Thursday, February 2, 2023

ऐपवा ने की मुस्लिम महिलाओं पर अहमदाबाद के शाही इमाम के बयान की निंदा

Follow us:
Janchowk
Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

पटना। ऐपवा ने अहमदाबाद के शाही इमाम शब्बीर अहमद सिद्दीकी के उस बयान का विरोध किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि चुनाव में महिलाओं को टिकट नहीं दिया जाना चाहिए, यह धर्म के विरुद्ध है।

ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी और उपाध्यक्ष डॉ. फरहत बानो ने कहा कि ऐपवा की स्पष्ट मान्यता है कि सामाजिक जीवन हो या राजनीतिक क्षेत्र, हर धर्म-समुदाय की महिलाओं की हिस्सेदारी हर क्षेत्र में बढ़नी चाहिए,बराबर होनी चाहिए। आज मुस्लिम महिलाओं ने संघर्ष कर कई जगहों पर नमाज पढ़ने का अधिकार भी हासिल कर लिया है और कई देशों में वे उच्च राजनीतिक पदों पर काबिज हैं।

भारत में तो शिक्षा, राजनीति, प्रशासन, समाज सेवा हर क्षेत्र में आजादी के पहले से ही मुस्लिम महिलाएं सक्रिय रही हैं, उन्होंने समाज का नेतृत्व किया है और उनका सम्मान रहा है।

19वीं शताब्दी में अगर फातिमा शेख और हजरत महल जैसी महिलाएं रहीं तो 20 वीं शताब्दी में गांधी जी के नेतृत्व में आजादी की लड़ाई में कई मुस्लिम महिलाएं शामिल थीं। आजाद भारत में असम और जम्मू कश्मीर में महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं और सांसद, विधायक, पंचायत प्रतिनिधि के रूप में कई राज्यों में मुस्लिम महिलाएं रही हैं और आज भी हैं। इसे किसी ने आज तक धर्म विरुद्ध नहीं माना है।

शाही इमाम शायद यह भी भूल रहे हैं कि सीएए विरोधी आंदोलन भी इन महिलाओं के बल पर ही चला और कई युवा महिलाएं जेल गईं। समय के साथ मुस्लिम महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। आज हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धर्म की महिलाएं मिलकर अपने अधिकारों के लिए और महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ संघर्ष कर रही हैं। इमाम साहब चाहकर भी इतिहास के चक्के को पीछे नहीं ले जा सकते। इसलिए शाही इमाम को अपना यह वक्तव्य वापस लेना चाहिए।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

अडानी इंटरप्राइजेज ने अपना एफपीओ वापस लिया, कंपनी लौटाएगी निवेशकर्ताओं का पैसा

नई दिल्ली। अडानी इंटरप्राइजेज ने अपना एफपीओ वापस ले लिया है। इसके साथ ही 20 हजार करोड़ के इस...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This