। पुलिसस की एफआईआर में दावा किया गया है कि सांप्रदायिक दंगे ‘पूर्व निर्धारित साजिश’ के तहत भड़काए गए थे। पुलिस के मुताबिक इसे कथित तौर पर खालिद और दो अन्य लोगों ने मिलकर रचा था। इसी मामले में अब खालिद से पूछताछ की गई है।

पुलिस का आरोप है कि उमर खालिद ने अलग-अलग स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिया था। उन्होंने लोगों से अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान सड़कों पर आने और रास्ता जाम करने की अपील की थी।

बता दें कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली दंगों के मामले में पुलिस ने अब तक तकरीबन 78 चार्जशीट दाखिल की हैं। दोनों समुदाय से 164 और 142 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन सबके खिलाफ चार्जशीट दाखिल है। क्राइम ब्रांच ने भी दोनों समुदाय से 41 और 63 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है। माना जा रहा है कि अभी कुछ और गिरफ्तारी हो सकती है।

This post was last modified on August 2, 2020 10:34 am

Share
Published by
%%footer%%