Sunday, March 3, 2024

मुंगेरः चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट में पुलिस ने माना कि आत्मरक्षा में चलाई गई गोली

बिहार के मुंगेर में कल गुरुवार को हुए बवाल के बाद पूरे इलाके में पुलिस तैनात है। इस बीच पुलिस ने चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट में यह माना है कि आत्म रक्षा में गोली चलाई गई है। अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि मारा गया युवक किसकी गोली का शिकार हुआ है। प्रशासन ने पुलिस द्वारा गोली चलाए जाने से साफ इनकार किया है। प्रशासन का कहना है कि युवक को उपद्रवियों में से ही किसी की गोली लगी है।

पुलिस का एक पत्र सामने आया है, जिसमें स्वीकार किया गया है कि पुलिस ने आत्म रक्षा में गोली चलाई है। के.औ.सु.ब. के उप महानिरीक्षक, पूर्वी क्षेत्र मुख्यालय, पटना ने इलेक्शन सेल एफएचक्यू नई दिल्ली को एक पत्र भेज कर बताया कि 26 अक्टूबर 2020 को मुंगेर में आत्म रक्षार्थ जिला पुलिस ने गोली चलाई है।

उधर, भाकपा माले की टीम ने इलाके का दौरा किया है। राज्य सचिव कुणाल ने बताया कि घटना में एक युवक अनुराग पोद्दार की मौत का मामला सामने आया है। घटना में एक दर्जन लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि पुलिस ने गोली चलाई है या उपद्रवी तत्वों ने गोली चलाई है? अगर ईमानदारी से जांच हो तो साफ हो जाना चहिए। जांच में जो दोषी पाएं जाएं उन पर कार्यवाई हो। वैसे जनता पर गोली चलाने का यह चरित्र नीतीश सरकार का ही चरित्र है। नीतीश सरकार में पुलिस निरंकुश रही है। उन्होंने कहा किक अगर जनता स्वत:स्फूर्त आंदोलन करने को आगे आई है, तो यह बदलाव का अच्छा संकेत है, बशर्ते वे किसी भटकाव के शिकार न हों।

बता दें कि 26 अक्टूबर की रात को मुंगेर के दीनदयाल चौक से जब दुर्गा की मूर्ति विसर्जन के लिए लोग गुजर रहे थे, तभी पुलिस ने आकर उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया था। इसको लेकर पुलिस और मूर्ति विसर्जन को जा रहे लोगों में झड़प हो गई। पुलिस ने पहले लाठीचार्ज किया फिर फायरिंग शुरू कर दी। इस घटना में एक युवक की मौत हुई है। मुंगेर में नये एसपी मानवजीत सिंह और डीएम रचना पाटिल ने पदभार ग्रहण कर लिया है।

(वरिष्ठ पत्रकार विशद कुमार की रिपोर्ट।)

जनचौक से जुड़े

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Latest Updates

Latest

Related Articles