सऊदी की सीमा पर सैकड़ों इथियोपियाई प्रवासियों की हत्या कर रही है सेना: ह्यूमन राइट्स वॉच

सऊदी अरब की सीमा पर तैनात जवान सीमा रक्षा के नाम पर इथियोपियाई प्रवासियों को मौत के घाट उतार रहे हैं। जवान उनपर फायरिंग कर रहे हैं, जिसमें सैकड़ों प्रवासियों की जान जा चुकी है। इस बात का खुलासा ह्यूमन राइट्स वॉच ने अपनी रिपोर्ट में की है।

ह्यूमन राइट्स ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि सऊदी अरब में सीमा रक्षकों ने यमन से राज्य में घुसने की कोशिश कर रहे इथियोपियाई लोगों पर मशीन गन से गोलीबारी की और मोर्टार दागे, जिससे हाल के वर्षों में सैकड़ों निहत्थे प्रवासियों की मौत हो गई।

मानवाधिकार समूह ने सैनिकों के हमलों के चश्मदीदों के बयानों और प्रवासी मार्गों पर शवों और कब्रिस्तान को दिखाने वाली तस्वीरों का हवाला देते हुए कहा कि मरने वालों की संख्या “संभवतः हजारों” में भी हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र पहले ही सऊदी अरब से युद्धग्रस्त यमन के साथ उसकी दक्षिणी सीमा पर बढ़ते हमलों के तहत उसके सैनिकों की ओर से प्रवासियों पर गोलियां चलाने के बारे में सवाल कर चुका है।

सऊदी अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस की टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया, लेकिन इस बात से इनकार किया है कि उसके सैनिकों ने प्रवासियों को मार डाला है। यमन के हौथी विद्रोहियों, जो कथित तौर पर सीमा पर प्रवासियों की तस्करी करके प्रति सप्ताह हजारों डॉलर कमाते हैं, ने भी टिप्पणी के अनुरोधों का कोई जवाब नहीं दिया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के 2022 के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 750,000 इथियोपियाई लोग सऊदी अरब में रहते हैं। जिनमें से 450,000 से अधिक लोगों ने बिना प्राधिकरण के राज्य में प्रवेश किया है। इथियोपिया के उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र में दो साल के गृह युद्ध के कारण हजारों लोगों ने वहां से पलायन किया है।

बेरोजगारी से जूझ रहा सऊदी अरब का युवा अदीस अब्बा के साथ मिलकर हजारों लोगों को इथियोपिया वापस भेज रहा है। ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि उसने 38 इथियोपियाई प्रवासियों और मार्च 2022 और जून 2023 के बीच सीमा पार करने का प्रयास करने वाले लोगों के चार रिश्तेदारों से बात की, जिन्होंने कहा कि उन्होंने सऊदी गार्डों को प्रवासियों पर गोली चलाते या समूहों पर विस्फोटक फेकते देखा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि समूह ने 12 मई, 2021 और 18 जुलाई, 2023 के बीच सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए या अन्य स्रोतों से इकट्ठा किए गए 350 से भी अधिक वीडियो और तस्वीरों का भी विश्लेषण किया। उसने फरवरी 2022 और जुलाई 2023 के बीच ली गई कई सौ वर्ग किलोमीटर (मील) उपग्रह इमेजरी की भी जांच की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि “ये पगडंडियों, शिविरों और चिकित्सा सुविधाओं में मृत और घायल प्रवासियों को दिखाते हैं, कि कैसे प्रवासी शिविरों के पास दफन स्थलों का आकार बढ़ता गया, सऊदी अरब सीमा सुरक्षा बुनियादी ढांचे और वर्तमान में प्रवासियों द्वारा सीमा पार करने का प्रयास करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मार्ग का विस्तार हुआ।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि हौथी-नियंत्रित आव्रजन कार्यालय प्रवासियों को व्यवस्थित रूप से सऊदी अरब भेजने के लिए तस्करों के साथ सहयोग करता है, और प्रति सप्ताह 50,000 डॉलर लाता है। हाउथिस ने सितंबर 2014 से यमन की राजधानी सना पर कब्ज़ा कर रखा है। सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने मार्च 2015 से हाउथिस को राजधानी से बेदखल किए बिना लड़ाई लड़ी है। सऊदी नेतृत्व वाली सेनाओं और हौथियों के बीच लड़ाई काफी हद तक रुक गई है क्योंकि रियाद युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाश रहा है।

हालांकि, पूरे युद्ध के वर्षों में, हौथिस ने इस पहाड़ी क्षेत्र में सऊदी सीमा के पार कई घुसपैठ का दावा किया। युद्ध के दौरान इथियोपिया के प्रवासियों को सऊदी अरब और यमन में हिरासत में लिया गया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया और यहां तक कि उनकी हत्या भी कर दी गई। लेकिन हाल के महीनों में, यमन से आने वाले प्रवासियों पर सऊदी बलों के हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निकाय की ओर से चिंता बढ़ रही है।

3 अक्टूबर, 2022 को संयुक्त राष्ट्र से राज्य को लिखे एक पत्र में कहा गया कि उसके जांचकर्ताओं को “सऊदी सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर सीमा पार से तोपखाने की गोलाबारी और छोटे हथियारों से गोलीबारी के आरोपों के संबंध में प्राप्त हुआ, जिससे 430 प्रवासियों की मौत हो गई और 650 घायल हो गए।”

यू.एन. के पत्र में लिखा है कि “यदि प्रवासियों को पकड़ लिया जाता है, तो कथित तौर पर उन्हें अक्सर कतार में खड़ा करके यातना दी जाती है और पैर के किनारे से गोली मार दी जाती है, यह देखने के लिए कि गोली कितनी दूर तक जाएगी या पूछा जाएगा कि क्या वे हाथ या पैर में गोली मारना पसंद करते हैं।” ऐसे हमलों से बचे लोगों ने बताया कि बचने के लिए उन्हें कुछ समय के लिए ‘मरने का नाटक’ भी करना पड़ा।

मार्च में जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र को सऊदी अरब के मिशन की ओर से भेजे गए एक पत्र में कहा गया था कि यह उन आरोपों का “स्पष्ट रूप से खंडन” करता है कि राज्य सीमा पर किसी भी “व्यवस्थित” हत्या को अंजाम दिया जा रहा है। हालांकि, यह भी कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र ने “सीमित जानकारी” दी, इसलिए वह “आरोपों की पुष्टि नहीं कर सका।”

(‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk

View Comments

Published by
Janchowk