शरद पवार के बयान पर कांग्रेस बोली-विपक्ष के 19 दल अडानी ग्रुप पर लगे आरोपों को मानते हैं सही

नई दिल्ली। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के अडानी समूह पर दिए गए बयान से राजनीतिक हलकों में चर्चा तेज हो गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि शरद पवार का यह बयान विपक्षी एकता को नुकसान पहुंचा सकता है। एक मीडिया साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि अडानी समूह को अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लक्षित किया गया था। विपक्षी एकता के लिए कांग्रेस लंबे समय से प्रयास कर रही है।

कांग्रेस ने शुक्रवार को शरद पवार के कथन पर कहा कि उसके सहयोगी एनसीपी का अपना विचार हो सकता है, लेकिन 19 समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों का मानना है कि अडानी समूह के खिलाफ आरोप वास्तविक और बहुत गंभीर हैं।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) सहित सभी 20 समान विचारधारा वाले विपक्षी दल एकजुट हैं और “भाजपा के हमलों” से संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए एक साथ होंगे।

मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में, शरद पवार ने अडानी समूह के समर्थन में सामने आए और समूह पर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के इर्द-गिर्द कथा की आलोचना की।

“इस तरह के बयान पहले भी अन्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए थे और कुछ दिनों तक संसद में हंगामा हुआ था लेकिन इस बार इस मुद्दे को अधिक महत्व दिया गया।”

उन्होंने कहा, ‘जो मुद्दे रखे गए, किसने रखे, बयान देने वाले इन लोगों के बारे में हमने कभी नहीं सुना, बैकग्राउंड क्या है। जब वे ऐसे मुद्दे उठाते हैं जो पूरे देश में हंगामा करते हैं, तो इसकी कीमत देश की अर्थव्यवस्था को चुकानी पड़ती है, हम इन चीजों की अवहेलना नहीं कर सकते। ऐसा लगता है कि यह निशाना बनाया गया था।’

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख ने कहा “देश के एक व्यक्तिगत औद्योगिक समूह को लक्षित किया गया था, ऐसा लगता है। अगर उन्होंने कुछ गलत किया है, तो जांच होनी चाहिए।”

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शरद पवार की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, एनसीपी के अपने विचार हो सकते हैं, लेकिन 19 समान विचारधारा वाले विपक्षी दल आश्वस्त हैं कि “पीएम से जुड़ा अडानी समूह का मुद्दा” वास्तविक और बहुत गंभीर है।

जयराम रमेश ने कहा, “लेकिन राकांपा सहित सभी 20 समान विचारधारा वाले विपक्षी दल एकजुट हैं और संविधान और हमारे लोकतंत्र को भाजपा के हमलों से बचाने और भाजपा के विभाजनकारी और विनाशकारी राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक एजेंडे को हराने में एक साथ होंगे।”

पवार की टिप्पणी अन्य सहयोगियों के साथ एक असहमतिपूर्ण टिप्पणी है, जब ऐसा लगता है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा 2019 के मानहानि मामले में दो साल के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद विपक्षी दलों के बीच एकता मजबूत हुई है।

कांग्रेस के नेतृत्व में कई विपक्षी दलों ने संसद के बजट सत्र के दूसरे भाग में अडानी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

अडानी मुद्दे को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आक्रामक रूप से सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। इससे पहले, अडानी मुद्दे पर कांग्रेस और टीएमसी के बीच मतभेद थे, जिसमें कांग्रेस जेपीसी जांच की मांग कर रही थी और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले संगठन ने सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की थी।

उद्धव ठाकरे की शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा महाराष्ट्र में गठबंधन में हैं जिसे महा विकास अघाड़ी कहा जाता है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह के खिलाफ धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर-कीमत में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए हैं।

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह ने सभी आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया है, यह कहते हुए कि यह सभी कानूनों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन करता है।

Janchowk
Published by
Janchowk