Thursday, December 2, 2021

Add News

बिल गेट्स बने 2 लाख 42 हजार एकड़ कृषि ज़मीन के मालिक

Janchowkhttps://janchowk.com/
Janchowk Official Journalists in Delhi

ज़रूर पढ़े

2 लाख 42 हजार एकड़ कृषि ज़मीन का मालिक बनते ही उद्योगपति बिल गेट्स संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े जमींदार बन गये हैं। यूएसए के 18 राज्यों में उनके पास कृषि ज़मीन है। बता दें कि बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स के अनुसार लगभग $ 121 बिलियन की संपत्ति है, सवाल उठता है कि बिल गेट्स कोई किसान तो हैं नहीं फिर उनके पास इतनी बड़ी मात्रा में कृषि ज़मीन कैसे आ गई। दरअसल ये सारा कमाल कृषि क्षेत्र में कार्पोरेट के प्रवेश, कार्पोरेट मंडियों और कांट्रैक्ट फॉर्मिंग का है।

जिन तीन कृषि क़ानूनों का आज भारत में विरोध हो रहा है वो कृषि क़ानून संयुक्त राज्य अमेरिका में दशकों पहले से ही लागू हैं।  

‘द लैंड ‘ ने अपनी एक ‘रिपोर्ट’ (https://landreport.com/2021/01/bill-gates-americas-top-farmland-owner/) में खुलासा किया है कि बिल गेट्स, जिन्होंने 18 राज्यों में बड़े पैमाने पर कृषि ज़मीन की खरीदारी की है । 

उनकी सबसे बड़ी कृषि ज़मीन होल्डिंग लुइसियाना (69,071 एकड़), अर्कांसस (47,927 एकड़) और नेब्रास्का (20,588 एकड़) में है। इसके अतिरिक्त, फीनिक्स, एरिज़ोना के पश्चिम में 25,750 एकड़ की संक्रमणकालीन भूमि में उनकी हिस्सेदारी है, जिसे एक नए उपनगर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा पिछले कई सालों से वह फ्लोरिडा और वाशिंगटन जैसी जगहों पर कृषि भूमि खरीदते आ रहे हैं। 

द लैंड रिपोर्ट के शोध के अनुसार, बिल गेट्स ने ये कृषि ज़मीन सीधे तौर से, साथ ही पर्सनल इंवेस्टमेंट एन्टिटी कास्केड इंवेस्टमेंट के जरिए खरीदी है। बता दें कि कास्केड इन्वेस्टमेंट बिल गेट्स के नियंत्रण वाली कंपनी है। कास्केड के अन्य निवेशों में खाद्य-सुरक्षा कंपनी इकोलैब (Ecolab) प्रयुक्त-कार रिटेलर वूम और कनाडाई राष्ट्रीय रेलवे शामिल हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने 2008 में घोषणा की थी कि उनका फाउंडेशन अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील देशों के छोटे किसानों की कृषि क्षेत्र में मदद करेगा। इस प्रोजेक्ट के जरिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन छोटे व गरीब किसानों को भूख और गरीबी से बाहर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

गेट्स मेलिंडा फाउंडेशन ने पिछले साल जलवायु परिवर्तन और उच्च उपज वाली डेयरी गायों के प्रतिरोधी ‘सुपर फसलों’ के विकास और प्रसार में निवेश किया है। पिछले साल ‘गेट्स एग वन’ संगठन की घोषणा और गठन किया गया है, जो कि उन प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक गैर-लाभकारी संस्था (NGO) है।

द लैंड की रिपोर्ट सूची में तीसरे नंबर पर ‘वंडरफुल कंपनी’ के सह-संस्थापक स्टीवर्ट और लिंडा रेसनिक हैं। लिंडा रेसनिक के पास 1 लाख 90 हजार एकड़ कृषि ज़मीन है। रेसनिक कुल 7.1  बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं। 

लिंडा रेसनिक अपनी कृषि ज़मीनों पर अपने ब्रांड के लिए कृषि उत्पाद पैदा करते हैं। जिनमें पॉम वंडरफुल, वंडरफुल पिस्ता और वंडरफुल हेलोस मंदारिन शामिल हैं।

गेट्स भले ही यूएसए के सबसे बड़े कृषि ज़मीन के मालिक हो गये हैं। लेकिन सबसे बड़े व्यक्तिगत ज़मींदार नहीं है। 100 शीर्ष अमेरिकी भूस्वामियों की अपनी सूची में, द लैंड रिपोर्ट की सूची में लिबर्टी मीडिया के अध्यक्ष जॉन मालोन हैं जिनके पास 2.2 मिलियन एकड़ ज़मीन और जंगल हैं। वहीं CNN के संस्थापक टेड टर्नर के पास आठ राज्यों में 2 मिलियन एकड़ कृषि ज़मीन है। और वो इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। यहां तक कि अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस बड़े पैमाने पर ज़मीन में निवेश कर रहे हैं, मुख्य रूप से पश्चिम टेक्सास में। उनके पास 4 लाख 20 हजार एकड़ ज़मीन है और वो इस सूची में 25 वें स्थान पर हैं।

(जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।)

तत्काल समाचारों के लिए, हमारा जनचौक ऐप इंस्टॉल करें

Latest News

भीमा कोरेगांव में सुधा भारद्वाज को जमानत तो मिली पर जल्दी रिहाई में बाधा

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस एसएस शिंदे और जस्टिस एनजे जमादार की खंडपीठ ने बुधवार 1...
जनचौक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

Janchowk Android App

More Articles Like This

- Advertisement -