रोजगार मांग रहे नौजवानों को मिल रही है जेल, विपक्ष ने भाजपा सरकार पर उठाए सवाल

Estimated read time 1 min read

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो पर 74वीं बार अपने मन की बात करने आये। उनके रेडियो पर आने से पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें किसान और रोज़गार के मुद्दे पर बात करने की चुनौती देते हुए ट्वीटर पर लिखा- “हिम्मत है तो करो, किसान की बात, जॉब की बात।”

जबकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रोज़गार के सवाल पर उत्तर प्रदेश सरकार को घेरते हुए कहा है- “कैसी सरकार है ये? जब युवा करते हैं #JobKiBaat। तो उनको सरकार भेज देती है हवालात। युवा अपने हक की बात करेगा। सरकार का धर्म है कि युवाओं की बात करे एवं उनकी बात सुने भी।”

बता दें कि बुधवार को प्रयागराज में बेरोजगार युवकों ने नौकरी के लिए आवेदन नहीं निकालने पर विरोध प्रदर्शन करके मांग की थी कि प्रदेश समेत देश भर में खाली पड़े 24 लाख पदों को भरने के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए। ऐसा नहीं करने से उन छात्रों की उम्र निकलती जा रही है, जो ओवरएज होने की कगार पर हैं। इस पर पुलिस ने बल प्रयोग करके सात छात्राओं समेत 22 लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने आंदोलन का नेतृत्व कर रहे अनिल सिंह, राजेश सचान समेत एक अन्य छात्र को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। जबकि 103 छात्रों के खिलाफ़ केस दर्ज किया गया था।

रोजगार मांगने वाले युवाओं पर कार्रवाई के खिलाफ़ तमाम विपक्षी दलों ने प्रतिक्रिया दी थी। सपा प्रमुख ने अपने ट्वीट में लिखा है कि क्या अब रोजगार की मांग करने पर भी मुकदमे ठोंके जाएंगे।

वहीं सपा के एमएलसी वासुदेव यादव ने गुरुवार को इस मुद्दे को विधान परिषद में उठाते हुए कहा- “पिछले साल सितंबर में आंदोलन हुआ था तो मुख्यमंत्री ने रिक्त पदों के लिए विज्ञापन निकालने का आश्वासन दिया था। आज तक विज्ञापन नहीं निकला। बुधवार को युवाओं ने यही मांग लेकर दोबारा आंदोलन में कही तो पुलिस ने उनके साथ सख्ती करते हुए युवा बेरोजगारों को जेल भेज दिया। जेल भेजे गए युवाओं को तत्काल रिहा किया जाये।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा- “वादा था हर साल 2 करोड़ रोजगार देंगे। यूपी में वादा था 5 साल में 70 लाख रोजगार देंगे। बेरोजगारी अपने चरम पर है। नेशनल सर्विस पोर्टल पर 1 करोड़ लोगों ने नौकरियां मांगी, मात्र 1.77 लाख लोगों को नौकरियां मिलीं। यूपी में युवा बोलता है #modi_job_do तब उस पर लाठी बरसाई जा रही है।”

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments