Wednesday, December 1, 2021

Add News

पोर्न इंडस्ट्री का इंडिया किंग राज कुंद्रा पुलिस की गिरफ्त में

ज़रूर पढ़े

पोर्न वीडियो बनाने के मामले में कोर्ट ने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। 19 जुलाई की रात को राज कुंद्रा की गिरफ्तारी हुई। 20 जुलाई को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कुंद्रा को कोर्ट में पेश किया। पुलिस ने कोर्ट के सामने कहा कि राज कुंद्रा हॉटशॉट एप के जरिए अश्लील वीडियो की डीलिंग कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक, उसने एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया था जिसमें क्लिप और वित्तीय लेन देन की चर्चा करता था।

पुलिस ने कोर्ट में कहा कि राज कुंद्रा अपने एप हॉटशॉट के जरिए अश्लील वीडियो डीलिंग कर रहे थे। जब गहना वशिष्ठ को गिरफ्तार किया गया, तो उन्होंने उमेश कामत का नाम लिया और राज कुंद्रा के पूर्व पीए उमेश कामत ने पुलिस को राज कुंद्रा के शामिल होने के बारे में बताया। हालांकि राज कुंद्रा ने दावा किया है कि वो हॉटशॉट ऐप को एक वांछित आरोपी प्रदीप बख्शी को बेच चुके हैं। लेकिन जांच में पता चला है कि राज कुंद्रा नियमित रूप से इस ऐप के वित्तीय लेनदेन के बारे में अपडेट ले रहा था।

राज कुंद्रा ने एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया था जिसका वह एडमिन था जहां वह हॉटशॉट्स की क्लिप से संबंधित वितरण और वित्तीय लेनदेन के बारे में चर्चा करता था। गहना वशिष्ठ और उमेश कामत दोनों निर्माता निर्देशक थे और हॉटशॉट के लिए कहानियां लिखते थे और कहानी के साथ दूसरों को भेजे गए मेल भी सीसी में राज कुंद्रा को चिह्नित किए गए थे। राज कुंद्रा ने हॉटशॉट के बारे में पैसे के लेन-देन के बारे में कई बातचीत की थी।

क्राइम ब्रांच के मुताबिक राज कुंद्रा ने इस बिज़नेस में 10 करोड़ रुपये लगाए थे। ये फरवरी में ही साफ हो गया था कि कुंद्रा कंपनी से जुड़ा हुआ था। लेकिन सीधा लिंक नहीं होने से क्राइम ब्रांच जांच में जुटी हुई थी। दरअसल उमेश कामत नाम के व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद क्राइम ब्रांच की जांच आगे बढ़ी। उसने ही सारा कच्चा चिट्ठा क्राइम ब्रांच के सामने खोला था। सबूत के तौर पर क्राइम ब्रांच को पता चला है कि 8 से 10 करोड़ का ट्रांजैक्शन हुआ है। इसके बाद सोमवार को क्राइम ब्रांच ने राज कुंद्रा को दफ्तर बुलाया और पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया।

मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर मिलिंद भरांभे के अनुसार हॉटशॉट लंदन में रजिस्टर्ड है, लेकिन इसकी कॉन्टेंट से जुड़ी सारी चीजें राज कुंद्रा के दफ्तर में की जाती थीं। कुछ क्लिप भी ऑफिस से मिले हैं। राज कुंद्रा ने मामले में कहा कि फरवरी 2021 में मालवणी पुलिस ने पोर्नोग्राफी मामले में एक केस रजिस्टर किया था। केस में जांच के दौरान पता चला था कि महिला को काम दिलाने व ब्रेक देने के नाम पर बोल्ड सीन करने के लिए कहा गया फिर बोल्ड सीन, सेमी न्यूड और आगे तक बढ़ता गया। इस मामले की शिकायत पुलिस के पास आई थी।

इस मामले में अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कुछ प्रोड्यूसर हैं इसमें जो जबरन ऐसी फिल्में करवाते हैं। उमेश कामत नामक शख्स को अरेस्ट किया गया है, जो मुंबई का बिजनेसमैन है, यह विदेश में राज कुंद्रा का बिजनेस देखता था।

केंनरींन नामक और हॉटशॉट लंदन में रजिस्टर्ड है। लेकिन इसका ऑपरेशन कॉन्टेंट रीलेटेड सारी चीजें राज कुंद्रा के ऑफिस में किया जाता था। पुलिस को कुछ क्लिप भी इसके ऑफिस से मिले हैं। कोर्ट से परमिशन लेकर कल पुलिस ने सर्च भी किया था। जून 2020 में एपल एप्लिकेशन ने अपने एप स्टोर से इसे हटाया था। नवम्बर 2020 में गूगल स्टोर ने एप स्टोर से एप को हटा दिया था।

अब जांच की सुई राज कुंद्रा की वाइफ और ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की तरफ घूम गई है। शिल्पा शेट्टी, राज कुंद्रा की लगभग सभी कंपनियों में हिस्सेदार थीं। पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी है कि क्या शिल्पा शेट्टी को इस बारे में कुछ पता था ? क्या वह भी इसमें भागीदार हैं ?

राज कुंद्रा की दो कंपनी लंदन में हैं, लेकिन पूरा का पूरा का काम राज कुंद्रा के मुंबई स्थित ऑफिस से ही चलाया जाता रहा है। इसीलिए राज कुंद्रा के आईटी  हेड रायन थॉर्प को अरेस्ट किया गया है। मिलिंद भरांबे ने आगे कहा, ‘इनकी मोड्स ओपरेंडी ऐसी थी कि वह नए नए मॉडल और महिलाओं को वेब सीरीज और फिल्म में काम दिलवाने के नाम पर बुलाते थे और फिर शूटिंग के दौरान वह पॉर्न वीडियो बनाने लगते थे। छापेमारी के दौरान काफी इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बरामद किया गया है।

पॉर्न फिल्म केस में फरवरी 2021 में मामला दर्ज किया गया था। आरोप था कि उसमें महिलाओं को लेकर अश्लील वीडियो बनाए जा रहे थे। इसमें ऐक्ट्रेस गहना वशिष्ठ समेत कई आरोपी हैं। ये वीडियो बनाकर ऐप पर अपलोड किया करते थे। राज कुंद्रा के एक रिश्तेदार लंदन में एक कंपनी चलाते हैं, जिसकी देख-रेख राज कुंद्रा ही करते हैं। हॉटशॉट ऐप पर भी इस कंपनी की जानकारी है। कई बैंक अकाउंट और अन्य के माध्यम से 7.5 करोड़ सीज़ किए गए हैं।

पॉर्न फिल्‍म मामले में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी ने हर किसी को चौंका दिया है। राज, शिल्पा शेट्टी के पति हैं। उनके साथी रायन थार्प को भी अरेस्‍ट किया है। लंदन से लेकर मुंबई तक पॉर्न फिल्‍मों का यह पूरा रैकेट फैला हुआ है। लेकिन यह सब अचानक नहीं हुआ है।

रायन पर आरोप है कि वह पॉर्न फिल्‍मों को बनाने के बाद उसके डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के तकनीकी मामले देखते थे। लंदन से लेकर मुंबई तक पॉर्न फिल्‍मों का यह पूरा रैकेट फैला हुआ है। लेकिन यह सब अचानक नहीं हुआ है। मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बीते साढ़े 5 महीने में इस केस पर जांच और पूछताछ के बाद कई कड़ियों को मिलाया, जिसके बाद उनकी जद में राज कुंद्रा आए। समझा जा रहा है कि राज कुंद्रा इस पूरे मामले के मास्‍टरमाइंड हैं। लेकिन यह सब हुआ कैसे, इसे समझने के लिए हमें भी साढ़े 5 महीने पहले जाना होगा।

फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में मुंबई पुलिस ने मड आइलैंड इलाके में स्थित एक बंगलो पर छापेमारी की। पुलिस को खबर मिली थी कि बंगले में पॉर्न फिल्‍मों की शूटिंग हो रही है। पुलिस की छापेमारी में बात सच भी निकली। पुलिस ने इस कार्रवाई में मौके से 5 लोगों को गिरफ्तार किया था।

अभिनेत्री गहना वशिष्‍ठ

फरवरी में इसी कार्रवाई के साथ टीवी ऐक्‍ट्रेस और होस्‍ट गहना वशिष्‍ठ को भी गिरफ्तार किया गया। गहना पर अश्‍लील वीडियोज बनाने और उन्‍हें सोशल मीडिया और वेबसाइट पर अपलोड करने के आरोप लगे। बताया गया कि गहना वशिष्‍ठ ने कुल 87 ऐसे अश्‍लील वीडियोज शूट किए और उन्‍हें अपनी वेबसाइट पर पोस्‍ट किया। इस वेबसाइट पर 2000 रुपये सब्‍सक्र‍िप्‍शन के जरिए वीडियोज को देखा जा सकता था। गहना वशिष्‍ठ की गिरफ्तारी भी मड आइलैंड वाले पॉर्न फिल्‍म रैकेट पर ऐक्‍शन से जोड़कर देखा गया। गहना का असली नाम वंदना तिवारी है और वह छत्तीसगढ़ की रहने वाली हैं। गहना ने टीवी शो ‘बहनें’ में काम किया है। वह 2012 में ‘मिस एशिया बिकिनी’ कॉन्‍टेस्‍ट की विनर भी रही हैं।

गहना वशिष्‍ठ ने पुलिस की पूछताछ में कई नामों का खुलासा किया और खुद को बेकसूर बताया था। तब खबर आई थी कि इन बड़े नामों में एक बॉलीवुड ऐक्‍ट्रेस के बिजनसमैन पति का भी नाम शामिल है। जांच में कुछ और मॉडल्स के नाम सामने आए थे। जब उन मॉडल्‍स से संपर्क किया गया, तब जांच के तार बॉलीवुड से जुड़े। बताया गया कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन में जब बॉलीवुड की फिल्‍मों और टीवी सीरियल्‍स की शूटिंग बंद थी, उस दौर में भी पॉर्न फिल्मों की शूटिंग जारी थी। यह सारी शूटिंग मलाड के मड आइलैंड के कुछ बंगलों में होती थी।

पुलिस ने मड आइलैंड से जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था, उनमें रोया खान उर्फ यास्मीन नामक महिला इस रैकेट की मुख्य सरगना थी। उससे पूछताछ में पता चला कि उसने 50 से ज्यादा पॉर्न फिल्में बनाई हैं। वह पेशे से फोटोग्राफर है। गिरफ्तार दूसरी महिला प्रतिभा नलावडे पॉर्न फिल्मों की प्रोडक्शन इंचार्ज भी है और ग्राफिक डिजायनर भी। क्राइम ब्रांच ने जिन तीन पुरुषों को गिरफ्तार किया है, उनमें मोनू जोशी कैमरामैन और लाइटमैन का काम करता था, जबकि भानु ठाकुर और मोहम्मद नासिर नामक आरोपियों को एक्टिंग का काम दिया गया था। यह बहुत हाईप्रोफाइल मामला है, जिसके तार वैश्यावृत्ति से भी जुड़ने की आशंका बताई जा रही है।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

ऐक्टू ने किया निर्माण मजदूरों के सवालों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के सामने प्रदर्शन

नई दिल्ली। ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (ऐक्टू) से सम्बद्ध बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन ने निर्माण मजदूरों की...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -