Sat. Apr 4th, 2020

दमन और उत्पीड़न के जरिये भलस्वा में जारी सीएए विरोधी महिलाओं के आंदोलन को दबाने की कोशिश कर रही है दिल्ली की पुलिस

1 min read
भलस्वा में विरोध-प्रदर्शन।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कहा है कि चुनाव के दौरान गोली मारो और भारत-पाकिस्तान करने का पार्टी को खामियाजा भुगतना पड़ा है। और आज सुरक्षा बल के जवानों के एक कार्यक्रम में उन्होंने जनता के साथ पुलिसकर्मियों को नरमी से पेश आने की सलाह दी। लेकिन शाह की यह अपील या तो जमीन पर पहुंच नहीं पा रही है या फिर सब कुछ दिखावे के लिए किया जा रहा है। यानि ऊपर से उदारता दिखा कर अंदर से दमन की रणनीति पर काम किया जा रहा है। क्योंकि राजधानी दिल्ली की जो रिपोर्ट आ रही हैं उसमें पुलिस के रवैये को लेकर कोई बहुत ज्यादा बदलाव नहीं दिख रहा है।

राजधानी के भलस्वा इलाके में कुछ इसी तरह का एक मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि भलस्वा जेजे कॉलोनी, बादली (जहाँगीरपुरी के पास) की लगभग 400-500 महिला मज़दूर पिछले दो दिनों से एनआरसी-सीएए के खिलाफ रोजाना मशाल जुलूस निकाल रही हैं। वे इस संघर्ष को अपने जीवन और काम की स्थिति के सवालों से जोड़ने की कोशिश कर रही हैं। खास बात यह है कि इन प्रयासों को धार्मिक और जातिगत विभाजनों से  हट कर सभी का सहयोग मिल रहा है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर Janchowk Android App

लेकिन कल से पुलिस के कुछ जवान स्थानीय लोगों को निशाना बनाकर उन्हें डराने की कोशिश शुरू कर दिए हैं। आज 5 पुलिसकर्मी संघर्ष में शामिल एक सदस्य के घर गए और उसके परिवार के लोगों को धमकाया। उन्हें पुलिस से लगातार फोन कॉल आ रहे हैं जिसमें उन पर देशद्रोह की धारा लगाने की धमकी दी जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि आंदोलन कुछ संगठनों या फिर नेताओं की कोशिश का हिस्सा नहीं है बल्कि यह उनके सामूहिक प्रयासों का नतीजा है।

*AN URGENT APPEAL – RESIST POLICE ATROCITIES AGAINST BHALSWA WOMEN WORKERS FIGHTING AGAINST NRC-CAA* Around 400-500…

Damodar Lokpaksh ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಭಾನುವಾರ, ಫೆಬ್ರವರಿ 16, 2020

(दिल्ली के भलस्वा से दामोदर की रिपोर्ट।)

Donate to Janchowk
प्रिय पाठक, जनचौक चलता रहे और आपको इसी तरह से खबरें मिलती रहें। इसके लिए आप से आर्थिक मदद की दरकार है। नीचे दी गयी प्रक्रिया के जरिये 100, 200 और 500 से लेकर इच्छा मुताबिक कोई भी राशि देकर इस काम को आप कर सकते हैं-संपादक।

Donate Now

Scan PayTm and Google Pay: +919818660266

Leave a Reply