जमालपुर के विकास की कहानी 7 साल के ‘मोदी विकास’ पर तमाचा है

मैं विकास की कहानी लिखने को मजबूर हूँ।…

विकास इन दिनों हरियाणा के भिवानी ज़िले में जमालपुर गाँव में रह रहे हैं। लॉकडाउन से पहले वह दिल्ली में रहते थे। 

कृपया सरसरी तौर पर कहानी को न पढ़ें। यह सच्ची घटना है जो मेरे सामने घटित हुई है। 

शाम होते-होते दिल्ली का मौसम बेहद ख़ुशगवार हो गया और जब मैं मौसम की ख़ुशबू से सराबोर था तो अचानक सोशल मीडिया पर आए एक मैसेज पर मेरी नज़र पड़ी।

विकास ने आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली से समाजशास्त्र में एमए किया है। लॉकडाउन की वजह से बेरोज़गार हैं और उनके हालात बदतर हैं। विकास के पास आजकल कोई काम नहीं है।

विकास दिहाड़ी पर काम करने से लेकर ड्राइवर की नौकरी या काम करने को भी तैयार है।

विकास ने खुद एक वाहन से एक बोरी उतारते हुए अपनी तस्वीर शेयर की है। तस्वीर शेयर करने का अर्थ यही है कि वो हर काम करने को तैयार हैं।

अगर कोई विकास की मदद करना चाहता है तो ज़रूर करे। विकास ने अपना सीवी भी शेयर किया है, जिसे यहाँ मैं आप लोगों के लिए लगा रहा हूँ। उसमें विकास का ईमेल और फ़ोन नंबर है। 

मैंने विकास से फ़ोन पर बात की। मैंने उनसे उनका बैंक खाता नंबर वग़ैरह माँगा। विकास ने पैसा स्वीकार करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि पैसों के लिए मैंने अपना सीवी सोशल मीडिया पर नहीं डाला है। वह काम करना चाहते हैं। मेहनत से पैसा कमाना चाहते हैं।

मैंने पूछा कि सोशल मीडिया पर सीवी डालने के बाद कहीं से कोई मदद आई? विकास ने बताया कि दो फ़ोन आए, एक आपका और आपसे पहले इंडियन एक्सप्रेस की महिला पत्रकार का। वो मेरी ज़िन्दगी के बारे में पूछ रही थीं।

दोस्तों, यक़ीन मानिए मैंने विकास को मदद के नज़रिए से फ़ोन किया था। लेकिन इंडियन एक्सप्रेस की महिला पत्रकार का ज़िक्र सुनने के बाद मेरे अंदर का भी पत्रकार जागा। …लेकिन विकास से मैंने उसकी ज़िन्दगी की बाक़ी कहानी जानने की कोशिश नहीं की।…दिल फट गया। 

बस इतनी हिम्मत जुटा पाया हूँ कि दोस्तों में शेयर कर दूँ ताकि विकास की ठोस मदद हो सके।

यह महज़ संयोग है कि मोदी जी के विकास के वादे को भी आज ही सात साल पूरे हुए हैं और हरियाणा के जमालपुर गाँव के विकास की कहानी सामने आ गई। दो करोड़ लोगों को नौकरी देने के वादे का यह विकास भारत ने पिछले सात वर्षों में किया है।

यह तो एक विकास की कहानी सामने आई है। न जाने कितने ही पढ़े लिखे और अनपढ़ विकास की कहानियाँ बताये जाने का इंतज़ार कर रही होंगी। 

बहरहाल, जमालपुर के विकास की मदद के लिए मैंने बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्टर सोनू सूद, भिवानी ज़िले के रहने वाले और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और कुछ अन्य पत्रकारों को भी लिखा है। विकास का फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी है – vikashromi@gmail.com   9996915282

(यूसुफ किरमानी वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं।)

This post was last modified on May 30, 2021 7:25 pm

Share
%%footer%%