अरुणाचल प्रदेश में जलविद्युत परियोजनाएं: तबाही के खतरे से लोग आशंकित

जिस समय जोशी मठ में जमीन खिसकने की घटना ने प्रकृति के साथ कॉरपोरेट और सरकार के गठजोड़ द्वारा किए गए खिलवाड़ को उजागर कर किया, उसी समय देश के पूर्वोत्तर में भी प्रकृति को नष्ट करने के लिए जो विकास का पाखंड रचा जा रहा है उससे स्थानीय लोग तबाही के खतरे से बुरी तरह आशंकित हो रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश में दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना और प्रस्तावित एटालिन जलविद्युत परियोजना के डाउनस्ट्रीम में रहने वाले स्थानीय समुदायों ने ब्रह्मपुत्र घाटी में दिबांग उप बेसिन के 2016 के एक अध्ययन को लेकर चिंता जताई है, जिसमें कहा गया है कि रिपोर्ट में इन परियोजनाओं के तुरंत नीचे के क्षेत्रों पर प्रभाव के आकलन को छोड़ दिया गया है।

संचयी प्रभाव और वहन क्षमता अध्ययन, जो जुलाई 2016 में प्रकाशित हुआ था और केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा स्वीकार किया गया था, केंद्र को 3,097 मेगावाट एटालिन जलविद्युत परियोजना और क्षेत्र में नियोजित 16 छोटी जलविद्युत परियोजनाओं पर निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन कर रहा है। दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

एटालिन परियोजना के निचले हिस्से में रहने वाले समुदायों ने बताया कि अध्ययन ने निचली दिबांग घाटी जिले पर पड़ने वाले प्रभावों का आकलन नहीं किया है। निचली दिबांग घाटी जिले के निवासियों ने 9 दिसंबर को पर्यावरण मंत्रालय की वन सलाहकार समिति को लिखे एक पत्र में कहा कि अध्ययन ने केवल 45 किमी से 490 किमी तक के बहाव पर प्रभाव का आकलन किया।

“हम आपको अपने जनजातीय भाइयों और बहनों की ओर से लिखते हैं जो प्रस्तावित एटालिन हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (ईएचईपी) से प्रभावित होंगे, विशेष रूप से हमारी आजीविका, सुरक्षा और वन्य जीवन पर प्रभाव जो हम डाउनस्ट्रीम प्रभावित क्षेत्र में संरक्षित करते हैं,” यही बात पत्र में लिखी गई है।

“संचयी प्रभाव मूल्यांकन का एक महत्वपूर्ण पहलू संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभाव मूल्यांकन है। दिबांग नदी बेसिन संचयी प्रभाव मूल्यांकन और वहन क्षमता अध्ययन रिपोर्ट असम में गुवाहाटी शहर तक नदी बेसिन में सभी परियोजनाओं का संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभाव का मूल्यांकन करने का दावा करती है, लेकिन निचली दिबांग घाटी के भीतर ही डाउनस्ट्रीम प्रभावित क्षेत्रों को पूरी तरह से बाहर कर देती है,” यही बात पत्र में लिखी गई है।

“अध्ययन दिबांग नदी बेसिन में सभी परियोजनाओं के संचयी संचालन के कारण 2,880 मेगावाट दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना (सबसे निचली परियोजना) के डाउनस्ट्रीम रिलीज के कारण प्रवाह सिमुलेशन का मॉडलिंग करता है। हालांकि, मॉडलिंग केवल असम-अरुणाचल सीमा के पास परियोजना के 45 किमी नीचे की ओर शुरू होती है।”

दिबांग बेसिन में 18 जलविद्युत परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। अधिकांश परियोजनाएं योजना और विकास के विभिन्न चरणों में हैं। अध्ययन में कहा गया है कि इन पनबिजली परियोजनाओं के पीक डिस्चार्ज, जो ब्रह्मपुत्र डिस्चार्ज की तुलना में काफी कम हैं, का शायद ही ब्रह्मपुत्र पर कोई प्रभाव पड़ेगा।

“इन परियोजनाओं से लीन सीज़न पीकिंग के दौरान प्रवाह विनियमन के रूप में कुछ प्रभाव की उम्मीद की जा सकती है।” दिबांग-लोहित संगम के ऊपर अरुणाचल प्रदेश-असम सीमा से शुरू होने वाले क्षेत्र के लिए प्रवाह सिमुलेशन भी किया गया था।

अध्ययन में कहा गया है,कि “यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि सामान्य तौर पर ब्रह्मपुत्र नदी पर दिबांग बेसिन की जलविद्युत परियोजनाओं के शिखर का प्रभाव बोकाघाट से गुवाहाटी तक जल स्तर में उतार-चढ़ाव के मामले में लगभग शून्य है। यह बहुत व्यापक पहुंच और ब्रह्मपुत्र नदी की बड़ी निर्वहन क्षमता के कारण है। ब्रह्मपुत्र नदी की इस पहुंच में डिस्चार्ज और जल स्तर पैटर्न लगभग प्राकृतिक स्थिति डिस्चार्ज और जल स्तर पैटर्न के करीब होगा।

“पत्र सेवा उद्योग प्रबंधन, लोअर दिबांग घाटी के अमर मेगा, भानु तातक, समाजशास्त्र के शोधकर्ता और अन्य द्वारा भेजा गया है। पत्र में कहा गया है, “यह अविश्वसनीय है कि एफएसी और एमओईएफसीसी ने अरुणाचल प्रदेश के लोअर दिबांग घाटी जिले के भीतर बिल्कुल संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभाव आकलन की इस स्पष्ट चूक के बावजूद दिबांग नदी बेसिन अध्ययन को स्वीकार कर लिया है। सिर्फ यह स्पष्ट करने के लिए कि दिबांग बेसिन अध्ययन के अनुसार संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभावों को दो श्रेणियों में संबोधित करने की आवश्यकता है, सबसे निचली परियोजना के नीचे संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभाव, साथ ही लगातार दो जलविद्युत परियोजनाओं के बीच संचयी डाउनस्ट्रीम प्रभाव।

“पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध 23 अप्रैल, 2020 की एक फैक्टशीट में यह तथ्य है कि वहन क्षमता रिपोर्ट को केंद्र द्वारा अनुमोदित और स्वीकार किया गया था। फैक्टशीट में कहा गया है कि दिबांग नदी बेसिन अध्ययन में 9973 मेगावाट की संचयी स्थापित क्षमता वाले 18 एचईपी पर विचार किया गया है।

इसमें कहा गया है कि दोनों मामलों में अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम परियोजनाओं के साथ पर्याप्त मुक्त प्रवाह नदी खंड बनाए रखा जाएगा और पर्यावरणीय प्रवाह अनुशंसाओं के प्रावधान के साथ निर्जल खंड में कम प्रवाह के प्रभाव को भी कम किया जाएगा। इसलिए, इन दोनों (दिबांग बहुउद्देशीय और एटालिन एचईपी) परियोजनाओं के लिए भी किसी बदलाव की आवश्यकता नहीं है।”

यह पूरी घाटी के संचयी प्रभावों के लिए संदर्भ और जनादेश की शर्तें हो सकती हैं। छोटी परियोजना के मामले में तत्काल डाउनस्ट्रीम क्षेत्र के प्रभावों का भी आकलन किया जाता है” अध्ययन करने वाली कंपनी आरएस एनवायरोलिंक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के एक अधिकारी ने कहा है। “दिबांग घाटी के मामले में, दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना बहुत बड़ी है जिसका प्रभाव गुवाहाटी तक हो सकता है और इसीलिए असम सीमा पर आकलन शुरू हो सकता है।”

बांध, नदियों और लोगों पर दक्षिण एशिया नेटवर्क (एसएएनडीआरपी) के समन्वयक, हिमांशु ठक्कर ने कहा कि अध्ययन में बांध और असम सीमा के बीच प्रभावों का आकलन किया जाना चाहिए था। “बांधों का लोगों, जैव विविधता, गाद आदि पर भारी प्रभाव पड़ता है। यह स्पष्ट रूप से एक प्रमुख कमी है। इसके अलावा, दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना के प्रभाव का आकलन करना पर्याप्त नहीं है क्योंकि कई अन्य जलविद्युत परियोजनाएं हैं और अध्ययन में संचयी प्रभावों को शामिल किया जाना चाहिए।

तत्काल डाउनस्ट्रीम में क्षेत्रों का आकलन करने की आवश्यकता है क्योंकि नदी विसर्प, ढलान में परिवर्तन, बाढ़ के मैदान की स्थिति भी बदलती है जो प्रवाह, जैव विविधता को पूरी तरह से प्रभावित करती है। साथ ही केवल मानसून के लिए ही नहीं, सभी मौसमों के लिए भी आकलन जरूरी है।’

पर्यावरण मंत्रालय ने 20 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर 3097 मेगावाट की एटालिन हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना के लिए स्थानीय समुदायों के प्रतिरोध पर अपना विचार मांगा था, जिसके लिए वन मंजूरी लंबित है। संरक्षणवादी और जनजातीय समूह इस परियोजना के बेहद आलोचक रहे हैं, जिसमें मुख्य रूप से जैव विविधता पर इसके प्रभाव के कारण राज्य की दिबांग घाटी में 1165.66 हेक्टेयर वन भूमि का डायवर्जन शामिल होगा।

21 अप्रैल, 2020 को मंत्रालय की वन सलाहकार समिति (जिसे परियोजना पर हस्ताक्षर करना है) को प्रस्तुत एक तथ्य पत्रक के अनुसार इस परियोजना में घने उपोष्णकटिबंधीय, सदाबहार, चौड़ी पत्ती वाले और उपोष्णकटिबंधीय वर्षा वन में 2.8 लाख से अधिक पेड़ों की कटाई शामिल होगी।

(दिनकर कुमार पत्रकार हैं)

दिनकर कुमार
Published by
दिनकर कुमार