Saturday, November 27, 2021

Add News

जनचौक पर प्रकाशित खबर ने लाया रंग, बंधक बने झारखंड के मजदूरों को लाने अंडमान निकोबार जा रहा है प्लेन

ज़रूर पढ़े

रांची। अंडमान निकोबार में फंसे 150 से ज्यादा मजदूरों के बारे में जनचौक पर प्रकाशित खबर रंग लायी। मामले का झारखंड सरकार ने संज्ञान लेकर मजदूरों की घर वापसी के लिए तत्काल विमान भेजने का फैसला किया है। आज तीन जून को होने वाली यह घोषणा कल यानी चार जून को लागू हो जाएगी। कल ही विमान अंडमान जाकर मजदूरों को झारखंड ले आएगा। 

आप को बता दें कि झारखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों रांची, गुमला, खूंटी, सरायकेला आदि जिलों के लगभग 150 मजदूर अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पोर्टब्लेयर में एक बिल्डर मेसर्स सुरेंद्र इंफ्रा. प्रा.लि. कंपनी के यहां काम कर रहे थे। लॉकडाउन के बाद काम बंद हो गया और मजदूरों के खाने के लाले पड़ने लगे। ऐसे में उनके पास वहां से निकलने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचा था। लेकिन बाद में जब मजदूर वहां से अपने तरीके से निकलने की कोशिश किए तो मालिक ने उन्हें रोक लिया। और एक बार जब किसी तरीके से अपने ठिकाने से भागने में वो कामयाब रहे तो मालिक ने पुलिस की मदद से उनको अपनी गिरफ्त में ले लिया। इस तरह से इन सभी मजदूरों को उसने बंधक बना लिया था। 

इस खबर को जनचौक ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके अलावा कुछ नेताओं ने भी मामले को मुख्यमंत्री तक पहुंचाया। जिसका नतीजा यह रहा कि सरकार ने उन्हें अंडमान से विमान के जरिये लाने का फैसला लिया।

बता दें कि सुरेंद्र इंफ्रा. प्रा.लि. कंपनी में 49 मजदूर काम कर रहे थे। जिनमें से 40 मजदूरों को पहली खेप में लाया जाएगा। बाकी 9 मजदूरों को दूसरी खेप में अन्य मजदूरों के साथ लाया जाएगा। वैसे अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में विभिन्न कंपनियों में लगभग 150 झारखंड के मजदूर काम कर रहे थे। जिन्हें अब धीरे-धीरे लाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

मामले को सरकार द्वारा संज्ञान लेने पर शंकर कुमार साहू ने आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि ”कल दोपहर 02:30  बजे अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में बंधक हुए 40 प्रवासी मजदूर, अंडमान से रांची, हवाई जहाज के माध्यम से पहुंच जायेंगे। सभी मजदूर काफी खुश हैं। ये पहली बार हवाई जहाज से यात्रा करेंगे , सभी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और सरकार को धन्यवाद दिया है।” उन्होंने कहा कि ”हमारा प्रयास सफल रहा। इन बंधक मजदूरों को झारखंड लाने की मुहिम में हिना मैम नई दिल्ली, मानस सिन्हा झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉक्टर राजेश गुप्ता, लगातार डटे रहे, अभी भी 7 मजदूर हवाई जहाज में सीटों के अभाव में रह गये जो अगली बार आयेंगे।’’

(वरिष्ठ पत्रकार विशद कुमार की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

फिर वही सपनों की सौदागरी!

अकारण नहीं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भीतर का सपनों का सौदागर एक बार फिर जाग उठा है। 2014...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -