Saturday, January 22, 2022

Add News

शुरुआती बढ़त के बाद भी जो बाइडेन की स्थिति डांवाडोल

ज़रूर पढ़े

संयुक्त राज्य अमेरिका के पचास राज्यों में हुए इलेक्टोरल कॉलेज राउंड में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड जे ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। 538 इलेक्टोरल वोट में से जो बाइडेन को 220 और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 213 वोट मिले हैं, जबकि 105 इलेक्टोरल वोटों पर अभी मतगणना होना बाकी है।

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, ओरेगन, डेलावेयर, डीसी, मेरीलैंड, मैसाचुसेट्स, इलीनोइस, न्यू जर्सी, वर्जीनिया, मिनीसोटा, कोलाराडो, न्यू मेक्सिको, कनेक्टीकट, रोड आईसलैंड, वरमोंट, न्यू हैंपशायर, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया और एक इलेक्टोरल वोट नेंब्रास्का में जीत दर्ज की है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप टेक्सास, ओहियो, इंडियाना, टेनेसी, मिसूरी, अलाबामा, साउथ कैरोलीना, केंटुकी, लुसियाना, ओखलामा, आर्कान्सस, लोवा, कान्सस, मिसीपिपी, उटा, वेस्ट वर्जीनिया, इडाहो, नार्थ डकोटा, साउथ डकोटा, वायोमिंग (Wyoming) मोनटाना, नेब्रास्का, टेक्सास, फ्लोरिडा में जीत हासिल करते दिख रहे हैं।   

राज्यवार इलेक्टोरल वोट
संयुक्त राज्य अमेरिका के 50 राज्यों में कुल 538 इलेक्टोरल वोट्स हैं। इसमें 270 या उससे अधिक वोट चाहिए होते हैं चुनाव जीतने के लिए। कैलिफोर्निया में 55, टेक्सास में 38, फ्लोरिडा में 29 वोट, न्यूयॉर्क में 29, इलिनोइस में 20, पेनिनसिल्वेनिया में 20, ओहियो में 18, जॉर्जिया में 16, मिशिगन में 16, नॉर्थ कैरोलीना में 15, वर्जीनिया में 13 इलेक्टोरल वोट हैं। अलबामा में 9, अलास्का में 3, एरिजोना में 11, आर्कन्सस में 6, कोलोराडो में 9, कनेक्टीकट में 7, डेलावेयर में 3, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में 3, हवाई में 4, इडाहो में 4, इंडियाना में 11, लोवा में 6, कान्सस में 6, केंचुकी में 8, लुसियाना में 8, माइने में 4, मेरीलैंड में 10, मिनिसोटा-10 मैसाचुसेट्स में 11, मिनिसोटा में 10, मिसिसिपी में 6, मिसूरी में 10, मोंटाना में 3, नेब्रास्का में 5, नेवादा में 6, न्यू हैंपशायर में 4, न्यू जर्सी में 14, न्यू मेक्सिको में 5, नार्थ डकोटा में 3, ओखलामा में 7, ओरेगन में 7, रोड आइसलैंड में 4, साउथ कैरोलीना में 9, साउथ डकोटा में 3, टेनेसी में 11, उटा में 6, वर्मोंट में 3, वॉशिंगटन में 12, वेस्ट वर्जीनिया में 5 विस्कोन्सिन में 10 और वायोमिंग में 3 इलेक्टोरल वोट हैं।

चारों महिला सदस्यों की फिर से जीत
चारों कांग्रेस वूमेन जिन्हें स्कवाड के नाम से जाना जाता है, मिनिसोटा की ईहान ओमर, ओकासियो कोर्टेज न्यूयॉर्क, राशिदा तालिब मिशिगन और अयाना प्रेस्ले मैसाचुसेट्स ने दोबारा से चुनाव में जीत दर्ज की है।

ट्रंप ने लगाया फर्जीवाड़े का आरोप
व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम से अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट जाने की चेतावनी दी है। डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली की गई है और वो इसके खिलाफ़ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

उन्होंने कहा, “हम एक बड़े उत्सव के लिए तैयार हो रहे थे। हम सब कुछ जीत रहे थे और अचानक से मतगणना को रोक दिया गया। यह अमेरिकी जनता के साथ धोखा है। यह हमारे देश के लिए शर्मनाक है। हमारे साथ धोखा किया जा रहा है। हम सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। हम चाहते हैं कि सभी मतदान बंद हो जाएं। हम नहीं चाहते कि वे सुबह चार बजे किसी भी मतपत्र को खोजें और उन्हें सूची में जोड़ें। जहां तक मेरा सवाल है हम पहले ही जीत चुके हैं।”

बता दें कि 538 इलेक्टोरल वोट में से निर्वाचक मंडल के 50 प्रतिशत मत चाहिए, जोकि 270 हैं और ट्रंप के 213 वोट के मुकाबले जो बाइडेन 220 वोट के साथ मामूली बढ़त बनाए हुए हैं।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

मध्यप्रदेश में मुस्लिम होने के गुनाह में जला दिया मकान व ऑटो

भाजपा शासित राज्यों में मुसलमान होना ही गुनाह है। शिवराज सिंह चौहान शासित मध्यप्रदेश मुस्लिम समुदाय के लोगों के...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -