इजराइल का ईरान पर ड्रोनों से हमला, ईरान का सभी ड्रोनों को मार गिराने का दावा

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। इजराइल ने मिसाइल से ईरान पर हमला कर दिया है। एबीसी न्यूज़ ने इसकी पुष्टि की है। ईरान की फार न्यूज़ एजेंसी ने कहा है कि ईऱानी शहर इसाफहान में स्थित एयरपोर्ट पर एक विस्फोट सुनायी दिया है। बताया जा रहा है कि ढेर सारी न्यूक्लियर साइट इसी इसाफहान सूबे में स्थित हैं। जिसमें ईरान में यूरेनियम उपलब्ध कराने वाला केंद्र नटाज भी शामिल है।

ईरान ने कहा है कि उसके एयर सुरक्षा बलों ने इसाफाहान के ऊपर तीन ड्रोनों को मार गिराया है। हालांकि इस हमले पर इजराइल की ओर से कोई बयान नहीं आया है। ईरानी टेलीविजन ने कहा कि तकरीबन 12.30 बजे रात में इसाफहान के आकाश में तीन मिसाइलें देखी गयीं उसके बाद एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय कर दिया गया और उन्होंने उन मिसाइलों को हवा में ध्वस्त कर दिया। इसके साथ ही उत्तरी इजराइल में भी सेना ने अलर्ट साइरेन सक्रिय कर दिया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ढेर सारे विमानों की उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है।

पिछले सप्ताह ईरान ने 300 से ज्यादा मिसाइलें और क्रूज इजराइल पर दागे थे। ऐसा उसने दमिश्क में स्थित अपने दूतावास पर इजराइल द्वारा किए गए हमले के खिलाफ किया था। इस हमले में 12 से ज्यादा ईरानी अफसरों की मौत हो गयी थी। जिसमें दो कमांडर स्तर के अफसर शामिल थे।

गुरुवार को ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा था कि इजराइल को किसी भी कीमत पर सैन्य दुस्साहस दिखाने से रोका जाना चाहिए। इजराइल ने कहा था कि वह 13 अप्रैल को ईऱान द्वारा किए गए हमले का बदला लेकर रहेगा। विश्लेषक इजराइल-गाजा युद्ध के आस-पास के इलाकों में फैलने का खतरा देख रहे हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours