Subscribe for notification

प्रियंका गांधी ने की प्रवासी मजदूरों के लिए भावुक अपील, कहा- उनकी वापसी का यूपी सरकार करे तत्काल प्रबंध

दिल्ली/लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी ने वीडियो सन्देश के जरिये प्रवासी मजदूरों के लिए भावुक अपील की है। जिसमें उन्होंने यूपी की योगी सरकार से उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने के लिए तत्काल हर तरह के ज़रूरी प्रबंध करने की माँग की है।

प्रियंका गाँधी ने जारी वीडियो में कहा है कि कई दिनों से यूपी के अलग-अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मज़दूरों से वह बात कर रही हैं। उन्होंने राजस्थान, दिल्ली, सूरत, इंदौर, भोपाल, मुंबई समेत अन्य प्रदेशों में फँसे लोगों से बात की। उनका कहना है कि “उनकी सबसे बड़ी समस्या क्या है?  मज़दूरी करने के लिए ये अलग-अलग शहरों में गए। लाकडाउन हुआ। मजदूरी बंद हो गयी। आगे चलते-चलते राशन भी ख़त्म हो गया। अब छह-छह लोग, आठ- आठ लोग एक कमरे में बंद हैं। राशन मिल नहीं रहा है। बहुत ही घबराये हुए हैं, बहुत ही डरे हुए हैं और किसी भी तरह से घर जाना चाहते हैं। और हम इनको दोषी ठहरा नहीं सकते कि आप घर जाना चाहते हैं। हम और आप भी तो अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं”।

उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर इनकी समस्या का हल खोजने की कोशिश करनी चाहिए। यह सबकी जिम्मेदारी है, मेरी है, आपकी है। हर सरकार की है। यूपी के एक एक मजदूर की जिम्मेदारी चाहे वे कहीं भी हों। किसी भी प्रदेश में हों। किसी भी देश में हों, यूपी सरकार की जिम्मेदारी है। उनको इस तरह से नहीं छोड़ा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि “मैं यूपी सरकार को बधाई देना चाहती हूँ कि कोटा से आप छात्रों को घर ले आये। लेकिन ये मजदूर भी तो आपके ही हैं। ये भी हमारे हैं। इनके भी परिवार त्रस्त हैं, परेशान हैं। घबराए हुए हैं, इनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है। इनके पास राशन नहीं है। हम घर नहीं ला पा रहे हैं”।

प्रियंका गाँधी ने वीडियो सन्देश में कहा है कि “मैं आग्रह करना चाहती हूँ कि एक हेल्पलाइन हो, हज़ार लोगों का कंट्रोल रूम हो। कम से कम ये लोग अपनी समस्याओं को बता पायें। ताकि दूसरी सरकारों से इनकी मदद हो पाए”।

उन्होंने कहा कि “दूसरी बात हमको किसी न किसी तरीके से इनकी समस्या हल करनी पड़ेगी। एक प्लान बनाया जाए ताकि धीरे-धीरे ये अपने जिले में आ सकें। देखिये हम इनको इस तरह नहीं छोड़ सकते। मेरी अपील है हर देशवासी से, यूपी की सरकार से कि हम इनकी मदद करें”।

This post was last modified on April 19, 2020 3:20 pm

Janchowk

Janchowk Official Journalists in Delhi

Share
Published by