राहुल गांधी ने असम पुलिस को दी और FIR दर्ज करने की चुनौती, कहा: भाजपा-आरएसएस मुझे डरा नहीं सकती

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को असम के बारपेटा जिले में रोड शो के साथ ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ फिर से शुरू की। बिष्णुपुर में रात्रि विश्राम के बाद, राहुल गांधी ने असम में यात्रा के 7वें दिन की शुरुआत बारपेटा शहर से न्यू बस स्टैंड तक रोड शो के साथ किया जिसके बाद उन्होंने जनता को संबोधित किया।

इस दौरान राहुल गांधी ने हिमंत बिस्वा सरमा को सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री बताया। उन्होंने कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा देश का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री है, जिसका कंट्रोलर दिल्ली में बैठा है। पता नहीं कहां से हिमंता बिस्वा सरमा के दिमाग में आ गया कि वो राहुल गांधी को डरा सकता है। मुझपर जितने केस लगाने हैं, लगा दो.. मैं डरने वाला नहीं हूं।

उहोंने कहा कि संघ-भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर को जला दिया है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए। इसलिए हमारी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ मणिपुर से शुरू हुई और महाराष्ट्र तक जाएगी। ये देश मोहब्बत का देश है। ये देश मोहब्बत से आगे जाएगा। हिंसा और नफरत से किसी का फायदा नहीं होने वाला है।

राहुल गांधी ने कहा कि असम के मुख्यमंत्री दिनभर नफरत और डर फैलाते हैं। ये देश का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री है। टीवी-मीडिया वही दिखाता है, जो असम के मुख्यमंत्री चाहते हैं। असम को असम का मुख्यमंत्री नहीं चला रहा, उसका रिमोट कंट्रोल अमित शाह के पास है।

रोड शो के दौरान राहुल गांधी एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन की छत पर बैठे थे, जो ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, कांग्रेस पार्टी और सीपीएम जैसी अन्य पार्टियों के लोगों के साथ राष्ट्रीय ध्वज लहराते हुए लोगों के बीच से धीरे-धीरे शहर की मुख्य सड़कों से गुजर रहा था।

गांधी को जनता से गमोचा (असम स्कार्फ) और अन्य जातीय स्कार्फ के बंडल मिले। बारपेटा न्यू बस स्टैंड से, कांग्रेस सांसद ने अपनी विशेष रूप से सजाई गई बस में चलते हुए यात्रा जारी रखा।

एक कांग्रेस नेता ने कहा, “फिर अभयपुरी में हरमोहन चक्रवर्ती मेमोरियल गर्ल्स एमई स्कूल से अभयपुरी कॉलेज तक पदयात्रा शुरू होगी, जिसके बाद एक सार्वजनिक संबोधन होगा।”

बोंगाईगांव में उत्तरी सलमारा प्वाइंट पर सुबह विश्राम के बाद, वह फिर से धुबरी जिले के चलबाना गांव में कार से यात्रा शुरू करेंगे और एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। गांधी रात्रि विश्राम के लिए गौरीपुर में रुककर अपने दिन का समापन करेंगे।

राहुल गांधी ने दी असम पुलिस को और एफआईआर दर्ज करने की चुनौती

भीड़ को कथित तौर पर उकसाने के लिए गुवाहाटी पुलिस द्वारा उनके और अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज करने के एक दिन बाद, राहुल गांधी ने बुधवार को भाजपा शासित राज्य को चुनौती दी कि वे “जितना संभव हो उतने मामले दर्ज करें” लेकिन फिर भी वह डरेंगे नहीं।

बारपेटा जिले में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के सातवें दिन अपनी पहली सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की आलोचना की और कहा कि “मुझे नहीं पता कि हिमंत बिस्वा सरमा को यह विचार कैसे आया कि वह मामले दर्ज करके मुझे डरा सकते हैं। जितना संभव हो उतने मामले दर्ज करें। 25 और मामले दर्ज करें, आप मुझे डरा नहीं सकते। भाजपा-आरएसएस मुझे डरा नहीं सकती।”

राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा-आरएसएस असम की भाषा, संस्कृति और इतिहास को मिटाना चाहती है। वे असम को नागपुर से चलाना चाहते हैं, लेकिन हम इसकी अनुमति नहीं देंगे। असम को असम से ही चलाया जाएगा।”

कांग्रेस सांसद ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सरमा के दिल “नफरत से भरे हुए हैं”।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने असम में राहुल गांधी की सुरक्षा पर अमित शाह को लिखा पत्र

असम पुलिस द्वारा कांग्रेस नेताओं पर “हिंसा के अनियंत्रित कृत्यों” के लिए मामला दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के असम चरण के दौरान पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा सामना किए गए “सुरक्षा मुद्दों” पर गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पत्र में खड़गे ने शाह से यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया है।

असम पुलिस ने मंगलवार को गुवाहाटी पुलिस पर हमला करने के लिए भीड़ को उकसाने के आरोप में गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया।

इससे पहले दिन में, राज्य पुलिस ने गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी, जिससे गुस्साए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और शहर के बाहरी इलाके में सुरक्षा बैरिकेड हटा दिए।

केंद्रीय गृह मंत्री को लिखे अपने पत्र में, खड़गे ने कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जहां 18 जनवरी को यात्रा के राज्य में प्रवेश करने के बाद से असम पुलिस “राहुल गांधी, जो Z+ सुरक्षा के हकदार हैं, को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में अनिच्छुक पाई गई है”।

उन्होंने शिवसागर जिले, लखीमपुर, सोनितपुर और नागांव में ऐसी घटनाओं को सूचीबद्ध किया। खड़गे ने कहा कि राज्य में यात्रा के पहले दिन, असम पुलिस यात्रा के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के बजाय शिवसागर जिले के अमगुरी में भाजपा के पोस्टरों की सुरक्षा करती पाई गई।

उन्होंने कहा, अगले दिन, “भाजपा से जुड़े उपद्रवियों” को लखीमपुर जिले में यात्रा के पोस्टर और होर्डिंग्स को तोड़ते और उतारते हुए पकड़ा गया।

बाद में, जब यात्रा अरुणाचल प्रदेश से लौटी, तो सोनितपुर जिले में यात्रा पर “एक और अपमानजनक हमला” हुआ, जहां स्थानीय पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के भाई हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि “उन्होंने देखा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे महासचिव जयराम रमेश के साथ कांग्रेस सोशल मीडिया टीम पर हमला किया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। रमेश की कार पर हमला किया गया, जबकि उपद्रवियों ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा विरोधी नारे लगाए। वाहन पर लगे यात्रा स्टिकर को फाड़ दिया और अंदर यात्रियों पर पानी फेंकने का प्रयास किया।”

उन्होंने कहा, “उसी दिन सोनितपुर जिले में, भाजपा के जिला पार्टी कार्यकर्ता राहुल गांधी के काफिले के पास पहुंचे और उन्हें रोक दिया। इसके बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेन बोरा पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप उनका काफी खून बह गया।”

खड़गे ने आरोप लगाया कि 22 जनवरी को नागांव जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं ने गांधी के बेहद करीब आकर उनके काफिले को रोका और बेहद असुरक्षित स्थिति पैदा कर दी।

खड़गे ने कहा कि “उपर्युक्त सभी परेशान करने वाली घटनाओं में, असम पुलिस व्यवस्थित रूप से खड़ी रही और/या भाजपा कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी के काफिले के करीब आने की अनुमति दी, उनके सुरक्षा घेरे को तोड़ दिया, और उनकी और उनकी टीम की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया।”

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि सभी सूचीबद्ध घटनाओं के लिए पर्याप्त सबूत होने के बावजूद भी किसी भी उपद्रवी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, और कई मामलों में जांच शुरू नहीं की गई है।

उन्होंने शाह को लिखे अपने पत्र में कहा कि “जैसे-जैसे जोखिम बढ़ रहा है, और जैसे-जैसे यात्रा योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं कि असम के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक, असम यह सुनिश्चित करें कि ऐसी कोई अप्रिय घटना न हो जिससे राहुल गांधी या भारत जोड़ो न्याय यात्रा के किसी भी सदस्य को गंभीर व्यक्तिगत क्षति हो।”

(प्रदीप सिंह जनचौक के राजनीतिक संपादक हैं।)

प्रदीप सिंह
Published by
प्रदीप सिंह