Subscribe for notification

ट्रम्प ने ‘टेररिस्ट’ कहा तो प्रदर्शनकारियों ने ‘फक डोनाल्ड ट्रम्प’ के नारे लगाए

‘जैसा राजा वैसी प्रजा’ कहावत अमेरिका में चरितार्थ हो रही है। डोनाल्ड ने अपने ट्विटर हैंडल से एक पत्र शेयर किया जिसमें सोमवार शाम व्हाइट हाउस के पास एक पार्क से जबरन खदेड़ दिए गए शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को ‘टेररिस्ट’ कहकर उल्लेख किया गया था। यह लेटर संभवतः सेवानिवृत्त मरीन और सुपर स्टार वकील, जॉन डाउड का है।

इसके बाद प्रदर्शनकारी भी राजा के आचरण को फॉलो करते हुए प्रदर्शन के दौरान “फक डोनाल्ड ट्रम्प” के स्लोगन लगा रहे हैं।

इसके अलावा प्रदर्शनकारी जगह-जगह दीवारों और इमारतों पर भी फक डोनाल्ड ट्रम्प लिखकर अपना विरोध जता रहे हैं।

वल्दोस्ता ज़ॉर्जिया के शेरिफ एशले पॉलक ने इन्वेस्टिगेशन के लिए ‘फक ट्रम्प’ साइनबोर्ड को एक महिला प्रदर्शनकारी से छीनकर जब्त कर लिया।

‘फक ट्रम्प’ साइनबोर्ड की छीना-झपटी में काउंटी शेरिफ का प्रदर्शनकारी के साथ शारीरिक भिड़ंत हो गयी जिसका वीडियो वायरल हो रहा है।

लॉन्ड्स शेरिफ एशले पॉलक (Ashley Paulk) ने दो स्थानीय महिला प्रदर्शनकारियों को ‘फक ट्रंप’ साइनबोर्ड के लिए गुरुवार को गिरफ्तार किया है।

“गंदे आचरण” के लिए गुरुवार को डिप्टी ने महिला को उसके अश्लील साइनबोर्ड के लिए गिरफ्तार किया। उसे लॉन्डस काउंटी जेल ले जाया गया और एक दुष्कर्म (misdemeanor) के आरोप का सामना करना पड़ा।

एक युवती को साइनबोर्ड पर अश्लील भाषा प्रदर्शित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उस महिला के साइनबोर्ड में शेरिफ एशले पॉलक और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच होमोसेक्सुअल रिलेशन को दर्शाया गया था।

शेरिफ पॉलक ने चेतावनी जारी की है कि यदि प्रदर्शन के दौरान कोई अश्लील साइनबोर्ड दिखाई देती है, तो प्रदर्शनकारियों को शीर्षक 16, अध्याय 11, अनुच्छेद 2 के तहत गिरफ्तार किया जाएगा।

राष्ट्रपति ट्रम्प का बचकाना ट्वीट

शनिवार को प्रदर्शनकारियों की संख्या को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बचकाना ट्वीट करते हुए नेशनल गार्ड, सीक्रेट सर्विस और डीसी पुलिस को धन्यवाद दिया।

जबकि कल शनिवार को डीसी में प्रदर्शनकारियों की संख्या पहले से ज़्यादा थी। और देश के हर हिस्से में प्रोटेस्ट ज्यादा बड़ा और ज्यादा संगठित होकर हुआ।

मिनियापोलिस में पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ क्रूरता कर रही है यही कारण है कि कल जब मेयर जैकब फ्रे (Jacob Frey) प्रदर्शनकारियों की भीड़ से गुज़रे तो प्रदर्शनकारियों द्वारा ‘शेम शेम’ कहकर उनकी हूंटिंग की गई।

ट्विटर ने ट्रम्प के वीडियो कैंपेन को ब्लॉक किया

ट्विटर ने ट्रम्प के वीडियो कैंपेन को कॉपीराइट के उल्लंघन में ब्लॉक कर दिया है। वीडियो में ट्रम्प प्रदर्शनकारियों के प्रति सहानुभूति दिखाते हुए जॉर्ज फ्लॉयड को श्रद्धांजलि देते हुए दिखाए गए थे।

प्रदर्शनकारियों पर हिंसा का इस्तेमाल करने के लिए केस

वाशिंगटन, डीसी में एक स्थानीय चर्च में राष्ट्रपति ट्रम्प के फोटो-शूट के लिए शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शनकारियों को बल पूर्वक हटाने के मुद्दे को लेकर कई प्रदर्शनकारियों और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

इवांका ट्रंप का ट्वीट

इवांका ट्रम्प ने अपने ट्विटर हैंडिल पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है “मैंने पाया है कि मेरा सबसे अच्छा व्यक्तिगत विकास असुविधा और अनिश्चितता के समय हुआ है।”

इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप की छोटी बेटी टिफनी ट्रप ने भी जॉर्ज फ्लायड की मौत पर गुस्सा जाहिर करते हुए अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर ब्लैक स्क्रीन पोस्ट किया था। प्रदर्शनकारियों द्वारा ब्लैकआउट ट्यूजडे मुहिम का समर्थन करते हुए टिफनी ने अपना प्रोफाइल ब्लैक कर दिया था।

पूर्व मरीन जनरल जॉन एलेन ने ट्रंप को भयावह बताया

सेवानिवृत्त फोर-स्टार मरीन जनरल ने सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विवादास्पद चर्च फोटो सेशन और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ़ मिलिट्री उतारने की धमकी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनके क्रियाकलाप “अमेरिकी प्रयोग के अंत की शुरुआत का अच्छा संकेत दे सकते हैं (his actions “may well signal the beginning of the end of the American experiment.)”

अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के पूर्व कमांडर जनरल जॉन एलेन ने विदेश नीति पर लिखा कि “यहां तक कि सामान्य पर्यवेक्षक के लिए भी, संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके लोकतंत्र के लिए सोमवार भयावह था। ”

अमेरिकी इंटेलिजेंस मैल्कम नैंस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा- “अब समय आ चुका है जब जनरल, एडमिरल और रिटायर हुए अधिकारियों को कहना चाहिए कि अब बहुत हो चुका। उन्हें अपनी रीढ़ पर दृढ़ होकर सुरक्षा बलों को आदेश जारी कर देना चाहिए कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान की सेवा के लिए हैं न कि किसी राष्ट्रपति की।”

बिना पहचान वाले ऑफिसर मैदान में

बड़ी संख्या में अनआईडेंटीफाइड ऑफिसर्स पेंसिल्वेनिया और संविधान के बीच 9वें DOJ मुख्यालय पर देखे गए। इनमें से किसी के भी पास न तो नेमप्लेट है न बैज।

व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह के शुरू में वाशिंगटन और अन्य शहरों की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए 10,000  एक्टिव ड्यूटी सोल्जर को रखना चाहा, लेकिन रक्षा अधिकारियों ने इस विचार को वापस ले लिया।

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस क्रूरता

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अमेरिकी पुलिस पूरी क्रूरता के साथ टूट रही है। कई जगह पुलिस द्वारा एंबुलेंस जैसी आपातकालीन और अपरिहार्य सेवा को भी नकार दिया गया है।

शनिवार को  पोर्टलैंड पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और नुकीले चीजों से हमला किया

मिनियापोलिस में पुलिस ने शांत प्रदर्शनकारियों पर बेवजह पेपर स्प्रे किया।

पोर्टलैंड पुलिस लगातार क्रूरता पर उतारू है।

न्यूयॉर्क में प्रदर्शनकारियों को कल भी गिरफ्तार किया गया।

पुलिस ने एक बूढ़े व्यक्ति को पीटा

ह्यूस्ट में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने घोड़ा चढ़ा दिया।
https://twitter.com/vikthewild/status/1266538354939756544?s=20

महिला प्रदर्शनकारी को पुलिस पीटते हुए

प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया जा रहा है

ब्रुकलिन में पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों का सिर फोड़ दिया।

शिकागो पुलिस की बर्बरता

पुलिसकर्मियों ने हिरासत में अस्थमा मरीज को इलाज से इंकार किया

प्रतिहिंसा

मिनियापोलिस में एक लॉरी ड्राइवर को उस समय गिरफ़्तार कर लिया गया, जब उसने कथित रूप से रोड बैरियर को तोड़कर प्रदर्शनकारियों की भीड़ की ओर बढ़ने की कोशिश की। ट्रक ड्राइवर पर हमला किया गया।

पोर्टलैंड पुलिस ने एक वीडियो अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है जिसमें प्रदर्शनकारियों द्वारा पोर्टलैंड पुलिस पर कुछ ज्वलनशील पदार्थ फेंका जा रहा है।

अनूठे प्रोटेस्ट

न्यूयॉर्क में डांस प्रोटेस्ट

पोर्टलैंड सामूहिक मौत का अभिनय करते हुए प्रदर्शन किया गया

कमर्शियल स्ट्रीट के सबसे व्यस्ततम ब्लॉकों में हर कोई अपने शरीर और सिर को बेदम छोड़ देता है, देखने वाले को लगता है कि फुटपाथ या पोर्च पर कोई व्यक्ति बहुत तेजी से चीखेगा चिल्लाएगा, लेकिन यहां पुरखामोशी है। अद्भुत दृश्य।

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को समर्थन देने के लिए LGBTQ  समुदाय भी सड़कों पर उतर गया है।

11 वें दिन भी जारी है विश्व भर में प्रदर्शन

जॉर्ज फ्लॉयड की कस्टोडियल हत्या मसले पर अमेरिकी सरकार के खिलाफ विरोध हो रहा है या दुनिया के तमाम सरकारों के खिलाफ इसका फर्क धीरे धीरे मिटता जा रहा है। क्योंकि 11 दिन भी जिस तरह से ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, कनाडा, स्पेन, ब्राजील आदि देशों में विरोध प्रदर्शन जारी है।

जापान में ग्यारहवें दिन जारी विरोध प्रदर्शन

मजबूत कहानियों, भावुक आवाजों और बदलाव के आह्वान से भरा एक बहुत शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन। जैक पूल प्लाजा एक साथ खड़े और एकजुट सभी पृष्ठभूमि से आए हजारों लोगों की भीड़।

कनाडा के ओटावा में भी 11 दिन विरोध प्रदर्शन जारी है

कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau ने कल घुटने टेककर ब्लैक लाइव्स मैटर प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया और जॉर्ज फ्लॉयज को श्रद्धांजलि दी।

कनाडा में स्थित अमेरिका दूतावास पर जारी विरोध प्रदर्शन

कनाडा के टोरंटो शहर में विरोध 11 दिन तक गया।

आस्ट्रेलिया में भी प्रदर्शन 11 दिन तक खिंचता गया।

पेरिस फ्रांस जॉर्ज फ्लॉयड के साथ एडम टॉरे की पुलिस हिरासत में हत्या के खिलाफ भी प्रदर्शन कर रहा है।

जर्मनी  में एक समय में 20 शहरों में विरोध प्रदर्शन साथ साथ चल रहे हैं।

नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनकारियों से बर्लिन पूरी तरह पैक हो गया है।

लंदन यूनाइटेड किंगडम में कई जगह विरोध प्रदर्शन 11 दिन तक गया

यूके और नस्लवाद-विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच भिड़ंत हो गई।

यह एनबीए के एमवीपी गियानिस एंटेटोकेनम्पो है।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

Donate to Janchowk!
Independent journalism that speaks truth to power and is free of corporate and political control is possible only when people contribute towards the same. Please consider donating in support of this endeavour to fight misinformation and disinformation.

Donate Now

To make an instant donation, click on the "Donate Now" button above. For information regarding donation via Bank Transfer/Cheque/DD, click here.

This post was last modified on June 7, 2020 8:51 pm

Share