Wednesday, February 8, 2023

पिछले सात वर्षों में आठ लाख से अधिक भारतीयों ने अपनी नागरिकता छोड़ी: लोकसभा में सरकार

Follow us:
Janchowk
Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

लोकसभा में सरकार ने जानकारी दी है कि विदेश मंत्रालय के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पिछले सात वर्षों में 30 सितंबर, 2021 तक 8,81,254 भारतीयों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी। साथ ही सरकार ने लोकसभा में बताया है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को 2018-19 के दौरान 89,584 शिकायतें / अनुरोध प्राप्त हुए, जबकि 2019-20 के दौरान 76,628, शिक़ायतें और वर्ष 2020-21 के दौरान 74,968, तथा 2021-22 के दौरान 67,255 (15 नवंबर तक) शिक़ायतें प्राप्त हुईं। 

सदन में पेश व पास हुये विधेयक 

ईडी निदेशक के कार्यकाल को अधिकतम पांच वर्ष तक बढ़ाने के लिए राज्यसभा में ‘केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021’ पारित किया गया। राज्यसभा ने ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक, 2021’ पारित किया। बता दें कि ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक, 2021’ दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, 1946 में संशोधन की मांग करता है। वहीं सीबीआई के प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने के लिए लाए गए संशोधन विधेयक को राज्यसभा ने मंजूरी दे दी। दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेक 2021 लोकसभा से नौ दिसंबर को पारित हुआ था।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि जम्मू-कश्मीर में अगस्त 2019 के बाद से सुरक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय सुधार आया है। आतंकी घटनाओं में भी काफ़ी कमी दर्ज़ की गई है।  इस साल पांच दिसंबर तक 206 आतंकी घटनाएं हुई हैं।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि कुछ विवादित सीमावर्ती क्षेत्रों से कभी-कभी विरोध और हिंसा की घटनाएं सामने आती हैं। उन्होंने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कुछ राज्यों के बीच सीमाओं और दावों और प्रति-दावों के सीमांकन से उत्पन्न होने वाले सीमा विवाद हैं। संपत्ति के विभाजन से संबंधित कुछ मामले आंध्र प्रदेश-तेलंगाना और बिहार-झारखंड के बीच लंबित हैं।  

नेशनल कांफ्रेंस के मुखिया फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने आतंकवादियों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार को पाकिस्तान से बात करने की सलाह दी।

फ़ारूक़ अब्दुल्ला की सलाह पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वह कई बार कह चुके हैं कि भारत को पाकिस्तान से बात करनी चाहिए। अगर उन्हें पाकिस्तान इतना पसंद है तो उन्हें वहीं बसना चाहिए। 

फ़ारूक़ अब्दुल्ला के बयान पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले 1.5 साल में रिकॉर्ड आतंकवादियों को मार गिराया गया। मजबूत प्रधानमंत्री भी है। जब सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की तब ऐसे ही लोग प्रश्न चिन्ह खड़ा करते थे और पाकिस्तान से बात करने की बात करते थे।  

विपक्षी दलों का पैदल मार्च 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली में संसद परिसर में 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के विरोध में शामिल हुए। राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी सांसदों ने आज गांधी प्रतिमा, संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला ।

इस मौके पर उन्होंने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि जब भी विपक्ष ने अपनी आवाज़ उठाई है, तब सांसदों को निलंबित कर दिया जाता है। जिस मुद्दे पर हम बहस करना चाहते हैं उनकी अनुमति नहीं दी जाती। तीन-चार मुद्दे हैं, जिनके नाम तक नहीं लिए जाते। प्रधानमंत्री सदन में नहीं आते। 13 दिन हो गए पीएम हाउस में नहीं आए। ये कोई तरीका नहीं है।  हम यहां प्रदर्शन कर रहे हैं ये सिंबल है लोकतंत्र का। निलंबित सांसदों की आवाज दबाई गई और वे इसके खिलाफ संसद के बाहर प्रदर्शन में बैठे हैं। हमें संसद में राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर अपनी आवाज नहीं उठाने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हंगामे के बीच संसद में लगातार बिल पास हो रहे हैं। यह संसद चलाने का तरीका नहीं है। यह लोकतंत्र की दुर्भाग्यपूर्ण हत्या है।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

अडानी समूह पर साल 2014 के बाद से हो रही अतिशय राजकृपा की जांच होनी चाहिए

2014 में जब नरेंद्र मोदी सरकार में आए तो सबसे पहला बिल, भूमि अधिग्रहण बिल लाया गया। विकास के...

More Articles Like This