बिहार चुनावः बिहार सरकार के मंत्री पर आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश

Estimated read time 1 min read

बिहार में प्रथम चरण की 71 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने बिहार सरकार के मंत्री और भाजपा नेता डॉक्टर प्रेम कुमार पर आचार संहिता के उल्लंघन करने का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। भाजपा नेता पर पार्टी का चुनाव चिन्ह लगा मास्क पहन कर वोट डालने का आरोप है। निर्वाचन आयोग ने डीएम को कारवाई करने का आदेश दिया है। भाजपा नेता गया विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार हैं।

बिहार विधानसभा के प्रथम चरण के लिए सोलह जिले के 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है। दिन में 11:00 बजे तक नवादा में सबसे अधिक 23.42 प्रतिशत और सबसे कम जहानाबाद में 11.41 प्रतिशत मत पड़े थे। इस बीच निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया पर ईवीएम की तस्वीरें वायरल होने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा है कि मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल लेकर प्रवेश प्रतिबंधित है। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

लखीसराय विधानसभा क्षेत्र के बालगुदर में मतदाताओं ने म्यूजियम का निर्माण न होने पर नाराजगी जताते हुए वोटों का बहिष्कार कर दिया है। पालीगंज विधानसभा क्षेत्र के तीन गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों ने आजादी के बाद से अब तक उस गांव में सड़क का निर्माण न होने पर नाराजगी जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया। मसौढ़ी कला गांव में ईवीएम की खराबी की वजह से मतदान प्रभावित हुआ है। शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 154 पर मतदानकर्मियों द्वारा मतदान बाधित करने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने हंगामा किया। जमुई जिले के विधानसभा क्षेत्र सिकंदरा के पंचायत गडही में ईवीएम खराब होने पर ग्रामीणों ने अपना विरोध जताया।

उधर, भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीने गांव मतदान केंद्र पर राजद के उम्मीदवार सरोज यादव को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। निवर्तमान विधायक सरोज यादव के वाहन पर आक्रोशित ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। हंगामा देख विधायक को मौके से भागना पड़ा। पथराव में विधायक की गाड़ी का शीशा पीछे से क्षतिग्रस्त हो गया है।

गया जिले में 11 बजे तक का मतदान प्रतिशत
गया टाउन- 17%
शेरघाटी- 15%
इमामगंज- 24%
बाराचट्टी- 14%
बेलागंज- 23%
अतरी- 11%
गुरुआ- 22.5%
वजीरगंज- 22%
टिकारी- 21%
बोधगया- 23%

राजकीय विधानसभा सीटों पर एक नजर
219. गोह- 19
220. ओबरा- 17
221. नबीनगर- 20
222. कुटुंबा- 20
223. औरंगाबाद- 15.2
224- रफीगंज– 23

(पटना से जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments