कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 16 अगस्त से खुलेंगे उत्तर प्रदेश के स्कूल

Estimated read time 1 min read

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने का फैसला लिया है। यूपी के स्कूल भी कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ 16 अगस्त से खुलेंगे।

उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ खोले जाएंगे। छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा। यूपी में छात्रों को स्कूल आने के लिए उनके अभिभावकों की लिखित सहमति ज़रूर देनी होगी। बिना सहमति पत्र स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

राज्य के सभी स्कूल खोलने को लेकर लोकभवन में कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। कल की बैठक में राज्य में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश जारी करके कहा था कि बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में जिन छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाना है, उनसे जुड़ी इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए  स्कूलों के नए सत्र को शुरू करने के संबंध में कार्ययोजना तैयार की जाए।

गौरतलब है कि देश के विभिन्न राज्यों में लंबे समय के बाद प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को खोला गया है। छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल आज सोमवार 02 अगस्त से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा खुल गए हैं। गौरतलब है कि इस साल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच मार्च में शुरू होने के बाद स्कूल एवं कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर 10वीं और 12वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़़ाई शुरू हो गई हैं।

पंजाब में प्राइमरी से लेकर सेकेंडरी तक की कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए आज सोमवार 02 अगस्त से स्कूल खुल गए हैं। वहीं, उत्तराखंड, झारखंड में भी स्कूल-कॉलेज एक बार फिर खुल रहे हैं।

स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। स्टूडेंट्स से लेकर टीचिंग स्टाफ तक सभी मास्क पहने हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आए। आदेश के अनुसार स्कूलों को सेनेटाइज किया गया है। साथ ही स्कूल में थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइज करने के बाद ही क्लास में स्टूडेंट्स को एंट्री दी गई है।

वहीं पंजाब के स्कूलों में प्री-प्राइमरी से सीनियर सेकेंडरी तक सभी कक्षाएं पहले की तरह फिजिकल ढंग से चलाई जाएंगी। स्कूलों का समय सुबह 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक रहेगा। स्कूलों में क्लासेज ऑफलाइन मोड में लगेंगी।

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments